(hindi) The Leader Who Had No Title

(hindi) The Leader Who Had No Title

इंट्रोडक्शन(Introduction)

क्या आपको लगता है कि आर्गेनाईजेशन में आपका काम मायने नहीं रखता? क्या आपको लगता है कि लोग टॉप मैनेजमेंट को ही एक लीडर के रूप में देखते हैं? क्या आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें और आपकी तारीफ़ करें?

तो इसका जवाब बड़ा ही सिंपल सा है, हर कोई लीडर होता है. इस क्वालिटी को बस अपने अंदर से उभार कर बाहर निकालने की देर है. आपको लीडर होने के लिए किसी ख़ास टाइटल या ऑफिस में एक बड़े केबिन की ज़रुरत नहीं है. आपमें बस चुनौतियों का सामना करने की हिमात होनी चाहिए. लीडर वो होता है जिसे ख़ुद पर विश्वास होता है और जो अपने ज़ज्बे से दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ देताहै।

इस बुक में आप लीडरशिप के चार ऐसे प्रिंसिपल सीखेंगे जो आपकी बहुत मदद करेंगे. वो आपको एक कमाल का लीडर बनने में मदद करेंगे फ़िर चाहे आपके पास कोई स्पेशल टाइटल हो या ना हो. आप ये भी सीखेंगे कि अपने साथियों को कैसे इंस्पायर करें और एक्स्ट्राऑर्डिनरी काम करके एक स्टार की तरह चमकते रहे.

ये चारों प्रिंसिपल्स कहानियों के रूप में पेश किए गए हैं और उनके कैरेक्टर ऑथर की इमेजिनेशन से आए हैं.
ये कहानी है ब्लेक डेविस की जो पहले एक सोल्जर थे और अब न्यू यॉर्क में रहते थे. उनकी जिंदगी में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा था और फ़िर उनकी मुलाक़ात एक गुरु और चार ऐसे टीचर्स से हुई जिन्होंने उनकी जिंदगी बदल दी.

Chapter 1: Leadership & Success Are Your Birthrights

ब्लेक का जन्म एक आम साधारण परिवार में हुआ था. उनके पेरेंट्स परफेक्ट नहीं थे लेकिन उनसे जितना भी हुआ उन्होंने ब्लेक के लिए वो सब कुछ किया. ये ह्यूमन नेचर है कि जो हमें सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं हम उन्हें taken for granted ले लेते हैं यानी उनकी अहमियत नहीं समझते. इसी तरह, ब्लेक को भी अपने माता पिता के गुज़र जाने के बाद इस बात का एहसास हुआ था. उनकी सोच और जिंदगी बदल गई थी.

20 साल की उम्र के आस पास ब्लेक ने कई जॉब बदले. उनके लिए जॉब बस समय काटने और रोज़मर्रा के ख़र्चों को उठाने का साधन था. एक दिन, उन्होंने आर्मी ज्वाइन करने के बारे में सोचा ताकि वो ज़्यादा बिजी रह सकें और उनके आसपास ज़्यादा लोग हों।

मिलिट्री की ट्रेनिंग से ब्लेक की जिंदगी में डिसिप्लिन आने लगा, मानो उनकी जिंदगी को किसी ने आकार दे दिया हो. ट्रेनिंग के बाद उन्हें इराक में जंग लड़ने के लिए भेज दिया गया.

जंग की दर्दनाक यादें ब्लेक के ज़ेहन में घर कर गईं और उन्हें रह रह कर परेशान करने लगीं. उनके कई दोस्त जंग  में बुरी तरह  घायल हुए थे और कईयों ने अपनी जान गवा दी थी. ब्लेक को जैसे  सदमा लगा था, वो इससे उभर नहीं पा रहे थे इसलिए उन्हें वापस घर भेज दिया गया. अब वो दोबारा अपने घर में थे जहां बस अकेलापन और मायूसी थी. उनकी लाइफ में ना कोई मकसद था और ना ही कोई मिशन.खा़ली बैठे वो अक्सर सोचते रहते, “काश मैं इराक की जंग में मर जाता तो कितना अच्छा होता”.

गनीमत है कि उनके माता पिताने उन्हें एक बहुत ही अच्छी आदत सिखाई थी जो था किताबें पढ़ना. मुश्किल समय से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका होताहै सेल्फ़-लर्निंग. इसलिए ब्लेक ने एक फेमस बुकस्टोर-“ब्राइट माइंड बुक्स” में काम करना शुरू कर दिया.

उनके मैनेजर को उनके काम करने का तरीका ज़्यादा पसंद नहीं था लेकिन वहाँ के कस्टमर ब्लेक को पसंद करने लगे. एक दिन, बड़ा ही अजीब आदमी स्टोर में आया. उन्होंने ब्लेक के साथ जिंदगी के कई सबक शेयर किए जिसने ब्लेक की ज़िंदगी को पूरी तरह बदल दिया.

हम सभी जीतने के लिए ही बने हैं. ये सिर्फ़ आप पर डिपेंड करता है कि आप क्या चुनते हैं. मुश्किल दौर में या तो आप सिमट कर एक असहाय इंसान की तरह टूट सकते हैं या तो उससे निकलने के लिए मौके तलाशने में जुट सकते हैं जो आपको उस तकलीफ़ से उभरने के बाद और भी मज़बूत बना देता है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

Chapter 2: My Meeting with a Leadership Mentor

ब्लेक और उनकी टीम ने मंडे एक मीटिंग बुलाई. उनकेमैनेजर ने उन्हें सेल्स में गिरावट की जानकारी दी. उन्होंने ये भी announce किया कि वो जल्द ही बेस्ट एम्प्लोई ऑफ़ द इयर चुनने वाले थे और उसे जीतने वाले को तोहफे़ में एक बैज, कैश प्राइज़ और अरुबा में एक हफ़्ते का वेकेशन दिया जाएगा. हमेशा की तरह, ब्लेक ज़रा भी excited नहीं थे क्योंकि उन्हें लगता था कि वो काम में कुछ भी अलग या ख़ास नहीं कर रहे थे.

वो एक कोने में अकेले खड़े कॉफ़ी पी रहे थे तभी अचानक ब्लेक के कंधे पर किसी ने थपथपाया. उन्होंने पीछे मुड़कर देखा, वहाँ एक बूढ़े आदमी खड़े थे. ब्लेक उन्हें देखकर हैरान रह गए, उस आदमी ने पुराने मैले कुचैलै से कपड़े पहन रखे थे लेकिन उनके पैरों में चमचमाते हुए नए जूते थे. उनके गले में एक चेन थी जिस पर LWT लिखा हुआ था. उन्होंने अपना नाम टॉमी फ्लिन बताया.

टॉमी दूसरी लोकेशन पर उसी बुकस्टोर के एम्प्लोई थे. लगातार पांच सालों तक उन्हें बेस्ट एम्प्लोई का अवार्ड मिला था. उन्होंने ये भी बताया कि वो ब्लेक के पिता ऑस्कर के दोस्त थे. ब्लेक ने अपने पिता के बारे में सोचा और उनका मन भर आया. टॉमी ने ब्लेक को दिलासा दिया और कहा, “ऑस्करने मेरे मुश्किल वक़्त में मेरा बहुत साथ दिया है. वो कहते थे कि तुम में बहुत पोटेंशियल है ब्लेक लेकिन तुम अपना बेस्ट परफॉर्म नहीं करते.” ये सुनकर ब्लेक में दिल में टॉमी के लिए जगह बन गई लेकिन उन्हें अब भी उन पर थोड़ा शक था.

टॉमी ने कहा कि वो ब्लेक को लीडरशिप फिलोसोफी के बारे में बताने के लिए आए थे जो सालों पहले उन्हें चार टीचर्स ने सिखाया था. उन लेसंस ने उनके अंदर के नेचुरल पॉवर को जगा दिया था. टॉमी की चेन पर जो LWT लिखा हुआ था उसने उनकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव किया था. अब वो ऐसा जीवन जी रहे थे जिसका उन्होंने हमेशा सपना देखा था.

ये सुनने के बाद ब्लेक ने ताना मारते हुए पूछा, “अगर ये सच है तो आप मेरी तरह एक स्टोर के मामूली क्लर्क क्यों हैं?”
टॉमी ने बड़ी शांति से जवाब दिया, “मैं ऐसी जॉब क्यों छोडूंगा जो मुझे बेहद पसंद है? उम्र एक नंबर से ज़्यादा कुछ नहीं है. इसके अलावा, मैनेजमेंट ने मुझे कई बार वाईस प्रेसिडेंट की पोजीशन ऑफर की लेकिन मैंने मना कर दिया. मुझे किसी भी तरह का टाइटल पसंद नहीं है. मेरे कहने का ये मतलब नहीं है कि किसी आर्गेनाईजेशन में कोई पोजीशन या टाइटल नहीं होनी चाहिए. मेरा पॉइंट सिर्फ़ इतना है कि आर्गेनाईजेशन में हर इंसान अपने अपने पोजीशन का सीईओ होना चाहिए”. आश्चर्य की बात तो ये थी कि ब्लेक को ये फिलोसोफी  काफ़ी दिलचस्प लगी.

लीडरशिप पोजीशन या स्टेटस के बारे में नहीं है बल्कि ये इस बारे में है कि आप अपने जॉब में कितना अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं. ब्लेक ने टॉमी के विजिटिंग कार्ड पर जॉब टाइटल में “ह्यूमन बीइंग” लिखा हुआ देखा जिससे उन्हें थोड़ी हैरानी हुई.उनका रिएक्शन देखकर टॉमी ने समझाया कि एक लीडर होने से पहले आपको एक अच्छा और नेक इंसान होने की ज़रुरत है.

टॉमी ने ये भी कहा कि “तुम जितना कम इनाम पाने की चाहत रखोगे, तुम्हें उससे कहीं ज़्यादा ही मिलेगा. हमेशा सेल्फ़लेस होकर अपना बेस्ट परफॉर्म करो और तुम्हे वो ज़रूर मिलेगा जिसके तुम हक़दार हो. पैसा इस SEW – Serious Exceptional Work  का by प्रोडक्ट है बस.”

ब्लेक को ये जानने में ज़्यादा रूचि थी कि LWT का मतलब क्या था. इस बारे में बताने से पहले टॉमी ने ब्लेक से एक वादा करने को कहा कि वो इस कांसेप्ट को दूसरों के साथ भी शेयर करेंगे. इस बात के लिए ब्लेक तुरंत राज़ी हो गए.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments