(hindi) The Wealthy Barber, Updated 3rd Edition: Everyone’s Commonsense Guide to Becoming Financially Independent

(hindi) The Wealthy Barber, Updated 3rd Edition: Everyone’s Commonsense Guide to Becoming Financially Independent

परिचय

क्या आपने कभी उन चीजों के बारे में सोचा है जिन्हे आप पाना चाहते हो? क्या आपको कभी कभी लगता है कि आप अपनी सैलरी से वो सब चीजें कभी हासिल नहीं कर पाओगे?
क्या आप financial प्लानिंग के बारे सब कुछ जानना चाहते हो? क्या आपको लगता है कि आपको पूरी financial नॉलेज नहीं है.

वैसे, हम सभी को ऐसा ही लगता है। जब भी हम economic और finance से जुड़े हुए शब्द सुनते हैं, हम सोचते है कि ये सब मामले हमे experts के ऊपर छोड़ देने चाहिए। हालांकि, ये सही नहीं है। हम सभी financial प्लानिंग के बारे में सीख सकते हैं।

इस बुक में, आप जानोगे कि financial प्लानिंग  के बारे में ना जानने के और इसे अपनी लाइफ में ना अपनाने के क्या नुक्सान हैं। आप अलग अलग तरह की टेक्निक्स सीखोगे जो आपकी अपने पैसे बचाने और फ्यूचर में ज्यादा पैसे कमाने में मदद करेंगी।

क्या आप अपनी पसंदीदा कार या अपनी मनपसंद जगह घूमने जाने के लिए तैयार हैं? ये बुक आपको सिखाएगी कि आप कैसे आसानी से अपना बजट बढ़ा सकते हो, भले ही आपको finance या फिर इकॉनमी की कोई भी जानकारी ना हो।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Financial Illiterate

रिटायर होते वक़्त, हम सभी एक जैसी चीजें ही चाहते है। हमे एक घर चाहिए, एक कार, अपने बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई, और जिंदगी भर एक अच्छा लिविंग स्टैण्डर्ड। हम सभी गरीबी से बचना चाहते है और एक आरामदायक जिंदगी जीना चाहते है।

जब लोग इन गोल्स को पाने की सोचते है, उन्हें लगता है कि इसके लिए उन्हें काफी अच्छी सैलरी और बहुत ज्यादा सेविंग्स चाहिए होगी। पर ऐसा जरूरी नहीं है। आप ये गोल्स एक अच्छा financial प्लानर बन कर हासिल कर सकते हो।

मुश्किल यह है कि इसे ज्यादातर स्कूलों या घरों में नहीं सिखाया जाता है, इसलिए लोगो को कहीं और से सीखना पड़ता है। अगर आप सही financial प्लानिंग नहीं करते हो, तो आप अपने पैसे गवा देंगे चाहे आपकी सैलरी कितनी ही ज्यादा क्यों ना हो। लेकिन financial प्लानिंग करने से आप वो सब पा सकते हो जो आप चाहते हो।

ऑथर, Dave Chilton, को अपने बच्चे के पैदा होने से चार महीने पहले एहसास  हुआ कि उन्हें financial प्लानिंग के बारे में कुछ नहीं पता। Dave अच्छे मार्क्स से कॉलेज से ग्रेजुएट हुए थे और पेशे से वह एक प्रोफेसर है। वो और उनकी पत्नी, Susan, अच्छी और आरामदायक जिंदगी जी रहे थे।

एक दिन, Dave एक मैगज़ीन में financial प्लानिंग के बारे में पढ़ रहे थे, और वह परेशान हो गए। उन्होंने कुछ questions पढ़े जैसे कि घर की EMI प्लान करना, रिटायर होने के बाद के सेविंग्स प्लान, इंश्योरेंस प्लान और भी काफी कुछ। Dave चिंतित थे क्योंकि उन्हें इन सबका जवाब नहीं पता था। उन्हें काफी concepts भी समझ नहीं आये।

Dave ने उन सब चीजों के बारे में सोचना शुरू किया जो वो हासिल करना चाहते है। उन्हें एक आराम की जिंदगी चाहिए थी: गाड़ी, घर, अपने बच्चों के लिए अच्छी पढ़ाई और एक अच्छी लाइफस्टाइल। उनकी सैलरी अच्छी थी, लेकिन उनकी आगे की सारी जरूरतें पूरी करने के लिए काफी नहीं थी। अपनी फॅमिली के लिए, Dave ने सोचा कि उन्हें अपने गोल्स के हिसाब से अपने finances प्लान करने की जरूरत है।

आपको क्या लगता है? क्या आपने अपने finances प्लान करे है, या फिर आपने भी Dave की तरह उन्हें ignore कर दिया है? भले ही आपको गोल्स अलग हो, लेकिन फिर भी आपको उन्हें हासिल करने के लिए financial प्लानिंग करने की जरूरत होती है।

.TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

A Surprising Referral

आप एक अच्छी financial प्लानिंग करके अपनी जिंदगी बदल सकते है। ज्यादा पैसे पाने के लिए आपको एक अच्छी सैलरी वाली जॉब करने की जरूरत नहीं है। एक कम्फर्टेबल जिंदगी जीने के लिए आपको financial प्लानिंग के स्टेप्स फॉलो करने होंगे जैसे की invest करना, save करना, सही insurance और retirement प्लान लेना।

Dave Chilton एक ऐसे इंसान को ढूंढने लगे जो उन्हें ये सारे स्टेप्स समझा सके। उनको ये सारे स्टेप्स सीखने थे ताकि वो अपने और अपनी फैमिली के लिए सही चॉइस कर सके। किसी ने Dave को कहा कि उन्हें Roy Miller से मिलना चाहिए क्योंकि वही है जिन्हे इन सबके बारे में पता है।

Roy Miller कौन हैं? वो खुद एक wealthy barber है! Roy Law की पढ़ाई कर रहे थे जब उन्हें पता चला कि उनके पिता दिल का दौरे पड़ जाने की वजह से गुजर गए हैं। उन्हें अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए, अपनी Law की पढ़ाई छोड़कर, अपने hometown वापस जाना पड़ा। उस समय, Roy ने अपनी बहन की पढ़ाई पूरी करवाने का फैसला किया और उनकी माँ ने एक मेड के तौर पर काम शुरू किया। उन्होंने अपने पिता की barber की दुकान को संभाला और अपना सारा experience उसमें लगा दिया।

Roy को अपनी barber वाली जॉब बहुत पसंद थी। उन्हें लोगों से मिलना-जुलना और बातें करना पसंद था। अपनी जॉब की शुरुआत में, उन्होंने ‘हेयर ट्रक’ बनाया, जो एक बिलकुल अलग approach थी। ज्यादातर, tuesday को वो सबसे कम पैसे कमा पाते थे, क्योंकि, refineries के वर्कर्स उस दिन अपनी जॉब छोड़कर बाल कटाने नहीं आते थे। इसलिए, Roy ने अपने ट्रक के पीछे एक छोटा सा सैलून बना लिया और उन्हें वर्कर्स के पास ले जाया करता था। वो इतना successful हो गया की उसे बाकी दिनों में refineries पर जाने के लिए दो लोगों को काम पर रखना पड़ा।

अपने बार्बर के काम से इतना सफल होने के बाद भी Roy satisfied नहीं थे। हालांकि, वो अपनी माँ और बहन की पूरी तरह देखभाल कर रहे थे, लेकिन उनके पास कोई भी saving नहीं थी। वो समझ गए की अब उनके money management को सीखने का वक़्त है। क्योंकि Roy को ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने का तरीका किसी भी बुक या मैगज़ीन में नहीं मिला, इसलिए उन्होंने अपने शहर के सबसे अमीर आदमी Maurice White से मिलने का सोचा।

Mr। White से बात करने के बाद, Roy ने वो सब सीख लिया जो Financial प्लानिंग करने के लिए जरुरी है। Mr। White ने उन्हें financially सफल होने का सबसे बेस्ट तरीका बताया, साथ ही में, investemnts, insurance और retirement के बारे में भी बताया। Mr। White की वजह से अब Roy एक गरीब इंसान से अमीर इंसान बन गया है, जिसके पास एक लेक हाउस है, अपने बिज़नेस एक लिए बिल्डिंग है, कई investments है और एक अच्छा सुरक्षित retirement प्लान है।

Roy को अब एक Wealthy barber के नाम से पहचाना  जाने लगा, जो दूसरे लोगो की financially सफल होने में मदद करते है।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Ten-Percent Solution

जब लोग अपना financial गोल हासिल करना चाहते है, वो ज्यादातर saving और budgeting पर ध्यान देते है। वे या तो अपने कुछ पैसे फ्यूचर के लिए बचाते हैं या फिर अपने खर्चे कम कर लेते हैं। हालांकि, इन तरीकों से फ्यूचर के लिए ज्यादा सेविंग नहीं हो पाती है।

सबसे सही तरीका अपनी सैलरी का 10% अलग रखना है और उन्हें अलग अलग portfolio में इन्वेस्ट करना है। हालांकि, अभी आपके लिए 10% निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप कुछ अलग तरीके यूज कर सकते हो, जैसे की हर महीने अपने आप सैलरी से 10% कट जाना।

10% वाला तरीका सबसे अच्छा है क्योंकि ये कंपाउंड इंटरस्ट का फायदा उठाता है। कंपाउंड इंट्रेस्ट, प्रिंसिपल रकम और उसके इंटरेस्ट, दोनों पर कमाया गया इंट्रेस्ट होता है। इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपका पैसा बढ़ता ही जायेगा और आगे जाकर फ्यूचर में आपके पास अच्छी खासी सेविंग होगी।

अपनी सैलरी का 10% इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका mutual funds में इन्वेस्ट करना है। जब लोग mutual funds में इन्वेस्ट करते हैं, उन्हें professional सलाह और मैनेजमेंट टिप्स भी मिलती हैं। Mutual funds में  कई सालों तक इन्वेस्ट करने से आप ज्यादा सेविंग कर सकते है।

10 % इन्वेस्ट करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है, रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना। लोन लेकर ऐसा किया जा सकता है, जिसे छोटी छोटी, कम अमाउंट की installments में चुकाया जा सकता है। उस एस्टेट के rent से installment को चुकाया जा सकता है। फिर, आप जब चाहो ज्यादा पैसों में उस एस्टेट को बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हो।

सिर्फ इस 10% रूल को अपनाकर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। ऐसा ही कुछ wealthy barber के एक कस्टमर के साथ हुआ। ये कस्टमर एक आदमी था जिसे अपने पापा से यही lesson मिला था: हर साल अपने पैसो का 10% invest करना।

उस कस्टमर के future के कोई भी financial प्लान्स नहीं थे। उनका कोई भी retirement प्लान नहीं था, और वे saving और budgeting भी नहीं करते थे। वे अपने क्रेडिट कार्ड के पैसे भी नहीं चुका पा रहे थे। उन्होंने commodities मार्किट में experiment करते हुए 15000 डॉलर गवा दिए।

मुश्किल यह थी कि वे एक टीचर थे, इसलिए उनकी कोई ज्यादा अच्छी सैलरी नहीं थी। हालांकि, चौंकाने वाली बात ये है कि बिना financial प्लान्स के बारे में जाने, उन्हें 10% रूल के बारे में पता था और उन्होंने इसे अपनाया भी। इस रूल की वजह से उनकी 650000 डॉलर की Net worth हो गयी।
उसमे से करीब 150000 डॉलर उनके घर और बाकि चीजों का था, लेकिन बाकि का पैसा 10% रूल से ही आया था।

10% रूल को यूज करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हो, भले ही चाहे इंसान financial planning में कितना ही बुरा क्यों ना हो। अपनी इनकम का थोड़ा सा पैसा अलग रख कर, चाहे वो 30 या 40 डॉलर ही क्यों ना हो, आप आगे जाकर उससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हो। क्या आप शुरू करने के लिए excited हो? आप अच्छे रिजल्ट्स जरूर देखोगे !

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments