(Hindi) The Launch

(Hindi) The Launch

परिचय

क्या आपको बस एक ही हफ्ते में वन हंड्रेड thousand डॉलर कमाने का सीक्रेट जानना है.अगर आपका कोई ऑनलाइन बिजनेस है तो इसका सीक्रेट बस ये है कि आपके इस बिजनेस की लौन्चिंग सक्सेसफुल हो. आप जो भीं नया प्रोडक्ट निकाले वो एक ज़ोरदार धमाके के साथ स्टार्ट हो. यही ख़ास तरीका है एक धाँसू ऑनलाइन बिजनेस करने का जिससे आपको ढेर सारा प्रॉफिट कमाने का मौका मिल सकता है . इस बुक में आप जितने भी एंट्प्रेन्योर्स के बारे में पढेंगे उनकी स्टोरीज़ पढके आपको इस बात की पोसिबिलिटी समझ आएगी.जो फार्मूला आपको बताया जाएगा अगर आप उसे फॉलो करते है तो आपके सारे प्रोडक्ट लांच सक्सेसफुल होंगे. इसे प्रोडक्ट लांच फार्मूला बोलते है. पीएलऍफ़ में 3 सिक्वेन्सेस है. ये है प्री प्री-लांच, प्री-लांच और लांच. ये तीनो का ही आपके प्रोडक्ट की सक्सेस में बड़ा इम्पोर्टेन्ट रोल है.

इस बुक में आपको बताया जाएगा कि कैसे अपनी इमेल लिस्ट और सेल्स लेटर्स क्रियेट करे. आपको प्रीलांच कंटेंट और मेंटल ट्रिगर्स के बारे में भी बताया जाएगा.ये सब एक पॉवरफुल लांच की जरूरी एलीमेंट्स है. अगर आपके पास अभी कोई भी प्रोडक्ट नहीं है तो भी आप ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते है. ये सीड लांच के थ्रू होता है जिसके बारे में आप लास्ट के चैप्टर में सीखेंगे. जो चीज़ आपको सबसे पहले सीखनी है वो ये है कि प्रोडक्ट लांच फार्मूला से कोई रातो-रात रिच नहीं बन जाता. ये आपको हार्ड वर्क और इंटेंसिव प्लानिंग करना सिखाता है. ये आपको ग्रेट कंटेंट और गुड रिलेशनशिप के ज़रिये अपने कस्टमर्स को ग्रेट वैल्यू देना सिखाता है. तो अब इसे शुरू करते है.

स्टे एट होम डैड से सात दिनों में सेवेन फिगर कमाई
फ्रॉम स्टे एट होम टू सिक्स फिगर्स इन सेवन डेज़

क्या आप ऑनलाइन बिजनेस करने का सोच रहे है ? आप शायद लाइफ में थोडा चेंज चाहते है ? हो सकता है कि वही रेगुलर एम्प्लोयी की जॉब से आप थक गए हो या फिर पैसे कमाने के कोई अच्छा सोर्स ढूंढ रहे हो. हर किसी में कोई ना कोई टेलेंट या स्किल होता है, आप में भी होगा जो आप दुनिया को दिखा सकते है. अगर आप अपने जैसे लोगो की हेल्प करना चाहते हो जो आपकी ही तरह सेम स्ट्रगल्स से गुज़र रहे हो तो ये आप बुक आपके लिए एकदम सही है. अगर आप आलरेडी कोई ऑनलाइन बिजनेस चला रहे है और उसे ज्यादा इम्प्रूव करना चाहते है तो भी इस बुक से आपको काफी हेल्प मिलेगी. चाहे प्रोडक्ट कितना भी अमेजिंग क्यों ना हो फिर भी उसे एक सक्सेसफुल लौन्चिंग की ज़रुरत पडती है. लांच आपने बिजनेस के लिए एक मोमेंटम क्रियेट करता है. इससे आपकी सेल्स तो बढ़ेगी ही साथ ही आपको लॉयल कस्टमर भी मिलेंगे. इसके लिए एक प्रोडक्ट लांच फार्मूला है जिसे फॉलो करके आप अपना लांच सक्सेसफुल बना सकते है. इस बुक के लेखक जैफ वाकर एक स्टे एट होम डैड थे जो सात सालो से अनएम्प्लोयेड बैठे थे.

एक दिन उनकी वाइफ घर आई और कहा कि उसने अपनी जॉब छोड़ दी है. ये जैफ के लिए एक वेक-अप काल था क्योंकि अब उन्हें कुछ ना कुछ तो करना था. जैफ ने ऑनलाइन बिजनेस के बारे में सोचा. अपने बेसमेंट में बनाये गए डेस्क से उन्होंने एक इमेल सेंड किया जिसने उनकी लाइफ ही चेंज कर दी. ये शोर्ट इमेल उस प्रोडक्ट के बारे में था जिसे उन्होंने उसी टाइम क्रियेट किया था.जैफ का प्रोडक्ट था एक न्यूज़ लैटर जो लोग स्बसक्राइब कर सके. इस न्यूज़ लैटर में उन्होंने स्टॉक मार्किट में अपने एक्स्पिरियेंश की नॉलेज शेयर की थी. उन्होंने अपने इमेल में आर्डर फॉर्म के लिए एक लिंक भी डाला था. इमेल भेजने के बाद जैफ अपने कंप्यूटर स्क्रीन में आँखे गड़ाये बैठे रहे. उन्हें टेंशन हो रही थी कि कोई भी उनका ये प्रोडक्ट नहीं खरीदेगा. मगर एक ही मिनट बाद उन्हें अपना पहला आर्डर मिला. उसके बाद और भी आर्डर आये. एक घंटे बाद जैफ के पास $8,000 आ चुके थे. अगले दिन उनके पास $18,000 थे. और एक हफ्ते बाद $34,000 तक की कमाई हुई.

वैसे ये जैफ का पहला प्रोडक्ट लांच नहीं था. मगर इस लांच ने उन्हें यकीन दिला दिया कि उनका ये ऑनलाइन बिजनेस उनकी फेमिली को सपोर्ट कर सकता है. उसके बाद उन्होंने कई और प्रोडक्ट निकाले. और उनका हर लांच पहले वाले से बैटर होता था. और फिर 2003 जैफ ने इन्टरनेट मार्केटिंग का एक सेमिनार अटैंड किया जिसमे वे कई सारे नए लोगो से मिले. उन सबसे मिलकर उन्हें पता चला कि कोई भी उनकी तरह प्रोडक्ट लांच नहीं करता है. जैफ को यकीन नहीं हुआ कि उन्होंने तो एक नयी मार्केटिंग अप्रोच इन्वेंट कर दी है. और ये अप्रोच थी प्रोडक्ट लांच फार्मूला. वे बराबर अपने फिनेंशियल न्यूज़ लैटर्स लिखते रहे. लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें अपने प्रोडक्ट लांच के लिए हेल्प माँगा करते थे. तब जैफ को आईडिया आया कि क्यों ना वे लोगो को अपनी तरह प्रोडक्ट लांच करना सिखा दे.

उन्होंने प्रोडक्ट लांच फार्मूला का एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया. हैरानी की बात तो ये थी कि उनका ये आईडिया काम आकर गया और सिर्फ एक ही वीक में उन्होंने अपने इस पीएलऍफ़ ट्रेनिंग लांच से $600,000 कमाए. उनका प्रोडक्ट लांच फार्मूला किसी भी टाइप के प्रोडक्ट या बिजनेस पर काम कर सकता है. चाहे जो भी आपका प्रोडक्ट हो कोई ऑनलाइन कोर्स हो सॉफ्टवेयर या आर्ट एंड क्राफ्ट का बिजनेस, पीएलएफ आपके काम ज़रूर आयगा. हालांकि इसमें काफी एफर्ट्स और प्लानिंग भी इन्वोल्व है. मगर जैफ वाकर ने पहले ही क्लियर कर दिया है कि ये कोई “गेट रिच क्विक” फार्मूला नहीं है. अगर आपको भी ‘सिक्स फिगर्स इन सेवन डेज़” चाहिए तो आपको मेहनत भी करने पड़ेगी. इस फार्मूला को अच्छे से समझने की कोशिश करे ताकि इसका पूरा बेनिफिट ले सके. फिर देखो, ये कैसे आपके ऑनलाइन बिजनेस के हिसाब से फिट होता है. आप भी जैफ जैसे ही बन सकते है या हो सकता है उससे भी ज्यादा सक्सेसफुल हो सकते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

फ़ूड स्टैम्प्स तो सिक्स फिगर्स : प्रोडक्ट लांच फार्मूला एक्स्प्लेंड

आपको ज्यादा पैसे की ज़रुरत नही पड़ेगी. जैफ वाकर ने जैसे किया था आप भी घर से ही शुरू कर सकते है. आज इन्टरनेट की वजह से बिजनेस की दुनिया बड़े अमेजिंगली चेंज हुई है. आज कोई भी अपना ऑनलाइन बिजनेस सक्सेसफुली चला सकता है. आप अपना कोई भी नया प्रोडक्ट चीपर, ईजीयर और फास्टर लांच कर सकते है. प्रोडक्ट लांच फार्मूला तीन सिक्वेंसेस में कम्पोज़ड है. इसमे शामिल है प्री लांच, प्रेलांच और लांच. स्टेज प्रोडक्ट की सक्सेस के लिए क्रिटिकल है. पीएलएफ का की-प्रिंसिपल है लोगो से प्रोडक्ट खरीदने के लिए रिक्वेस्ट किये बिना ही अपना प्रोडक्ट सेल करना. इसमें पहले कस्टमर को एक बढ़िया प्रेलांच कंटेंट दिया जाता है ताकि उनके साथ एक रिलेशनशिप बिल्ड हो सके. इस प्रिंसिपल में मेंटल ट्रिगर्स है जिससे आपको एक वीक में ही सिक्स फिगर्स वाला प्रॉफिट होने लगेगा. क्या आप के पास पहले से एक प्रोडक्ट है ? क्या आपने इसके सैम्पल्स बनाये है ? क्या आपका ये प्रोडक्ट लर्निंग बेस्ड है या ये कोई फिजिकल प्रोडक्ट है ? अगर आपका प्रोडक्ट फिजिकल है तो आपको जॉन गालाघर की स्टोरी से शायद कुछ सीखने को मिल सकता है जिनका प्रोडक्ट था एक यूनिक बोर्ड गेम.

जॉन गालाघर और उनकी फेमिली फ़ूड असिस्टेंस पर डिपेंड थी. अपनी वाइफ और किड्स को सपोर्ट करने के लिए उससे जो बने वो करता था. हालांकि वो अपनी फेमिली के खाने के लिए फ़ूड स्टैम्प्स पर डिपेंड था लेकिन जॉन को पता था कि ये सिचुएशन टेम्परेरी है क्योंकि उसके माइंड में एक ग्रेट बिजनेस आईडिया था. जॉन शुरू से ही हर्बल मेडिसिन में इंट्रेस्टेड रहा था. उसने सोचा क्यों ना एक ऐसा बोर्ड गेम बनाया जाए जिससे बच्चो को हर्ब्स के नेचुरल बेनेफिट्स के बारे में सीखने को मिले.उसने ये गेम बनाया और इसका नाम रखा”वाइल्ड क्राफ्ट: एन हर्बल एडवेंचर गेम”. मगर इस गेम को बनाने के लिए उसे कम से कम कुछ आर्डर तो चाहिए थे. उसने प्रोड्क्शन कोस्ट भरने के लिए अपने पिता से $20,000 उधार लिए जिससे वो 1,500 वाइल्डक्राफ्ट बोर्ड गेम सेट्स बना सकता था. जॉन इस प्रोडक्ट को लेकर काफी कॉंफिडेंट और एन्थूयास्टिक था. उसे पूरा यकीन था कि प्ल्येर्स इस बोर्ड गेम का एडवेंचर और आईडिया बहुत एन्जॉय करेंगे. जब उसे 1,500 वाइल्डक्राफ्ट बोक्सेस डिलीवरी मिली तो उसका पूरा घर उनसे भर गया. फिर भी जॉन ने अपने फ्रेंड्स और पड़ोसियों को एक लांच पार्टी पे बुलाया.

उस दिन उसके बस 12 बोक्सेस ही बिक पाए जिससे जॉन बड़ा डिसअपोइन्ट हुआ.ऐसे कई एंटप्रेंन्योर्स है जो जॉन की तरह खूब पैसा खर्च करके प्रोडक्ट तो बना लेते है पर उनका प्रोडक्ट फेल हो जाता है. कोई नया रेस्ट्रोरेन्ट हो या कोई ब्लॉग, लास्ट में क्लोज़ करना पड़ता है क्योंकि कोई कस्टमर ही नहीं मिलता. ये वाकई में दिल दुखाने वाली बात है क्योंकि ये सिर्फ एक बिजनेस नहीं है, ये किसी के ड्रीम्स और पैसन का सवाल भी है. जॉन और उसकी फेमिली बोर्ड गेम्स से भरे घर में रहे, सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्हें अपने प्रोडक्ट लांच की एक्साईटमेंट थी मगर ये उनके लिए एक पेनफुल मेमोरी बनके रह गयी. जॉन समझ नहीं पा रहा था कि अब क्या करे.उसके सर पे कर्जा चढ़ गया था, जो प्रोडक्ट उसने बनाया वो बिक नहीं पा रहा था. उसे अपनी फेमिली को इस सिचुएशन से बाहर निकालने का कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा था.

फिर जब उसे प्रोडक्ट लांच फार्मूला के बारे में पता चला तो सारी सिचुएशन ही बदल गयी. जॉन ने इस फार्मूला को क्लोजली लर्न किया और उसे यकीन हो गया कि ये फार्मूला उसके बिजनेस को बचा सकता है, इसे फॉलो करके उसे अपने प्रोडक्ट के री-लांच का नया प्लान मिला. उसे ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ रहे थे.उसने एक लैपटॉप उधार लिया और कम्यूनिटी लाइब्रेरी का फ्री इन्टरनेट यूज़ करके अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन लांच किया. जॉन ने ओपनिंग में ही $20,000 कमाए. उसने कुल 670 वाइल्डक्राफ्ट सेट बेचे थे. अपनी पहले वाली लांच पार्टी के कम्प्येर में ये स्टेटीस्टिक्स इनक्रेडिबल था. आज जॉन अपने बोर्ड गेम्स की 50,000 से ऊपर कोपिज़ बेच चूका है. उसके बाद उन्होंने और भी बहुत से प्रोडक्ट सक्सेसफुली लांच किये.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments