(hindi) The Adventure of the Six Napoleons

(hindi) The Adventure of the Six Napoleons

हमें शाम को मिलने आना स्कॉटलैंड यार्ड के इंस्पेक्टर मिस्टर लेस्ट्रेड के लिए बहुत नई बात नहीं थी और शरलॉक हमेशा उनका स्वागत करता था क्योंकि उन्हीं से शरलॉक को पुलिस हेडक्वार्टर में क्या चल रहा हैं, वो सब पता चलता रहता था. लेस्ट्रेड जो भी न्यूज़ लेकर आते, उसके बदले में, होम्स हमेशा उन केसेस के डिटेल्स पर अपना ध्यान लगाता था जिन केसेस में डिटेक्टिव खुद इन्वॉल्व होते थे, और कभी कभार बिना इंटरफेयर किए होम्स अपने गहरे नॉलेज और एक्सपीरियंस से इशारों- इशारों में सलाह दे देता था.

आज की शाम लेस्ट्रेड ने मौसम और न्यूज़पेपर की बात की थी. फिर वो चुप हो गए और अपना सिगार पीने लगे. होम्स ने उनकी ओर बड़े गौर से देखा.
“आपके हाथ में कोई बढ़िया केस आया हैं?” शरलॉक ने पूछा.
“ओह, नहीं, मिस्टर होम्स, कुछ खास नहीं हैं.”
“तब तो मुझे ज़रुर बताइए.”
लेस्ट्रेड हँसे.

“वेल,  मिस्टर होम्स. मेरे दिमाग में कुछ चल रहा हैं, इस बात से इनकार करने का कोई फायदा नहीं हैं. और फिर भी ये कितना बेतुका सा हैं कि मैं आपको इसके बारे में परेशान करने में हिचकिचा रहा हूँ. दूसरी ओर, ये एक कोई बड़ी केस नहीं हैं, हाँ अजीब ज़रूर हैं, और मुझे पता हैं  कि आपको सिर्फ उन मामलों में दिलचस्पी है जो आम नहीं होते. लेकिन मेरी राय में ये हम से ज़्यादा डॉ. वॉटसन की लाइन से जुड़ा हैं.
” किसी बीमारी से ?” मैंने पूछा.
“रोग?” मैंने पूछा.
“पागलपन. वो भी एक अजीब तरह का पागलपन! आपको नहीं लगता होगा कि आज के ज़माने में कोई ऐसा भी हैं रहता हैं जिसे नेपोलियन से इतनी नफरत हैं कि वो उसकी किसी भी बूत को तोड़ दे,  वो बिलकुल उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकता.”
होम्स वापस अपनी कुर्सी पर बैठ गया.
“इसमें मेरा काम नहीं हैं ,” शरलॉक ने कहा.
“एग्जैक्टली, मैं भी वही कह रहा हूँ. लेकिन तब, जब कोई आदमी उन बूत को तोड़ने के लिए चोरी करता हैं , जो उसका अपना हैं ही नहीं, तो ये बात उसे डॉक्टर से पुलिस की तरफ ले जाती हैं. ”
होम्स फिर से बैठ गया.

“चोरी! ये तो बहुत इंटरेस्टिंग हैं . मुझे डिटेल सुन लेना चाहिए.”
लेस्ट्रेड ने अपनी पुलिस की नोट-बुक निकाली और उन पन्नों को देखकर अपनी यादों को ताज़ा किया.
उन्होंने कहा, “पहला मामला चार दिन पहले रिपोर्ट किया गया था.” “ये घटना मोर्स हडसन की दुकान का था, जिसका केनिंगटन रोड में तस्वीरों और मूर्तियों को बेचने के लिए एक जगह हैं. उसके असिस्टेंट ने एक पल के लिए फ्रंट ऑफिस को छोड़ा ही था कि जब उसे अचानक चीज़ों के टूटने की आवाज़ आई और फ़ौरन जब वो भागकर गया तो बस्ट ऑफ़ नेपोलियन की प्लास्टर की मूर्ति के साथ और भी आर्ट वर्क सामने काउंटर पर टुकड़ों में पड़े हुए थे.  वो सड़क पर भाग कर गया, लेकिन वहां आने-जाने वालों ने बताया कि उन्होंने एक आदमी को दुकान से बाहर भागते हुए देखा था,  लेकिन असिस्टेंट न तो किसी को देख पाया था और न ही उस बदमाश की पहचान करने के लिए कोई सबूत मिले थे. ये कभी- कभार घटने वाली गुंडागर्दी जैसा लगता हैं और इसे बीट कांस्टेबल को रिपोर्ट किया गया था. प्लास्टर कास्ट कुछ शिलिंग से ज़्यादा दाम के नहीं थे इसलिए इसके लिए कोई भी ज़रूरी तहकीकात  करना बहुत बचकाना लगता था.

“हालांकि दूसरा मामला ज़्यादा गंभीर है और अपने आप में एक इकलौता मामला था. ये कल रात की ही घटना है.
“केनिंगटन रोड में, और मोर्स हडसन की दुकान के कुछ सौ गज की दूरी पर एक मशहूर डॉ. मिस्टर बार्निकोट रहते  हैं, जो थेम्स नदी के साउथ की तरफ की सबसे बड़ी प्रैक्टिस में से एक हैं. उनका घर और कंसल्टिंग-रूम दोनों ही केनिंग्टन रोड पर हैं , लेकिन दो मील दूर लोवर ब्रिक्सटन रोड में उनका एक और ब्रांच और डिस्पेंसरी हैं. डॉ बार्निकोट को नेपोलियन बहुत पसंद हैं और उनका घर इन फ्रेंच शहंशाह नेपोलियन की किताबों, तस्वीरों और उनकी चीज़ों से भरा हुआ है . कुछ समय पहले उन्होंने मोर्स हडसन से फ्रेंच मूर्तिकार, डिवाइन की बनाई हुई फेमस नेपोलियन के सिर के दो डुप्लीकेट प्लास्टर कास्ट खरीदे थे. इनमें से एक को उन्होंने केनिंगटन रोड के घर के अपने हॉल में, और दूसरे को लोवर ब्रिक्सटन में क्लिनिक के मेंटलपीस पर रखा. खैर, आज सुबह जब डॉ. बार्निकोट जब अपने घर पहुंचे, तो वो ये जानकर हैंरान रह गए कि उनके घर में रात को चोरी हुई थी, लेकिन हॉल से प्लास्टर के सिर के अलावा और कुछ भी चोरी नहीं हुआ था. इसे चुराकर बाहर ले जाया गया था और गार्डन की दीवार से मारकर बुरी तरह से तोड़ दिया गया था, इसके टूटे हुए टुकड़े दिवार के नीचे पड़े हुए थे. ”

होम्स ने अपने हाथों को रगड़ा.
“ये वाकई नया मामला हैं ,” उसने कहा.
“मुझे लगा कि ये आपको खुश करेगा लेकिन मेरी बात खत्म नहीं हुई हैं. डॉ बार्निकोट बारह बजे अपनी क्लिनिक में पहुंचे तो आप उनकी हैरानी के बारे में अंदाज़ा लगा सकते हैं, जब वहां पहुंचने पर, उन्होंने देखा कि रात में किसी ने खिड़की खोल दी थी, और उनके दूसरे बस्ट के टूटे हुए टुकड़े भी पुरे कमरे में बिखरे हुए थे. जहां इसे रखा गया था, वहां इसके बहुत छोटे-छोटे टुकड़े बिखरे पड़े थे. दोनों ही मामले में ऐसे कोई भी क्लू नहीं मिले जो हमें उस बदमाश का सुराग दे सके. अब, मिस्टर होम्स, आपको सारी बातें बता चूका हूँ.

होम्स ने कहा, “ये अपनी ही तरह का एक केस तो हैं, लेकिन अजीब नहीं हैं.” “क्या मैं पूछ सकता हूँ कि क्या डॉ. बार्निकोट के रूम में जो दो बस्ट तोड़े गए थे, क्या वो वैसे ही थे जैसे कि मोर्स हडसन की दुकान में तोड़े गए थे?”
“वे सब एक ही साँचे से लिए गए थे.”
“ये सच इस बात के खिलाफ हैं कि ये जो भी आदमी उन्हें तोड़ता हैं, उसे नेपोलियन से नफरत हैं. ये देखते हुए कि महान सम्राट नेपोलियन की सैकड़ों मूर्तियाँ लंदन में मौजूद हैं, ये एक इत्तफ़ाक़ हैं कि एक ही तरह के तीन नमूनों को तोड़ा गया हैं. ”
“वेल, आपकी ही तरह मुझे भी ऐसा ही लगा.” लेस्ट्रेड ने कहा. “ ये मोर्स हडसन लंदन के उसी हिस्से में डीलर हैं, और ये तीनों ही ऐसे थे जो सालों से उसकी दुकान में थे. हालांकि, जैसा कि आप कहते हैं, लंदन में कई सौ मूर्तियां हैं, ये हो सकता हैं  कि इस डिस्ट्रिक्ट में सिर्फ ये तीनों हैं. इसलिए, एक लोकल सनकी यहीं से इसकी शुरुवात करेगा. आपको क्या लगता हैं डॉ. वॉटसन?

ऐसे धुन की कोई हद नहीं होती, ”मैंने जवाब दिया. ” ऐसे हालात को मॉडर्न फ्रेंच साइक्लोजिस्ट ने 'आइडे फिक्स' ('idee fixe,') कहा हैं , जो किसी के कैरेक्टर में कुछ कमी लाता हैं , वैसे उन्हें बाकी बातों में पूरी समझ होती हैं. एक शख्स जिसने नेपोलियन के बारे में गहराई से पढ़ा हैं, या शायद जिसके परिवार में जंग के कारण कुछ नुकसान उठाना पड़ा होगा, वही इस तरह के 'आइडे फिक्स' का शिकार हो सकता हैं जिसके असर से उसने इस तरह से अपनी भड़ास निकाली हैं.”
होम्स ने अपना सिर हिलाते हुए कहा, “ऐसा नहीं लगता, मेरे प्यारे वॉटसन,” ‘आइडे फिक्स' जितना ही क्यों न हो लेकिन वो इस पागलपन के हद तक इन मूर्तियों को कहाँ ढूंढ़ना हैं, ये नहीं मालूम कर सकता था.”

“अच्छा, तो तुम इसे कैसे समझाओगे?”

“मैं समझाने की कोशिश नहीं कर रहा. मैं सिर्फ ये देख रहा हूँ कि इस शख्स के पागलपन का भी एक तरीका हैं. Example के लिए, डॉ. बार्निकोट के हॉल में, जहाँ कोई भी आवाज़ फैमिली को चौकन्ना कर सकती थी, तोड़ने से पहले बस्ट को बाहर ले जाया जाता हैं , जबकि क्लिनिक में, जहाँ अलार्म बजने का डर नहीं होता हैं , वहां बस्ट जहाँ रखा था, वहीं इसे तोड़ दिया गया था. ये चक्कर बहुत बेतुका लगता हैं  लेकिन फिर भी मैं किसी को भी कम नहीं मानता हूँ क्योंकि मेरे कुछ सबसे क्लासिक केस के शुरुवात में ऐसे ही कमियां देखी गई थी. तुम्हें तो याद होगा, वॉटसन, एबरनेटी फैमिली के खतरनाक काम की तरफ मेरा ध्यान कैसे खिंचा, कैसे एक गर्म दिन में बटर में पार्सले के पत्ता डूबा था. इसलिए, मैं इन तीन टूटे हुए बस्ट केस पर हंस नहीं सकता, लेस्ट्रेड. और आप मुझे इस घटना से जुडी कोई भी नई बात हो तो ज़रूर बताइएगा, मैं आपका बहुत आभारी रहूँगा.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

जिस अपडेट के लिए मेरे दोस्त शरलॉक ने कहा था,  वो बहुत ही जल्दी आ गई थी और वो भी एक बुरी खबर के साथ जिसके बारे में उसने सोचा भी नहीं था. मैं अगली सुबह अपने बेडरूम में तैयार हो रहा था जब दरवाजे पर किसी ने खटखटाया और फिर होम्स अपने हाथ में एक टेलीग्राम लेकर रूम में आया. उसने इसे जोर से पढ़ा: –
“फ़ौरन आओ, 131, पिट स्ट्रीट, केंसिंग्टन. लेस्ट्रेड.”
“ये क्या हो सकता हैं?” मैंने पूछ लिया.
“पता नहीं-कुछ भी हो सकता हैं. लेकिन मुझे शक है कि ये मूर्तियों की आगे की कहानी हैं . उस मामले में, लगता हैं हमारे उस अजनबी दोस्त ने लंदन के  दूसरे हिस्से में अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया हैं . टेबल पर कॉफी हैं, वॉटसन, और दरवाजे पर टैक्सी खड़ी हैं . “

आधे घंटे में हम लंदन की सबसे शानदार जगहों में से एक  शांत बैकवाटर, पिट स्ट्रीट पहुँच गए थे. नंबर 131 उन्हीं फ्लैट में से एक था, एक इज़्ज़तदार और अनरोमांटिक सा माहौल था. जैसे-जैसे हम आगे बढ़े, हमें घर के सामने रेलिंग के आसपास काफी भीड़ दिखी. होम्स ने सीटी बजाई.
“हे भगवान्! ये कम से कम इरादतन ह्त्या का मामला तो है ही. इस शख्स के कंधों और खींचे हुए गर्दन में साफ़ सबूत है. ये क्या हैं , वॉटसन? ऊपर की सीढ़ियों में गिला हैं और नीचे के सूखे. चलो, पैरों के निशान तो काफी हैं. वेल !आगे की खिड़की पर लेस्ट्रेड हैं,  हम जल्द ही इसके बारे में जान जाएंगे.
ऑफिसर ने गंभीर सा चेहरा बनाते हुए हमें सिटींग-रूम में बैठने का इशारा किया, जहां बहुत ही खस्ता हाल में एक गुस्साए हुए बुजुर्ग शख्स, फ्लैनेल का ड्रेसिंग-गाउन पहने, इधर से उधर घूम रहे थे. उन्होंने हमें उनसे घर के मालिक के रूप में इंट्रोड्यूस कराया – सेंट्रल प्रेस सिंडिकेट के मिस्टर होरेस  हार्कर .

“ये फिर से नेपोलियन बस्ट (मूर्ती) के बारे में हैं,” लेस्ट्रेड ने कहा. “कल रात, मिस्टर होम्स आपने इस केस में दिलचस्पी ली थी, इसलिए मुझे लगा कि शायद अब आप इस केस में इन्वॉल्व होना चाहेंगे क्योंकि ये मामला अब बहुत सीरियस हो चुका हैं.”
“अब क्या हुआ?”
“हत्या की कोशिश. मिस्टर  हार्कर , क्या आप इन दोनों जेंटलमेन को बताएंगे कि आखिर यहाँ क्या हुआ हैं? ”
ड्रेसिंग-गाउन वाले शख्स एक उदास चेहरे से हमारी तरफ मुड़े.

“ये वाक़या अजीब हैं,” उन्होंने कहा, “मेरी पूरी ज़िंदगी मैं दूसरे लोगों की न्यूज़ को इकट्ठा करता रहा हूँ, और अब जबकि एक असली खबर मेरे सामने आई हैं, तो मैं खुद उलझन में हूँ और परेशान हूँ कि मैं किसी भी कड़ी को जोड़कर नहीं देख पा रहा हूँ. अगर मैं एक जर्नलिस्ट के तौर पर यहां आया होता तो मैं मेरा इंटरव्यू लेता और शाम के हर न्यूज़पेपर में दो कॉलम इसके बारे में लिखे मिलते. मैं अपनी कहानी को अलग-अलग लोगों को बताकर अपने इस न्यूज़ की कीमती कॉपी मुफ़्त  में दे रहा हूँ, और मैं खुद इसका कोई यूज़ नहीं कर सकता. हालाँकि, मैंने आपका नाम सुना हैं , मिस्टर शरलॉक होम्स और अगर आप सिर्फ इस अजीब वाकये को एक्सप्लेन करेंगे तो मुझे कहानी बताने में जितनी भी परेशानी हो रही हैं , उसकी भरपाई हो जाएगी.
होम्स बैठकर सुनने लगा.

“ये सब नेपोलियन की उस बस्ट के लिए हैं जिसे मैंने लगभग चार महीने पहले इस कमरे के लिए खरीदा था. मैंने इसे हाई स्ट्रीट स्टेशन के दो दरवाज़े दूर, हार्डिंग ब्रदर्स से सस्ते में खरीदा था. मैं जर्नलिज्म का काम ज़्यादातर रात को ही करता हूँ, और अक्सर देर सुबह तक लिखता हूँ. तो आज भी मैं वही कर रहा था. मैं अपने कोने में बैठा हुआ था, जो कि घर के सबसे ऊपरी हिस्से में, पीछे की ओर हैं. सुबह के तीन बजे थे जब मुझे यकीन हो गया कि मैंने नीचे से आती कुछ आवाज़ें सुनी थी. मैंने ध्यान लगाकर सुना, लेकिन वो आवाज़ें दोबारा नहीं आए, और मैंने सोचा कि वो बाहर की तरफ से आए होंगे.

फिर अचानक, लगभग पाँच मिनट बाद, वहाँ एक भयानक चिल्लाने की आवाज़ आई – सबसे भयानक आवाज़ थी वो, मिस्टर होम्स, जैसा मैंने कभी नहीं सुना था. ये मेरे कानों में तब तक बजता रहेगा जब तक मैं ज़िंदा हूँ. मैं डरकर एक-दो मिनट तक बिलकुल जम गया था. फिर मैंने पोकर उठाया और नीचे गया. जब मैं इस कमरे में आया तो मुझे खिड़की खुली मिली, और मैंने फ़ौरन देखा कि मेंटलपीस पर रखा बस्ट गायब था. कोई  भी चोर ऐसा क्यों करेगा, ये मेरी समझ से बाहर हैं , क्योंकि ये सिर्फ एक प्लास्टर कास्ट (ढाँचा) हैं जिसकी कोई कीमत ही नहीं.

“आप खुद ही देख सकते हैं कि कोई भी शख्स उस खुली खिड़की के पास से गुज़रता हैं, तो वो लम्बा घूमकर सामने के दरवाजे तक पहुँच सकता हैं. ये क्लियर था कि चोर ने क्या किया था, इसलिए मैंने वहां पहुंचकर दरवाजा खोल दिया. अंधेरे में बाहर निकला तो मैं निचे पड़े एक डेड बॉडी के ऊपर गिरते -गिरते बचा. मैं एक लाइट के लिए वापस भागा, और वो बेचारा वहीं पड़ा था. उसके गर्दन में एक बड़ा घाव था और आसपास खून तैर रहा था.  वो अपनी पीठ पर लेटा था, उसके घुटने ऊपर खींचे और मुड़े हुए थे. उसका मुंह बुरी तरह खुला था. मैं उसे अपने सपनों में देखता रहूँगा. मेरे पास अपनी पुलिस-सीटी को बजाने का ही टाइम था, और फिर मैं बेहोश हो गया, मुझे तब तक कुछ नहीं पता था जब तक मुझे हॉल में मेरे सामने पुलिस वाला खड़ा नहीं मिला.
“जिसकी हत्या हुई है , वो था कौन? ” होम्स से पूछा।

“वो कौन था,ये बताने के लिए कुछ भी सामान नहीं हैं ” लेस्ट्रेड ने कहा. “आप बॉडी को मुर्दा घर में देखेंगे, लेकिन हमें अब तक इसमें कोई अपडेट नहीं मिला हैं.  वो एक लंबा आदमी हैं,  धूप में झुलसा हुआ, बहुत मज़बूत, तीस साल से ज़्यादा का नहीं लगता. उसने बेकार कपड़े पहने हुए हैं, लेकिन वो एक लेबर जैसा नहीं दिखता. उसके बगल में खून से सना एक सींग से बना हुआ चाकू पड़ा हुआ था. क्या ये वो हथियार था जिससे उसने मर्डर किया था, या  वो मरने वाले का अपना हथियार था, मुझे नहीं पता. उसके कपड़ों पर कोई नाम नहीं था, और जेब में एक एप्पल, कुछ धागे, लंदन का एक शिलिंग मैप और एक तस्वीर थी. ये रही वो तस्वीर.”
ये तो साफ़ हैं कि ये एक छोटे कैमरे से लिया गया था. ये मोटी भौहों वाला एक चौकन्ना, तेज आदमी सा लगता हैं उसके चेहरे का निचला हिस्सा अजीब हैं, जैसे एक बड़े बंदर का मुँह.

“और बस्ट का क्या हुआ?” होम्स ने तस्वीर को ध्यान से देखने के बाद पूछा.

“आपके आने से ठीक पहले हमें इसकी खबर आई थी. ये कैम्पडेन हाउस रोड में एक खाली घर के सामने के गार्डन में मिला. ये टुकड़ों में मिला हैं. मैं इसे देखने के लिए जा रहा हूँ. क्या आप आएंगे?”
“ज़रूर. मुझे बस एक बार देखना होगा.” उन्होंने कारपेट और खिड़की को चेक किया. ” या तो उस आदमी के बहुत लंबे पैर थे या फिर वो बहुत एक्टिव आदमी था,” शरलॉक ने कहा. “नीचे ज़मीन को देखते हुए, उस खिड़की तक पहुँचने और कुण्डी को खोलने का कोई मतलब नहीं था. वापस घूमकर जाना ही ज़्यादा आसान था. क्या आप हमारे साथ अपने बस्ट को देखने के लिए आ रहे हैं, मिस्टर  हार्कर ? ”
बेचैन जर्नलिस्ट एक राइटिंग-टेबल पर जाकर बैठ गए थे.

उन्होंने कहा, “मुझे कोशिश करके इसका कुछ करना ही चाहिए,” हालांकि मुझे इसमें कोई शक नहीं हैं कि शाम के न्यूज़पेपर के पहले एडिशन में पूरी डिटेल आ चुकी होगी. ये मेरी किस्मत की तरह हैं ! आपको याद हैं जब  डॉनकेस्टर (Doncaster) में स्टैंड गिरा था? मैं ही स्टैंड में अकेला  जर्नलिस्ट था, और मेरे पेपर को छोड़कर बाकी सब ने इसे लिखा था क्योंकि मैं इसे लिखने से काफी डर रहा था. और, अब अपने ही घर के दरवाजे पर हुए मर्डर में मुझे बहुत देर हो जाएगी.
कमरे से बाहर निकलते ही हमने उन्हें पेन से फुलस्केप पेपर के ऊपर लिखते हुए सुना.

जिस जगह पर बस्ट के टुकड़े पाए गए थे.  वो कुछ सौ गज की दूरी पर था. पहली बार हमारी नज़रें महान नेपोलियन की इस तरह के अवतार पर टिकी, जिसने इस अनजान शख्स के मन में इस तरह की नफरत और गुस्से को जन्माया था. ये घास पर टुकड़ों में बिखरा हुआ था. होम्स ने उनमें से कुछ टुकड़ों को उठाया और उनको ध्यान से चेक किया. उसके चेहरे और उसके तरीके से मुझे यकीन था कि आखिरकार उसके हाथ एक सुराग लगा था.
“सब ठीक?” लेस्ट्रेड ने पूछा.
होम्स ने अपने कंधे हिलाए.

“हमें एक लंबा रास्ता तय करना हैं,” उसने कहा. “और फिर भी – फिर भी – ठीक हैं, हमारे पास कुछ फैक्ट्स हैं जिस पर हम काम कर सकते हैं. इस क्रिमिनल की नजरों में इस सस्ते से बस्ट की कीमत इंसान के जान से भी ज़्यादा था. ये एक पॉइंट हैं . फिर ये बात कि उसने इसे घर में, या घर के बाहर निकलते ही नहीं तोड़ा, अगर सिर्फ इसे तोड़ना ही उसके दिमाग में था. ”
“वो इस दूसरे शख्स से मिल कर हैरान था.  वो शायद नहीं जानता था कि  वो क्या कर रहा हैं . ”
“ऐसा हो सकता हैं. लेकिन मैं आपके ध्यान को खासकर इस घर की पोजीशन की तरफ खींचना चाहता हूँ जिसके गार्डन में बस्ट  को तोड़ा गया था.”
लेस्ट्रेड ने उसकी ओर ध्यान से देखा.

“ये एक खाली घर था, और इसलिए वो जानता था कि उसे गार्डन में कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा.”
“हाँ, लेकिन सड़क पर एक और खाली घर हैं जो इससे पहले आता हैं. उसने इसे वहां क्यों नहीं तोड़ा, क्योंकि ऐसा हो सकता हैं कि उसे लगा हो कि हर कदम में उसे किसी के मिलने का खतरा ज़्यादा था?
मैंने हार मान ली हैं,” लेस्ट्रेड ने कहा.
होम्स ने हमारे सिर के ऊपर स्ट्रीट लैंप की ओर इशारा किया.
“वो यहाँ, इस जगह में देख सकता था कि वो क्या कर रहा था लेकिन उस जगह नहीं. यही उसका कारण था. ”
“अरे हाँ ! यही सच हैं , ” डिटेक्टिव ने कहा. “अब जब मैं सोच रहा हूँ तो मुझे याद आया कि डॉ बार्निकोट का बस्ट भी उस लाल लैंप से ज़्यादा दूर नहीं तोड़ा गया था. वेल, मिस्टर होम्स, हम इस सच का अब क्या करेंगे? ”
“इसे ध्यान में रखेंगे. हमें बाद में कुछ ऐसा मिल सकता हैं जो इससे जुड़ा हो. लेस्ट्रेड, आप क्या कहते हो, हमें क्या करना चाहिए? ”

उन्होंने कहा, '' मेरी राय में इसका सबसे प्रैक्टिकल तरीका होगा मरने वाले की पहचान करना. उस बारे में कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए. जब हम पता कर लेंगे कि वो कौन हैं  और उसके कौन-कौन साथी हैं, तो हमें ये जानने में आसानी होगी कि वो कल रात पिट स्ट्रीट में क्या कर रहा था, और वो कौन था जो उससे मिला और मिस्टर होरेस हरकर के घर पर उसे मार दिया. क्या आपको ऐसा नहीं लगता? ”
“इसमें कोई शक नहीं; लेकिन फिर भी ये ऐसा तरीका नहीं जिससे मैं इस केस को लेकर आगे बढूँ. ”

“फिर तुम क्या करोगे?”
“ओह, मेरी सोच को आपको अपनी सोच के ऊपर असर नहीं करने देना चाहिए! मेरा ख्याल हैं कि आप अपनी लाइन पर जाएं और मैं अपनी. हम बाद में अपने नोट्स को कम्पेयर कर सकते हैं, और दोनों ही एक दूसरे का साथ देंगे. ”
“वैरी गुड,” लेस्ट्रेड ने कहा.
“अगर आप पिट स्ट्रीट वापस जा रहे हैं तो आप मिस्टर होरेस  हार्कर  को मिल सकते हैं. उन्हें मेरी तरफ से कहना कि मैंने पक्का कर लिया हैं कि नेपोलियन के लिए पागलपन रखने वाला वो खतरनाक आदमी कल रात को उनके घर में था. ये उनके आर्टिकल लिखने में काम आएगा. ”

लेस्ट्रेड घूरता रहा.
“आप सीरियसली ऐसा नहीं मानते, हैं न ?”
होम्स मुस्कुराया.
“क्या मैं नहीं मानता? वेल, शायद नहीं. लेकिन मुझे यकीन हैं कि इस बात में मिस्टर होरेस  हार्कर  और सेंट्रल प्रेस सिंडिकेट के सब्सक्राइबर ज़रूर दिलचस्पी लेंगे. अब, वॉटसन, मुझे लगता हैं कि हमारे सामने एक लंबा और मुश्किल भरा दिन का काम  हैं . मुझे खुशी होगी लेस्ट्रेड, अगर आप आज शाम छह बजे बेकर स्ट्रीट में हमसे मिलने के लिए इंतज़ाम करें. तब तक मैं चाहता हूँ कि ये फोटोग्राफ डेड बॉडी के पॉकेट में ही रहे. ये हो सकता हैं  कि आज रात एक एडवेंचर में, मुझे आपके साथ और हेल्प के लिए पूछना पड़ सकता हैं, अगर मैं जैसा सोच रहा हूँ वो सही साबित हो जाए तो. तब तक, गुड बाय और गुड लक!

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments