(Hindi) The Five People You Meet in Heaven

(Hindi) The Five People You Meet in Heaven

द एन्ड
The End

इस कहानी की शुरुआत में ही अगर हम एडी की ज़िन्दगी के अंत के बारे में बात करते है तो ये एक कहानी की आम शुरुआत नहीं होगी. लेकिन, एक अंत किसी बात की शुरुवात हो सकती है. समुन्दर किनारे रूबी पियर एम्यूजमेंट पार्क में एडी की मौत हुई थी. ये वही जगह है जहां उसने अपनी ज़िन्दगी के ज़्यादातर पल बिताए थे और, यही वो जगह है जहां उसकी मौत भी हुई.

एडी अब बूढ़ा हो गया था और उसका सिर सफ़ेद बालों से भरा हुआ था. वो थोड़ा लंगड़ाकर भी चलता था क्योंकि सालों पहले जंग में उसका एक घुटना घायल हो गया था. इसीलिए वो चलने के लिए छड़ी का सहारा लेता था.

रूबी पियर के सारे झूलों की देखरेख करना एडी की ज़िम्मेदारी थी. वो रोज़ इन्हें चेक करता था. वो इन्हें ध्यान से देखता और कान लगाकर सुनता था कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं है.

एडी के मरने से बारह मिनट पहले एक छोटी लड़की उसके पास आई थी. वो अक्सर रूबी पियर आया करती थी पर एडी ने उसे कभी किसी बड़े शख्स के साथ नहीं देखा था. उस लड़की ने एडी से पूछा कि क्या वो उसके लिए एक जानवर बना सकता है. एडी पाइप क्लीनर से बने जानवर बनाने के लिए मशहूर था. उसके हाथ कांपते थे इसलिए उसे इन्हे बनाने में ज़्यादा टाइम लग गया. पर आखिर में पाइप क्लीनर ने एक खरगोश की शक्ल ले ली. उस छोटी लड़की ने खुश होकर उस खरगोश को लिया और एडी का धन्यवाद करते हुए झूलों के पास वापस चली गई.

एडी ने देखा कि लोग Freddy’s Free Fall नाम के झूले के पास इकट्ठा हो रहे थे. यह झूला  धीरे-धीरे ऊपर चढ़ जाता और अचानक नीचे गिरता. ये बहुत ही मज़ेदार और रोमांच से भरा था. मस्ती की शोर के बजाय एडी को लोगों के डरने की चीख सुनाई दी क्योंकि उस झूले के एक गाड़ी जिसमें दो आदमी और दो औरतें बैठे थे, वो एक जगह रुक गई  थी. सिर्फ़ एक सेफ्टी बेल्ट ने उन्हें नीचे गिरने से बचाए रखा था. वहाँ के एम्प्लाइज ने दूसरे पैसेंजरों को बचाया. इतने सालों तक मैंटेनेंस का काम करने के कारण एडी को पता था कि गड़बड़ी कहाँ है. उस गाड़ी को जोड़ने वाली तार धीरे-धीरे टूट रही थी . वो किसी भी वक़्त टूटकर नीचे गिर सकती थी. इसलिए एडी ने चिल्लाकर भीड़ को  पीछे हटने के लिए कहा.

जैसे ही भीड़ वहाँ से हटी, एडी को वही छोटी लड़की ठीक उसी झूले के नीचे खड़ी हुई नज़र आई. उसके हाथ में एडी की दी हुई खरगोश थी. वो अपनी माँ को ढूंढ़ते हुए रो रही थी. उसी वक़्त, एडी को तार टूटने की आवाज़ आई. वो केबल कार नीचे गिर रही थी और, उस कार और ज़मीन के बीच वो छोटी लड़की खड़ी थी.

एडी ने तेज़ी से छलांग लगाई और, जैसे ही एडी ने अपने बेकार घुटने पर ज़ोर लगाया, उसे बहुत तेज़ दर्द हुआ. इसके बावजूद वो उस छोटी लड़की के पास पहुंच गया. उसने अपने हाथों में दो छोटे- छोटे हाथों को महसूस किया. फिर एक तेज़ लाइट चमकी और उसके बाद कुछ नहीं था.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

द अराइवल.
The Arrival.

एडी ने खुद को चाय के एक कप के अंदर पाया. उसने जैसे ही अपने आसपास देखा, उसे एहसास हुआ कि वो रूबी पियर में ही है. लेकिन, ये रूबी पियर 75 साल पहले वाला रूबी पियर था. ये वैसा ही था जैसा उसके बचपन के दिनों में, जहाँ वो आया करता था. असल में, एडी इसी रूबी पियर के आसपास रहता था. उन दिनों उसे बिलकुल अंदाज़ा नहीं था कि रूबी पियर में ही उसकी सारी ज़िन्दगी कट जाएगी और असल में ऐसा हुआ भी और, इसी एम्यूजमेंट पार्क में उसकी मौत भी हो गई.

एडी को सब कुछ नया और चमकता हुआ सा दिख रहा था. एडी ने उस कप से बाहर निकलने से पहले अपनी छड़ी ढूंढी. इस छड़ी के बगैर तो वो न चल सकता था और न ही खड़ा हो पाता था. पर, उसे अपनी छड़ी कहीं दिखाई नहीं दी इसलिए उसने खुद को घुटने के दर्द के लिए तैयार किया. लेकिन उसे बिलकुल दर्द नहीं हुआ. असल में उसे तो अच्छा महसूस हो रहा था.

एडी को इस बात पर विश्वास नहीं हुआ क्योंकि वो सालों से बिना दर्द के चल-फिर नहीं पाता था. फिर, उसने अपने बॉडी को टेस्ट किया. अपने हाथ -पाँव खींचे. अब वो झुककर अपने पैरों की उँगलियों को छू पा रहा था. वो दौड़ भी लगा पा रहा था. उसे लगा जैसे वो फिर से एक छोटा बच्चा बन गया है.

जैसे ही एडी अपने नए बिना दर्द वाली बॉडी के साथ कम्फ़र्टेबल हुआ, वो रूबी पियर के थिएटर के पास से गुज़रा. उसे ये थिएटर अपने बचपन के दिनों से ही याद थी. यहाँ पागलपन वाला शो दिखाते थे और उसे यहाँ काम करने वाले संकी लोगों के लिए बुरा लगता था. लोगों को घूरते और हँसते हुए देखना उन्हें बहुत ही बुरा लगता होगा, ऐसा एडी का मानना था.

एडी थिएटर के अंदर घुसा. वहाँ, स्टेज के बीच एक शख्स बैठा था, उसके अलावा वहाँ कोई नहीं था. वो इतना साधारण सा दिखने वाला था कि अगर एडी उस शख्स को रास्ते में कहीं देख भी लेता तो वो उसकी शक्ल को फ़ौरन भूल जाता. पर, उस शख्स की एक बात भूलने लायक नहीं थी.

उसकी चमड़ी का रंग नीला था.

उस नीले शख्स ने कहा कि वो एडी का इंतज़ार कर रहा है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

स्वर्ग में एडी से मिलने वाला  पहला शख्स
The First Person Eddie Meets in Heaven

एडी और वो शख्स दोनों ही थिएटर के बाहर आए और रूबी पियर को देखा. उस नीले शख्स ने बताया कि एडी की बॉडी का दर्द ख़त्म होने के पीछे एक कारण है. जब वो शख्स सबसे पहले एडी से मिला था तो उन दिनों एडी एक छोटा लड़का हुआ करता था. एडी इस बात को सुनकर हज़ारों सवाल पूछना चाहता था पर वो बोल ही नहीं पा रहा था. जब उसने कुछ कहने की कोशिश की, उसके मुँह से कोई आवाज़ नहीं निकली.

पर एडी को एहसास हुआ कि वो नीला शख्स उसके मन की बातों को पढ़ रहा है.

“ये स्वर्ग है.”- उस नीले शख्स ने कहा.

एडी ये सुनकर घबरा गया. ना चाहते हुए भी उसे अपनी सारी ज़िन्दगी रूबी पियर में काटनी पड़ी. क्या मरने के बाद भी वो यहीं अटक जाएगा?

ये मेरे लिए स्वर्ग नहीं है, एडी ने सोचा. ये तो दूर-दूर तक स्वर्ग नहीं लगता.

एडी ने फिर से बोलने की कोशिश की पर बोल नहीं पाया. नीले शख्स ने उसे दिलासा दिया कि उसकी आवाज़ वापस आ जाएगी. जो भी स्वर्ग में पहली बार आता है उसकी आवाज़ चली जाती है क्योंकि इससे दूसरों की बातों को ध्यान से सुनने में मदद मिलती है.

नीले शख्स ने आगे एक्सप्लेन करते हुए बताया कि जब तुम पहली बार स्वर्ग में आते हो तो तुम से पांच लोग मुलाकात करते है. इन पांच लोगों को धरती पर तुम्हारे जीवन में किसी कारण से ही रखा गया था. अब तुम स्वर्ग में इन्ही कारणों को जानने आए हो. लोग हमेशा स्वर्ग को एक ऐसी जगह के रूप में मानते है जहाँ सब कुछ सुंदर और शांत है. लेकिन आपको यह सब तब तक नहीं मिल सकता जब तक आप ये नहीं जानते कि धरती पर आपकी ज़िन्दगी के साथ क्या हुआ था.

ये नीला शख्स एडी से मुलाकात करने वाला पहला शख्स था. जब एडी ने उससे पूछा कि वो कैसे मरा तो वो नीला आदमी बस उसे देखकर मुस्कुराया.

जब एडी ने उसके नीले रंग के बारे में पूछा  तो उसने एक कहानी सुनाई. उसने कहा कि पुराने समय में दवाइयां इतनी अच्छी किस्म की नहीं होती थी जैसे आजकल होती है. एक केमिस्ट ने उसकी नसों को ठीक करने के लिए सिल्वर नाइट्रेट पीने की सलाह दी थी. वो केमिस्ट स्वभाव से बड़ी जल्दी घबराने वाला आदमी था.
नीला शख्स सिल्वर नाइट्रेट पीता ही गया जबकि उसकी नसों को कोई फायदा नहीं हो रहा था. अपनी नसों को ठीक करने के लिए उसके पास सिर्फ़ यही सिल्वर नाइट्रेट का उपाय था. बाद में , पता चला कि ये तो ज़हर था और उसके साइड इफ़ेक्ट के कारण उसकी चमड़ी नीली पड़ना शुरू हो चुकी थी.

लोग उससे डरते थे इसलिए वो अकेला हो गया था. उसके पास कोई नहीं आता था और उसे कोई काम भी नहीं देता था. आखिर में वो रूबी पियर के डरावने शो में शामिल हो गया. उसने वहाँ काफी दोस्त बनाए. अगर वो लम्बी स्लीव्स वाला शर्ट पहनता और अपने सिर को ढकता तो वो एक आम आदमी की तरह ही दिखता था. फिर उससे कोई नहीं डरता था.

नीले शख्स को रूबी पियर में आज़ादी का एहसास होता था. रूबी पियर, एडी के लिए न सही पर उसके लिए तो स्वर्ग ही था , उसने कहा.

एक कहानी के हमेशा दो पहलू होते हैं. एक बच्चे के रूप में, एडी अक्सर एक बॉल के साथ खेलता था. एक बार, जब बॉल सड़क पर लुढ़कने लगी, तो एडी बिना इधर-उधर चेक किए ही बॉल की  तरफ भागा. तभी एक कार अचानक वहाँ आ गई पर वो ड्राइवर एडी को टक्कर मारते-मारते बचा. एडी इस घटना से डर तो गया पर वो जल्दी ही इस बात को भूल गया था.

अब यहाँ कहानी का दूसरा पहलू है. कार के ड्राइवर ने एक बच्चे को मरने से बचा लिया था जो अचानक ही सड़क के बीच आ गया था. पर, वो ड्राइवर मुसीबत में आ गया. वह एक कमज़ोर दिल का आदमी था और अचानक हुई इस घटना ने जिसमें वो एक्सीडेंट करने से बाल-बाल बचा था, उसे बहुत ज़्यादा बेचैन कर दिया था. इस वाक्ये से उसे हार्ट अटैक आ गया . वहाँ उसकी मदद करने के लिए कोई नहीं था इसलिए उसकी वहीं मौत हो गई.

वो ड्राइवर यही नीला शख्स था और जो बीच रास्ते में आया था वो छोटा लड़का था एडी. इस तरह वो नीला शख्स सालों पहले मर चुका था.

एडी ने खुद को उसकी मौत का दोषी महसूस किया. लेकिन नीला शख्स उस पर गुस्सा नहीं था और वो सिर्फ मुस्कुराया. उसने कहा कि एडी को उससे कुछ सीखने की जरूरत थी. पहली सीख ये थी कि धरती पर सबकी ज़िन्दगी एक दूसरे से जुड़ी होती है. हर बात के पीछे कोई न कोई वजह होती है. नीले शख्स की मौत हो गई ताकि एडी ज़िंदा रह सके. अगर धरती पर ज़िन्दगी है, तो मौत भी है. हर चीज को बैलेंस करना पड़ता है. ये कहने के बाद, नीला शख्स वहाँ से जाने लगा . एडी ने उससे पूछा  कि क्या वो उस छोटी सी लड़की की जान बचा पाया था. नीले शख्स ने उसका कोई जवाब नहीं दिया.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments