(hindi) The Heavenly Life

(hindi) The Heavenly Life

इंट्रोडक्शन

क्या आपको कभी महसूस हुआ है कि जैसे आपकी जिंदगी में कुछ कमी है? क्या आप जानते है कि आप कैसी जिंदगी जी रहे है? क्या आप अपनी लाइफस्टाइल को लेकर परेशान है?

हमें  कैसे जीना चाहिए ये एक ऐसा सिंपल सा सवाल है जिस पर बहस की कोई गुंजाईश नहीं है. लेकिन क्या होता है कि कई बार ये सवाल बेहद  ज़रूरी  हो जाता है. अपनी बुरी आदतों या पैटर्न पर कई बार हमारा ध्यान जाता ही नहीं है.  हम  तो ये भूल ही जाते है कि  हमें  ये जिंदगी खुलकर जीने के लिए मिली है.

इस बुक में आप जिदंगी को एक अलग नजरिये से देखना सीखोगे और जानोगे कि कैसे लाइफ को एक अलग तरीके से जिया जा सकता है और ऐसा  ज़रूरी  क्यों है, इसका जवाब भी इस किताब में दिया गया है.

ये बुक  हमें  इसी धरती पर रहकर एक हेवन जैसी लाइफ जीने का तरीका सिखाती है. तो आइये, आज से ही शूरू करते है अपने हेवन की जर्नी.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Divine Centre

एक भरपूर जिंदगी एन्जॉय करने के लिए  हमें  अपने  डिवाइन  सेंटर को ढूंढना होगा. वो डिवाइन सेंटर हम सबके अंदर ही है लेकिन उसे पाना आसान  नहीं  है. ये हमारे अंदर की कई परतों के अंदर छुपा हुआ है इसलिए हमें  अपने मन की एक-एक परत से होकर गुजरना पड़ेगा, तभी हम अपने डिवाइन सेंटर तक पहुंच सकते है.

लेकिन सवाल ये है कि  हमें  अपना डिवाइन सेंटर तक पहुँचने की जरूरत क्यों है? आपने आज तक जो कुछ सीखा है क्या वो काफी है? क्या आप अपने आप से खुश है, संतुष्ट है? क्या  हमें  अपने मन की गहराईयों में उतर कर नहीं देखना चाहिए कि हम कौन है और क्या है? हमारे अंदर का डिवाइन सेंटर  हमें  खुलकर जीना सीखाता है. ये आपको एक सच्चा, नेक, बुद्धिमान और बहादुर इंसान बनने में मदद करता है और आपको ये एहसास कराता है कि जिस हेवनली लाइफ की आपको तलाश है, वो तो  हमेशा से ही आपके अंदर मौजूद थी.

इस  डिवाइन  सेंटर तक पहुँचने के लिए मन में शांति का होना बहुत  ज़रूरी  है. अंतरात्मा तक पहुँचने की इस यात्रा में आपका मन एकदम शुद्ध और निर्मल हो जायेगा और आप आपके मन में अपने पिछले पापों और गलतियों का कोई भी पछतावा नहीं रहेगा. जिस पास्ट को आप भूलने की कोशिश कर रहे थे, फिर आप उसे आसानी  से स्वीकार कर लोगे और वो आपको कभी  नहीं  सताएगा. आपका सारा ध्यान सिर्फ अपने आज पर होगा जो सबसे ज्यादा मायने रखता है.

ऊपरवाले की मर्जी के हिसाब से जीवन जीने की कोशिश करो. ये सोच लो कि ऊपरवाले ने जो हमारे लिए तय किया है, वही हमारे लिए अच्छा है. ईश्वर को वही प्राप्त कर सकता है जो खुद को समर्पित कर देता है. इसी में हमारी सच्ची ख़ुशी है कि हम खुद को परमपिता परमेश्वर की मर्ज़ी पर छोड़ दे. इच्छाओं का त्याग करना इतना आसान नहीं होता पर हमारे लालच और बुराई की जड़ भी यही है. याद रखो ये इच्छाएं ही आगे चलकर हमारे दुखो का कारण बनती है.

जो आप चाहते हो उसके लिए मेहनत करो क्योंकि आपकी किस्मत आपके हाथ में है. मान लो कोई आदमी चाहता है कि उसके पास एक बंगला हो. तो क्या उसे घुटनों के बल गिरकर ऊपरवाले से भीख मांगनी चाहिए, नहीं ना? ऐसा तो कोई बेवकूफ ही कर सकता है. एक समझदार  इंसान बिल्डर और आर्किटेकट की मदद लेकर अपने लिए एक सुंदर बंगला तैयार करवाएगा.

ठीक ऐसे ही  डिवाइन  सेंटर भी है. इसकी फाउंडेशन सबसे पहले आपको ही रखनी होगी. और वो फाउंडेशन है आपके अच्छे कर्म, इसलिए अच्छे काम करो, पवित्र विचार रखो और एक निस्वार्थ जीवन जियो तभी आप सही मायनों में एक स्पिरिचुअल जिदंगी जी सकते हो.

एक  स्पिरिचुअल  जिंदगी  हमें  जो संतुष्टि देती है उसके बाद इंसान हर चीज़ को ज्ञान की नजरो से देखने लगता है और अपने अंदर एक डिवाइन पीस महसूस करता है. और सबसे बढकर आपको ये एहसास होता है कि दुनिया की हर अच्छाई का अंश आपके अंदर मौजूद है. पर आम  इंसान के लिए इस स्तिथि तक पहुंचना बहुत मुश्किल  है. इस सच्चाई तक पहुँचने के लिए आपको मानसिक यानी मेंटल और भावनात्मक यानी इमोशनल रूप से पूरी तरह तैयार होना पड़ेगा.

आपकी जिंदगी आपके हाथ में है. अगर आप चाहते हो कि सच्चाई और पवित्रता से जीना है तो जरूर जियोगे. अगर आप स्ट्रोंग बनना चाहते हो तो जरूर बनोगे. सब कुछ आपके ही हाथ में है. क्या आपको प्यार की तलाश है? तो वहां जाओ जहाँ आपको प्यार करने वाले मिलेंगे. अपने  डिवाइन  सेंटर को ढूँढने का मतलब है कि हम जिंदगी में जो भी करे सही करे. अपने मन को प्योर रखने के लिए आज और अभी से वो सब करना बंद कर दो जो unpure है, जैसे गुस्सा, नफरत और वासना. प्यार के साथ जीने के लिए दिल से नफरत को खत्म करना होगा.

आपकी अच्छाई और सच्चाई का गवाह ऊपरवाला है, क्योंकि उसकी मर्ज़ी यही है कि आप एक पवित्र और नेक जिंदगी जिए क्योंकि ये रास्ता उसी ने आपके लिए चुना है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Eternal Now

जैसा हमने पहले भी कहा है,  हमें  सिर्फ अपने आज पर ध्यान देना चाहिए. जो बीत गया उसे याद करने का फायदा ही क्या है? बीता हुआ कल सिर्फ एक याद है जिसे हम बदल  नहीं  सकते. जबकि हमारा आज ही हमारा सच है.

शायद आप बीते हुए कल में इतना खो गए है कि अपने आज को ही भूल बैठे है. यही वजह है जो आप जिंदगी को खुलकर  नहीं  जी पा रहे. आप अपने ही ख्यालो के जाल में उलझे है. क्या आप भी खुद से अक्सर ये कहते है” मुझे इस बारे में एक हफ्ते या एक महीने पहले ही कोई कदम उठा लेना चाहिए था” या आप कुछ यूं बोलते है” मुझे आज ही ये काम करना था पर कोई बात  नहीं  कल कर लूँगा”.

इस तरह की बातें आपको कितना सेल्फिश बनाते है, ये आप सोच भी नहीं सकते क्योंकि सिर्फ एक सेल्फिश  इंसान ही नाजायज़ फायदा उठाना जानता है.

किंगडम ऑफ़ गॉड में रहने  वालों  से प्रेरणा लो. ये ना तो बीते हुए कल के बारे में सोचते है और ना ही आने वाले कल की चिंता में घुलते है. इसलिए ये  हमें शा शान्ति और सुकून से जीते है. क्योंकि इन्हें अपने आज में जीने की कला आती है.

एक आदत डाल लो कि आप  हमें शा खुद से अफर्मेशन की  बातें  करोगे. जो आप हासिल करना चाहते हो उसे हासिल करने का सही वक्त आज और अभी है. कल पर कुछ मत छोड़ो. अपने मन के शक और लालच में अंधे होकर अपने अंदर की सच्चाई से मुंह मत मोड़ो. आपके अंदर वो पॉवर है कि आप अपने सपनों को आने वाले कल पर टालते आये हो, है ना ? तो इसी पॉवर को अपने सपने आज पूरे करने के लिए इस्तेमाल करो. आपका हर कदम आपको अपने आइडियल सेल्फ के एक कदम और करीब ले आएगा.
लेकिन अगर कोई अपना पास्ट भूल  नहीं  पा रहा है तो उसे क्या करना चाहिए? क्या आपको बार-बार यही याद आता है कि आप पहले एक बेहद बुरे  इंसान थे ? या कोई ऐसी गलती जो आप चाह कर भी भूल  नहीं  पा रहे? क्या आपका पास्ट आपको चैन से जीने  नहीं  दे रहा?

सोचो, अब क्या आप उसे बदल सकते हो. जो हो गया सो हो गया. उस पर रोने से आखिर फायदा ही क्या है. पास्ट को भूलने में ही भलाई है.

बेवकूफ आदमी कल के भरोसे बैठता है. वो  हमें शा खुद को झूठी तसल्ली देता है कि वो सुबह जल्दी उठकर अपना प्रोजेक्ट फिनिश कर लेगा या ये कर लेगा और वो कर लेगा. एक हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुवात अगले हफ्ते से करेगा, पर उसका कल कभी  नहीं  आता. जबकि एक समझदार इंसान आज को अहमियत देता है. वो जो प्लान बनाता है प्रेजेंट के लिए बनाता है और दिन खत्म होते ही उसे एक परम शान्ति का अनुभव होता है क्योंकि उसे मालूम है कि उसने अपने दिन को बेकार में बर्बाद करने के वजाए उसका भरपूर और सही इस्तेमाल किया है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The “Original Simplicity”

जिंदगी जीने का तरीका एकदम सिंपल होना चाहिए पर हम  इंसान हर चीज़ को इतना कोम्प्लिकेट कर  देते हैं कि जीना मुश्किल हो जाता है. “ओरिजिनल सिंपलीसिटी” का मंत्र असल में महान चाईनीज फिलोसफर  Lao-tze ने दिया था जिसका मतलब है कि ये बह्मांड जैसा बना है वैसा ही  हमें  स्वीकार करना चाहिए ना कि जैसा ये  हमें  लगता है. यानी हम जो भी अपने मन से मान लेते है उसी के आधार पर जिंदगी की कल्पना कर बैठते है पर ये सच नहीं है. हम चीजों को लेकर कई बार इतना ज्यादा परेशान हो जाते है कि वो हमारे लिए एक समस्या ही बन जाती है. ओवरथिंकिंग यानी ज़्यादा सोचने से परेशानी और बढ़ जाती है और हम अपने ही विचारों के जाल में उलझते चले जाते है जबकि असल में सब कुछ बेहद सिंपल और आसान है.

भ्रम  हमें  सच्चाई से दूर कर देता है, इसलिए कल्पना की दुनिया से बाहर आना  ज़रूरी  है, इसके लिए खुद को मिटाना होगा, यहाँ हमारा मतलब है कि  इंसान को स्वार्थ और अहम से ऊपर उठकर सोचना होगा, अगर अपना अहम नहीं मिटाया तो परमात्मा को कैसे पहचानेंगे. इसलिए  मैं  और मेरा भूलकर सारे संसार से नाता जोड़ो.

अपने जीवन में सदगी को जगह दो. पूरे दिल से सिंपल लाइफ जियो. दिल से नफरत, वासना और भेदभाव मिटा दो. बुरे काम करना छोड़कर आज से ही अच्छाई और ईमानदारी के साथ जीना शुरू कर दो. ऐसी जिंदगी जियो जो उसूलो पर चले.

विनम्रता, प्यार, ज्ञान और दया, ये सब सादगी के अलग-अलग रूप है और यही वो गुण है जो  इंसान को सही मायनों में एक हेवनली लाइफ जीने में मदद कर सकते है. जिसने ये समझ लिया वही सुकून और सुख से जी सकता है वर्ना तो मूर्ख लोग ज्ञान को बेवकूफी समझ लेते है और विनम्रता को बुजदिली.

जैसा सादगी से भरा ये संसार है, आप भी इसी संसार के एक अंश हो तो आपके अंदर भी कुदरती तौर पर वो सादगी मौजूद है. इस सादगी को बाहर आने दो और जिदंगी को खूबसूरत बनाने दो. एक सादगी भरा जीवन जीकर ही आप इस संसार और इंसानियत से सही मायनों में जुड़ सकते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments