(Hindi) Total Recall: My Unbelievably True Life Story

(Hindi) Total Recall: My Unbelievably True Life Story

परिचय (Introduction)

आप आर्नोल्ड शीवार्त्ज़निगर (Arnold Schwarzenegger) के बारे में क्या जानते है ? शायद इतना ही कि वो टर्मीनेटर वाली मूवीज के स्टार थे और वो होलीवुड के एक फेमस एक्टर है. लेकिन क्या आपको पता है कि अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर ऑस्ट्रिया में पैदा हुए और पले बढे थे? क्या आपको ये भी मालूम है कि मूवी स्टार बनने से पहले वो एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर थे?

इस बुक में आपको अर्नाल्ड श्वार्ज़नेगर और उनके सीक्रेट्स के बारे में और भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा. कि वो एक मल्टी अवार्ड बॉडी बिल्डर से लेकर, एक टॉप ग्रोसिंग एक्टर और बाद में टू टर्म गवर्नर कैसे बने? कैसे एक आदमी ने अपनी लाइफ में इतना कुछ अचीव किया ? आर्नोल्ड शीवार्त्ज़निगर की लाइफ टर्मीनेटर वाले हीरो से कहीं बढकर है. वो हमेशा से एक स्ट्रोंग डीटरमिनेशन वाले इन्सान और एक डेडीकेटेड फेमिली मेन रहे है. इस बुक में आपको आर्नोल्ड शीवार्त्ज़निगर की एक्शन पैक्ड लाइफ स्टोरी पढने को मिलेगी, जिसे पढकर क्या पता आप भी इंस्पायर हो जाओ.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

आउट ऑफ़ ऑस्ट्रिया (Out of Austria)

मै 1947 में ऑस्ट्रिया में जन्मा था. ये वो साल था जब हिटलर वर्ल्ड वॉर में हार चूका था. हमे डर था कि सोवियत यूनियन हम पर अटैक ना कर दे. कई सालो से कंट्री में भयंकर भुखमरी फैली हुई थी. मुझे और मेरे बड़े भाई को पालने में मेरे पेरेंट्स को काफी स्ट्रगल करना पड़ा. हम लोग एक गाँव में रहते थे जहाँ पर बहुत सारे फार्म थे. मेरे फादर पोलिस में थे और माँ हॉउसवाइफ. मेरा भाई मेंहार्ड मुझसे एक साल बड़ा है. हमारे घर में दो बेडरूम और एक छोटा सा किचन था जहाँ पर हम लोग खाना खाते थे, अपना होमवर्क करते थे और वही पर साफ़ सफाई का काम भी करते थे.

मेरी माँ घर का अच्छे से ध्यान रखती थी. वो गाँव-गाँव घूम कर हमारे लिए खाना इक्ठटा करती, अनाज, सुगर और बटर वगैरह. मेरे फादर मस्क्यूलर बॉडी वाले और एक लंबे-चौड़े आदमी थे. मै और भाई अक्सर घर के बाहर कोयला इकठ्ठा करने में उनकी हेल्प करते थे क्योंकि हमे विंटर से पहले काफी सारा कोयला जमा करके रखना पड़ता था. मै जन्म कोल्ड वार के दौरान हुआ था.

उस टाइम मेरी कंट्री के बहुत से लोग अमेरिका जाना चाहते थे. अक्सर मै और मेरा बड़ा भाई मूवी देखने शहर जाया करते थे. मुझे याद है कि हमने पहली मूवी टार्जन देखी थी. ये मूवी हमे इतनी अच्छी लगी कि हमने इसे कई बार देखा. मूवी देखते वक्त मुझे लगता था कि टार्जन स्क्रीन से निकल कर अभी मेरे सामने स्विंग करेगा. उसे एक पेड़ से दुसरे पेड़ तक झूलते हुए देखना और जानवरों से बाते करते देखना बड़ा अमेजिंग लगता था. फिर मै अपने छोटे से बिजनेस वेंचर के लिए मूवी टिकेट्स खरीद के लाया.

मै जब 10 साल का था तो लेक के किनारे आइस क्रीम बेचने जाया करता था. बहुत से लोग आइस क्रीम स्टैंड से आइस क्रीम लेते थे. एक दिन मैंने 1 शिलिंग में वन डोजन आइस क्रीम पॉप्स खरीदी और फिर उन्हें लेकर लेक साइड पर चला गया. वहां मैंने पर 3 शिलिंग के हिसाब सारी पॉप्स बेच दी. लेक पार्क घूमने लायक अच्छी जगह थी. लोग वहां रेस्ट करने, सपोर्ट खेलने या स्विमिंग के लिए आते थे. धीरे-धीरे मेरा आइस क्रीम बिजनेस चल निकला, फिर मैंने आईस क्रीम ठंडी रखने के लिए एक कूलर भी ले लिया.

मै एक दिन में 150 शिलिंग यानि $6 तक कमा लेता था. आइस क्रीम बेचने के बाद मै और भाई मूवी देखने चले जाते. 10 साल की एज में ही मुझे समझ आ गया था कि मुझे एक दिन कुछ बड़ा करना है. बचपना से ही मै अमेरिका के सपने देखने लगा था. मै जिससे भी मिलता यही बोलता था कि एक दिन मै अमेरिका जाऊँगा. ये बात मैंने अपनी फेमिली, पड़ोसियों और टीचर्स को भी बोल दी थी.

एक दिन बस स्टॉप पर, मुझसे एज में थोड़ी सी बड़ी एक लड़की बस का वेट करती मिली. मैंने देखते ही उससे कहा” देखना एक दिन मै अमेरिका जाऊँगा”,उसने मेरे तरफ देखा और मुंह बनाकर बोली” हाँ-हाँ आर्नोल्ड, जरूर जाओगे”. लेकिन मै वाकई में अमेरिका गया. मेरा सपना पूरा हुआ और यही मेरे लिए सबसे बड़ी ख़ुशी की बात थी.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

बिल्डिंग अ बॉडी (Building a Body)

हमारे हिस्ट्री टीचर हमे न्यूज पेपर आर्टिकल देते थे ताकी हम उस पर अपने रीव्यूज़ लिखे. एक दिन मुझे स्पोर्ट्स का सेक्शन मिल गया. उसमे मिस्टर वर्ल्ड की पिक्चर छपी थी. उसका नाम था कर्ट मर्नुल. उसने 190 किलोग्राम के साथ बेंच प्रेस में रिकॉर्ड बनाया था. उसकी फोटो देखकर मै बड़ा इम्प्रेस हुआ. लेक पार्क में एक लाइफगार्ड विली के साथ मेरी फ्रेंडशिप थी. मै उसे रोज़ पुश अप्स करते हुए देखता था. एक दिन उसने मुझसे पुछा” तुम भी ट्राई करोगे क्या?” विली की दोस्ती बहुत से बॉडी बिल्डर्स और वेट लिफ्टर्स से थी.

शुरू-शुरू में बॉडी बिल्डिंग मेरे लिए एक गेम था लेकिन जब मेरा इसमें इंटरेस्ट बढा तो मै सिरियस होता चला गया. मै विली और उसके फ्रेंड्स के साथ विएना गया जहाँ पर वर्ल्ड वेट लिफ्टिंग चैम्पियनशिप थी. वहां मैंने मिस्टर वर्ल्ड, कर्ट को देखा. उनके अमेजिंग फिजीक देखकर मै बड़ा इम्प्रेस्ड हुआ. बाद में जब मैंने मिस्टर हरक्यूलिस एंड कैप्टिव वीमेन देखी तो मै और भी ज्यादा इंस्पायर हुआ. विली ने बताया कि इस मूवी के हीरो रेग पार्क है जो मिस्टर यूनिवर्स है. विली दरअसल कर्ट मर्नुल का फ्रेंड था. एक दिन उसने मुझे कहा कि मिस्टर वर्ल्ड खुद लेक के पास घूमने आये है.

मेरे लिए यही मौका था उनसे पर्सनली मिलने का. वो मुझे बड़े अच्छे और कूप टाइप लगे. जब भी कर्ट मिलने आता उसके साथ कोई ना कोई खूबसूरत सी लडकी रहती. 15 साल की उम्र से ही मैंने जिम में फॉर्मल ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी. अब मै अपने से बड़े फ्रेंड्स के साथ ज्यादा टाइम स्पेंड करने लगा, ये लोग मेरे मेंटोर थे. जिम में ऐसा ही होता था. बड़े लडके हमारे लिए भाई जैसे होते थे जो जूनियर लडको को ट्रेनिंग दिया करते थे. हम लोग बॉडी बिल्डिंग वाली मैगजींस शेयर करते थे जिससे हमे पता चलता कि ट्रेनिंग कैसे करे, क्या खाना है और कैसे मसल्स बिल्ड करनी है.

मुझे अमेरिकन मैगजींस बड़ी अच्छी लगती थी. इसमें बॉडी बिल्डर्स की फोटो होती थी जो मसल्स बीच कैलीफोर्निया में पोज़ करते हुए नजर आते थे. ये बॉडी बिल्डर्स अपनी अमेजिंग बॉडी के साथ मसल्स फ्लेक्स करते हुए सिग्नेचर पोज़ देते थे. एक और चीज़ मुझे फेसिनेट करती थी और वो ये कि इनके आस-पास हमेशा बिकनी पहने सेक्सी मॉडल्स रहती थी. मैंने मैगजींस में हर्क्यूल्स रेग पार्क की लाइफ स्टोरी के बारे में पढ़ा था.

वो इंग्लैंड का था और काफी गरीब फेमिली से था. फिर वो बॉडी बिल्डिंग में आया और खूब हार्ड वर्क किया. बाद में वो मिस्टर यूनिवर्स बना. वो इतना फेमस हुआ कि उसे मूवी में हर्क्यूल्स का रोल मिल गया था. अब वो मिलेनियर है और रोम में अपनी खूबसूरत वाइफ के साथ रहता है. 15 साल की एज में, मै भी कुछ ऐसे ही सपने देखने लगा था.

मुझे यकीन था कि बॉडी बिल्डिंग ही मुझे एक दिन अमेरिका लेके जाएगी. पहले मै मिस्टर यूनिवर्स की ट्रेनिंग लूँगा फिर मै भी रेग पार्क के जैसे मूवी स्टार बनके अमेरिका जा सकता हूँ. मेरा गोल एकदम क्लियर था. और इसीलिए मेरे अंदर एक्सट्रीम फोकस और डेडीकेशन की फीलिंग आ गई थी. मुझे पता था कि मुझे क्या करना है. इसलिए मै पूरे जी-जान से अपना सपना पूरा करने में जुट गया.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments