(hindi) THE ADVENTURE OF THE BLUE CARBUNCLE

(hindi) THE ADVENTURE OF THE BLUE CARBUNCLE

क्रिसमस के दूसरे दिन मेरे दोस्त शर्लाक होम्स ने मुझे अपने यहाँ बुलाया तो मैंने सोचा इसी बहाने उससे मिलके क्रिसमस की बधाई दे दूं.
वो एक पर्पल ड्रेसिंग गाउन पहने सोफे पर बैठा था, पास ही सुबह के कई सारे अखबार रखे थे. काउच के पास ही एक लकड़ी की कुर्सी रखी थी जिसकी पीठ पर बड़ी पुरानी सी मुड़ी-तुड़ी एक हैट टंगी थी, हैट इतनी खस्ताहाल लग रही थी कि उसके किनारे कई जगह से कटे-फटे थे. पास ही एक लेंस ग्लास और चिमटा भी पड़ा था , शायद हैट की बारीकी से जांच-पड़ताल करने के लिए.

“तुम बिजी तो नहीं हो, कहीं मैंने तुम्हे डिस्टर्ब तो नहीं कर दिया? ” मैंने पूछा.
“बिल्कुल नहीं. बल्कि मुझे ख़ुशी है कि तुम जैसा दोस्त मेरे पास है जिसके साथ मै हर टॉपिक डिस्कस कर सकता हूँ. वैसे ये मामला कुछ ख़ास नहीं मामूली है” उसने अपने पुराने हैट की तरफ अंगूठे का इशारा करते हुए कहा.
“ लेकिन इससे जुड़े कुछ पॉइंट्स हैं जो काफ़ी दिलचस्प है और हमारे लिए उसमें कुछ चेतावनी भी है ”

मै उसकी आराम कुर्सी पर बैठ गया और अपने ठंड से कांपते हाथ आग के सामने रखे. ठंड इतनी थी कि खिड़कीयों पर बर्फ की मोटी परत सी जम गयी थी और बाहर घने कोहरे की चादर सी लिपटी थी.
“मुझे लगता है कि ये कहानी बेशक घरेलू लग रही है पर इसमें कोई डीप मिस्ट्री छुपी है —यही वो क्लू है जो तुम्हे इसका हल और गुनहगार को उसके किये की सजा देगा” मैंने कहा.
“नहीं, नहीं, कोई क्राइम नही है”हंसते हुए होम्स  बोला.

“वही सब सनकपन की हरकते और क्या? चालीस लाख की आबादी वाले शहर में इतने लोग एक साथ रहेंगे तो कोई ना कोई हादसा या दुर्घटना तो होगी. कई सारी छोटी-मोटी प्रोब्लम्स ऐसी होती है जो एकदम से हमारा ध्यान खींच लेती है पर हमे उनके अंदर छुपा क्राइम नहीं दीखता. ऐसे केसेस तो हमने देखे भी है”

“हाँ, बहुत सारे देखे है. बल्कि पिछले छेह केसेस जिन्हें मैंने नोट करके रखा है, उनमे से तीन केस तो एकदम क्राइम फ्री थे”

“तुम सही बोल रहे हो. तुम्हारा इशारा शायद इरेने एडलर पेपर्स की तरफ है जो मै रिकवर करने की कोशिश कर रहा हूँ, मिस मैरी सुथेरलैंड के इकलौते केस और एडवेंचर ऑफ़ द मेन विद ट्विस्टेड लिप वाले केस का. वेल, मुझे ज़रा भी शक नही कि ये छोटा सा मामला भी एकदम इनोसेंट निकलेगा. तुम पीटरसन, कमिश्नरी को तो जानते हो ना ?
“हां”

“दरअसल ये ट्रोफी उसी की है”
“ये उसकी हैट है क्या?’

“नहीं, ये उसे मिली थी. पता नहीं किसकी हैट है. पर मेरी तुमसे रिक्वेस्ट है कि तुम इस केस को एक इंटेलेक्चुअल प्रोब्लम की तरह देखो. सबसे पहले सुनो ये यहाँ कैसे पहुंची. ये क्रिसमस की सुबह कंपनी में एक मोटी ताज़ी बतख के साथ आई, और मुझे पूरा यकीन है कि वो बत्तख इस वक्त पीटरसन के सामने आग में भूनी जा रही होगी. तो बात ये है कि: क्रिसमस वाले दिन सुबह चार बजे पीटरसन जोकि तुम्हे मालूम ही है, कितना ईमानदार आदमी है, एक छोटी सी पार्टी से टोनम,कोर्ट रोड में अपने घर लौट रहा था (Tottenham Court Road.) कि तभी उसने गैसलाईट की रौशनी में एक लंबे से आदमी को देखा जो थोडा लंगड़ा के चल रहा था और अपने कंधो पर एक बत्तख लेकर जा रहा था.

गूज स्ट्रीट (Goodge Street) के पास इस आदमी का कुछ गुंडों से झगड़ा हो गया तो उनमे से एक गुंडे ने इस आदमी की हैट हवा में उछाल दी, उस आदमी ने जब अपनी छड़ी घुमाकर खुद को बचाने की कोशिश की तो छड़ी सीधे जाकर एक दुकान  की खिड़की पर गिरी और शीशा टूट गया. पीटरसन गुंडों से उस आदमी को बचाने दौड़ा लेकिन वो आदमी खिड़की का टूटा शीशा देखकर काफी घबरा गया था. ऊपर से यूनीफोर्म में पीटरसन को अपनी तरफ आते देख वो डर के मारे बतख को वही छोडकर भाग खड़ा हुआ और टोनम कोर्ट रोड के पीछे की गलियों में जाकर गायब हो गया. पीटरसन के पहुँचने तक गुंडे भी भाग गए थे, अब बेचारे पीटरसन के सामने एक मासूम सी बत्तख और एक फटी-पुरानी सी हैट पड़ी थी”

“तो ज़ाहिर है उसने वो दोनों चीज़े उनके मालिक तक पहुंचा दी होंगी?’
“माई डियर, यही तो प्रोब्लम थी हालांकि उस बतख की बाई टांग पर एक छोटा सा कार्ड बंधा था जिसमे लिखा था” मिसेज हेनरी बेकर के लिए” और ये भी सच है कि हैट के अंदर की तरफ एच. बी. लिखा हुआ था पर इस शहर में कई हज़ार लोग होंगे जिनका सरनेम बेकर है और उनमे से कई सारे हेनरी बेकर होंगे, ऐसे में किसी का खोया सामान वापस करना इतना आसान काम नहीं है.”

“अच्छा, तो फिर पीटरसन ने क्या किया?’

“वो क्रिसमस के दिन बत्तख और हैट दोनों मेरे पास लेकर आया. उसे पता है मुझे छोटी से छोटी प्रोब्लम में भी बड़ा इंटरेस्ट रहता है. बतख तो हमने सुबह तक यूं ही रखी थी, फिर ठंड बढने लगी तो हमे लगा अब इसे बिना देर किये खा लेना चाहिए तो भई, जिसे बतख मिली थी वो उसे ले गया और मेरे पास रह गयी ये हैट! पता नही किस बेचारे की होगी जिसका क्रिसमस डिनर भी उसके हाथ से निकल गया”
“क्या उसने कोई इश्तहार नही दिया?’
“नहीं”
“तो फिर उसकी पहचान कैसे होगी?’
“कोशिश करते है जितनी भी जानकारी मिल सके?’
“इस हैट से?’
“बिल्कुल”

“मज़ाक कर रहे हो? इस फटी-पुरानी हैट से तुम्हे क्या पता चलने वाला है?’
“ये रहे मेरे लेंस. तुम मेरा मेथड जानते हो. देखो जरा इस हैट से इसके पहनने वाले के बारे में क्या इन्फोर्मेशन मिल सकती है ?’
मैंने हैट को अपने हाथ में लेकर चारो तरफ से घुमाकर देखा. क्या खास था इस हैट में भला ? एक सिंपल सी गोल काले रंग की टोपी थी. अंदर लाल कपड़े की लाईनिंग लगी थी जो काफी हद तक बदरंग थी और कोई लेबल भी नहीं लगा था जिससे बनाने वाले का नाम पता चलता. लेकिन जैसा होम्स  ने कहा, दो इनिशियल्स लिखे थे एच. बी.” पर इलास्टिक गायब थी. बाकि, हैट काफी पुरानी और गंदी थी,कई जगह से रंग उड़ा हुआ था जिस पर स्याही लगाकर छुपाने की कोशिश की गयी थी.
“मुझे तो कुछ नही दिख रहा” मैंने हैट अपने दोस्त को वापस करते हुए कहा.

“बल्कि इसके उलट, वॉटसन अगर तुम देखना चाहो तो इसमें काफी कुछ दिख रहा है, पर तुम अंदाजा लगाने में बड़े कमज़ोर हो”
“तो फिर तुम ही बता दो कि इस हैट से तुमने क्या अंदाजा लगाया ?’

वो हैट उठाकर अपने टीपिकल अंदाज में बड़ी देर तक उसे गौर से देखता रहा.
“शायद ये हैट उतना भी इशारा नही करती जितना कि कर सकती थी. पर इसके बावजूद इसमें कुछ ख़ास बात ज़रूर है जिससे काफी कुछ पता चल सकता है, काफी अंदाजे लग सकते. पहला तो ये कि जिसकी ये हैट है वो काफी इंटेलेक्चुअल टाइप का आदमी है और दूसरा कि पिछले तीन सालो में उसकी माली हालत काफी अच्छी रही होगी, हालाँकि आजकल पैसे की तंगी झेल रहा है. वैसे तो ये आदमी काफी समझदार लगता है और दूर की सोचता है पर शायद पैसे की तंगी ने इसे शराबी बना दिया है. और शायद इसीलिए इसकी बीवी भी अब इसे प्यार नही करती”

“माई डियर होम्स!
होम्स मेरी तरफ ध्यान दिए बगैर बोलता रहा “पर इसने अपनी सेल्फ रिस्पेक्ट अभी खोई नहीं है. ये आदमी ज्यादा एक्टिव नहीं है, घर से बाहर कम ही निकलता है इसलिए फिजिकली ज्यादा फिट नही है, बीच की उम्र है, बाल सफेद है और कुछ दिन पहले ही कटवाए गए है, बालो में लाइम क्रीम लगाता है और एक जरूरी बात, इस आदमी के घर में गैस बर्नर नहीं है”

“तुम मजाक के मूड में लग रहे हो, होम्स ”
“जरा भी नहीं. जब मैंने तुम्हे इतना कुछ बताया तो क्या तुम्हे अभी भी समझ नही आया?’
“मुझे मालूम है, मै इतना इंटेलिजेंट नही हूँ पर एक बात बता दूं, मुझे तुम्हारी इन बे सिर-पैर की बातो पर यकीन नही है. ये तुमने कैसे कहा कि वो आदमी इंटेलेक्चुअल है?’
जवाब में होम्स  ने हैट अपने सिर पे रख लिया. हैट उसके माथे से निकल कर उसके नाक के ऊपर आ गया था,
“जिस आदमी का सिर इतना बड़ा है, वो जरूर दिमाग वाला होगा”

“और वो अमीर से गरीब होने वाली बात?’
“ये हैट तीन साल पुरानी है. उन दिनों हैट का यही फैशन था, फ्लैट किनारे वाली साइड से मुड़ी हुई. और ये हैट एकदम बेस्ट क्वालिटी की है. देखो, ये सिल्क का बैंड और बढ़िया क्वालिटी की लाईनिंग. अगर ये आदमी तीन साल पहले ऐसी महंगी हैट खरीद सकता था तो मतलब ये तब अमीर रहा होगा, और तब से नई हैट नहीं ली, यही हैट घिस रहा है यानी आजकल गरीबी में जी रहा है”
“वेल, ये बात तो सच लगती है, पर दूर की सोच और शराब की लत का पता कैसे चला?’
होम्स  हँसा“

“ ये रही दूर की सोच” उसने अपनी अंगुली से हैट सिक्योरर की छोटी सी डिस्क और लूप की तरफ इशारा करते हुए कहा.
“ ये चीज़े हैट के साथ नहीं बिकती इसलिए इसने हैट सिक्योरर खरीदा था ताकि कहीं तेज़ हवा में सिर से हैट ना उड़ जाए पर क्योंकि हैट की इलास्टिक टूटी हुई है और उसने इसे ठीक नहीं कराया तो इसका मतलब आजकल वो थोडा लापरवाह हो गया है. वही दूसरी तरफ उसने स्याही से हैट के उड़े रंग को छुपाने की कोशिश की है तो इसका मतलब उसमें अभी भी काफी सेल्फ रिस्पेक्ट की फीलिंग है”

“तुम्हारी बात में दम है” मैंने कहा.
“रही बात उसकी मिडल एज की और सफेद बाल जो उसने आजकल में ही कटाए है और लाइम क्रीम इस्तेमाल करने की बात तो ये सारी चीज़े मुझे हैट की लाईनिंग के नीचे वाले हिस्से को गौर से देखने के बाद मालूम पड़ी. मैंने लेंस से देखा तो मुझे बहुत सारे छोटे-छोटे कटे बाल मिले जो नाई की कैंची से कटने के बाद रह जाते है और बालो में एक खास तरह की लाइम क्रीम की खुशबू भी है. और ये ब्राउन कलर की डस्ट देख रहे हो, ये सड़क की धूल नहीं है बल्कि घर के अंदर की धूल है जिससे साफ़ पता चलता है कि ये आदमी ज्यादातर घर में ही रहता है. हैट के अंदर से थोड़ी गीली भी है यानी इस आदमी को पसीना भी बहुत आता है”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

“पर उसकी वाइफ-तुमने कहा कि वो शायद अब उसे प्यार नही करती”
“ये हैट कई हफ्तों से साफ नही हुई है. तो माई डियर वॉटसन अगर तुम्हारी वाइफ तुम्हे ऐसी गंदी हैट पहन कर बाहर जाने दे तो इसका मतलब है कि वो अब तुम्हे पहले जैसा प्यार नही करती”
“पर ये भी तो हो सकता है कि वो कुँवारा हो”

“नहीं, वो अपनी वाइफ को मनाने के लिए बतख लेकर घर जा रहा था. याद है वो कार्ड जो बत्तख की टांग पर बंधा था”
“चलो मान लिया कि तुम्हे सब कुछ पता है पर ये कैसे पता चला कि उसके घर में गैस बर्नर नहीं है?’
“ये दाग देखो, चिकनाई वाला- एक या दो होते तो कोई बात नहीं पर हैट में इतने सारे एनिमल फैट के दाग लगे है. इसमें कोई शक नहीं कि उस आदमी का जलती हुई चर्बी के आस पास से कई बार गुज़ारना हुआ होगा- रात को शायद एक हाथ में हैट और दूसरे में जलती हुई कैंडल पकड़ कर चलने से हैट में दाग लग गए होंगे. जो भी हो पर चिकनाई के निशान गैस जेट से नही लगे हैं. क्यों, तुम्हे तसल्ली हुई या नहीं?’

“वेल, काफी चालाक हो तुम” मैंने हसंते हुए कहा.
“ पर जैसा तुमने अभी-अभी कहा कि केस एकदम साफ़ है और किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचा सिवाए एक बत्तख के, तो बेकार में तुमने इस पर अपनी एनेर्जी वेस्ट की’
होम्स  ने मेरी बात का जवाब देने के लिए मुंह खोला ही था कि तभी धडाम से दरवाजा खुला और द कमिश्नरी, पीटरसन तेज़ी से अंदर दाखिल हुआ. तेज़ चलने की वजह से उसके गाल सुर्ख लाल हो रहे थे और चेहरे से वो हैरान-परेशान लग रहा था.
“वो बत्तख, मिस्टर होम्स ! वो बत्तख सर! वो हाँफते हुए बोला.
“एह! क्या हुआ बत्तख को? क्या वो मर के जिंदा हो गई और किचन की खिड़की से उड़ गई?” होम्स  ने चुटकी लेते हुए कहा और पीटरसन की पूरी बात सुनने के लिए आराम से सोफे पर बैठ गया.

“ये देखो सर! मेरी वाइफ को बत्तख के अंदर से क्या मिला!
पीटरसन ने हमारे आगे अपनी मुठ्ठी खोली. हमने देखा उसकी हथेली पर एक छोटा सा नीले रंग का खूब चमकीला पत्थर था. साइज़ में राजमा के दाने से कुछ छोटा पर इतना चमकदार और प्योर कि हमारी आँखे चौंधिया गई.
होम्स  के मुंह से सीटी निकली” बाई गॉड! पीटरसन, ये तो खजाना है. तुम्हे मालूम है तुम्हारे हाथ क्या लगा है?’
“एक डायमंड, सर! एक कीमती पत्थर, इसने तो शीशे को भी काट दिया”
“ये कोई ऐसा वैसा कीमती पत्थर नहीं है, ये वही कीमती पत्थर है ”

“ये मोर्कर की राजकुमारी का ब्लू कारबंकल तो नहीं?’ मैं तपाक से बोला
“एकदम ठीक कहा, मुझे इसका साइज़ और शेप पता होना चाहिए, इसका इश्तहार तो मै रोज़ कई दिनों से द टाइम्स में देख रहा था. ये स्टोन बेशकीमती और अनोखा है और इसकी कीमत का सिर्फ अंदाजा ही लगाया जा सकता है, पर 1000 पाउंड का जो इनाम ऑफर किया गया है वो इसके मार्किट प्राइस का बींसवा हिस्सा भी नहीं होगा”
“एक हजार पाउंड! हे भगवान्! कमिश्नरी एक कुर्सी में धंस गया और बारी-बारी से हमारी तरफ देखने लगा.

“ये तो बस ईनाम है, और मुझे लगता है कि इस स्टोन के साथ राजकुमारी के ज़ज्बात जुड़े है तभी तो वो अपना आधा पैसा उसे ईनाम में देने को तैयार है जो ये जेम ढूंढ के लाएगा”
“अगर मेरी याददाश्त ठीक है तो, शायद ये हीरा होटल कॉस्मोपॉलिटन में खोया था” मैंने अपनी राय दी.
“एकदम सही कहा तुमने, आज से सिर्फ पांच दिन पहले 22 दिसम्बर को ये हीरा खोया था. एक पल्मर जॉन हॉर्नर पर इसे राजकुमारी के गहनों के बॉक्स से चुराने का ईल्जाम लगा था. और उसके खिलाफ इतने तगड़े सुबूत मिले थे कि ये केस असाईजस(Assizes) को सौंप दिया गया है. मुझे लगता है कि इस मामले की थोड़ी-बहुत जानकरी मेरे पास है” उसने जो न्यूज़ पेपर जमा कर रखे थे उन्हें एक-एक कर चेक किया, डेट्स देखी और फिर एक पेपर निकाल कर उसे फोल्ड किया और उसमे छपी खबर पढके हमे सुनाने लगा”

“होटल कॉस्मोपॉलिटन में गहनों की चोरी. जॉन हॉर्नर जिसकी उम्र 26 साल और पेशे से प्लमर है, उसे 22 दिसम्बर को मोर्कर की राजकुमारी के गहनों के बॉक्स से ब्ल्यू कारबंकल नाम के कीमती हीरे को चुराने के ईल्जाम में गिरफ्तार कर लिया गया है. होटल के सीनियर अटेंडेंट जेम्स रीडर का दावा है कि उसने चोरी वाले दिन हॉर्नर को विंडो की जाली टाईट करने के लिए राजकुमारी के ड्रेसिंग रूम में जाते देखा था. हॉर्नर कुछ देर तक तो उसके साथ था फिर उसे किसी ने बुला लिया, और जब वो वापस लौटा तो उसने देखा कि हॉर्नर गायब है और ज्वेलरी बॉक्स का ताला टूटा हुआ है, हीरे का बॉक्स ड्रेसिंग टेबल पर उल्टा पड़ा हुआ था और उसमे से हीरा गायब था.

रीडर ने तुरंत शोर मचाकर इस चोरी की खबर दी और उसी शाम हॉर्नर को अरेस्ट कर लिया गया पर हीरा बरामद नही हो पाया, ना ही उसके पास मिला और ना ही उसके कमरे में. राजकुमारी की नौकरानी कैथरीन क्यूसेक (Catherine Cusack) का कहना है कि रीडर के चिल्लाने और चोरी की खबर सुनते ही वो भागी-भागी कमरे में पहुंची और सब कुछ वैसा ही पाया जैसा रीडर ने कहा था. बी. डिविजन के इंस्पेक्टर ब्रेडस्ट्रीट (Inspector Bradstreet) ने सुबूतों के आधार पर हॉर्नर को अरेस्ट किया जो खुद को बेकुसूर बताते हुए पूरी ताकत के साथ सारे इल्जामो से इंकार करता रहा. लेकिन मुल्जिम के खिलाफ पहले भी चोरी के मामले को देखते हुए मजिस्ट्रेट ने ये मामला असाईजेज़ को सौंप दिया है. इसी बीच हॉर्नर जो इस पूरी कानूनी कार्यवाही के दौरान बहुत रोया-धोया और कोर्ट का फैसला सुनते ही बेहोश हो गया”

“हम्म! मतलब पुलिस और कोर्ट के लिए काफी काम रहा. होम्स  ने पेपर उठाकर एक तरफ फेंके और कुछ सोचते हुए बोला “ अब सवाल ये है कि उन सारी कड़ियों को आपस में कैसे जोड़ा जाए जिसका एक सिरा उस लुटे गए ज्वेलरी बॉक्स से शुरू होकर दूसरा सिरा टॉटनम कोर्ट रोड में मिली उस बत्तख पर जाकर खत्म होता है. तुमने देखा वॉटसन हमारी इस छोटी सी छानबीन का नतीजा काफी बड़ा निकला और अब तो ये मामला कुछ-कुछ क्रिमिनल होता जा रहा है.

ये रहा वो स्टोन, जो सीधे बत्तख के पेट से आया और ये बतख मिस्टर हेनरी बेकर की है, वही जेंटलमेन जिसकी हैट वाली स्टोरी सुनाकर मैंने तुम्हे बोर किया था” तो अब हमे काफी सिरियसली इस जेंटलमेन को ढूँढना होगा और पता करना होगा कि इस पहेली में उनका क्या रोल है? इसके लिए हम सबसे सिंपल तरीका ट्राई करते है, यानी शाम के सारे न्यूज़पेपर्स में एक इश्तहार देते है. अगर काम बन गया तो ठीक वर्ना मेरे पास दुसरे तरीके भी है”

“क्या लिखोगे इश्तहार में?’
“मुझे एक पेन्सिल और पेपर दो. ये कैसा रहेगा” गूज स्ट्रीट के कोने में एक बतख और काले रंग की हैट मिली है. मिस्टर हेनरी बेकर आज शाम 6:30 बजे 221 बी, बेकर स्ट्रीट आकर अपना सामान ले सकते है”. एकदम शोर्ट और क्लियर है”
“बहुत अच्छे पर क्या वो ये इश्तहार देखेगा?’

“वेल, मुझे लगता है कि वो पेपर जरूर पढ़ता होगा, बेचारा गरीब आदमी, ये नुकसान उसके लिए काफी बड़ा है. वो खिड़की का शीशा टूटने और पीटरसन को देखकर इतना डर गया था कि उसे भागने के अलावा और कुछ नही सूझा. पर बाद में उसे जरूर अफ़सोस हुआ होगा कि जल्दबाजी में उसने बतख छोड़ दी. और फिर उसका नाम छपा है तो उसका ध्यान इस तरफ जरूर जाएगा या फिर उसे जानने वाले उसे ये इश्तहार दिखा देंगे. पीटरसन ये पेपर लो और किसी एडवरटाईजिंग एजेंसी में जाकर इसे शाम के पेपर्स में छपवा दो”

“कौन से पेपर्स में सर?’
“ओह, ग्लोब, स्टार, पाल मॉल, सेंट जेम्स गजट, इवनिंग न्यूज़, स्टैण्डर्ड, एको, और बाकि जो तुम्हे समझ आये”
“बहुत अच्छा सर, और ये स्टोन? इसका क्या करना है?’
“आह, हाँ ये स्टोन मै रख लेता हूँ. थैंक यू और पीटरसन लौटते वक्त एक बतख खरीद लाना और यहाँ छोड़ देना क्योंकि हमे उस जेंटलमेन को उस बतख के बदले लौटानी होगी जो तुमने और तुम्हारी फेमिली ने खा ली है”
कमिश्नरी के जाने के बाद होम्स  ने स्टोन को लाईट के आगे रखके देखा.

“एकदम खरा है, देखो कैसे लाईट में चमक रहा है, बेशक इतना कीमती और सुंदर हीरा किसी को भी चोर बना सकता है, यही क्या हर हीरा बना देता है. तभी तो इन्हें शैतान का चाल कहा जाता है. हीरा जितना बड़ा और पुराना हो, उतना ही खूनी होता है. ये स्टोन अभी बीस साल पुराना नहीं हुआ है. ये साउथ चाइना के अमॉय नदी में मिला था और इसमें एक बढ़िया क्वालिटी के कारबंकल होने की हर खूबी मौजूद है सिवाए इसके कि इसका रंग खूनी लाल होने के बजाए नीला है. वैसे ये ज्यादा पुराना नहीं है पर इसकी हिस्ट्री काफी खतरनाक है. इस चालीस ग्रेन वजन के पत्थर की खातिर यहाँ दो खून, तेज़ाब फेंकना , एक आत्महत्या और कई सारी चोरियां हो चुकी है. भला कौन सोच सकता है कि एक खूबसूरत से पत्थर के टुकड़े के लिए इतनी मार-काट मच सकती है? इसे मै अपने स्ट्रोंग बॉक्स में बंद कर रहा हूँ और राजकुमारी को मैसेज भिजवा दो कि हीरा हमारे पास है”
“तुम्हे क्या लगता है ये आदमी हॉर्नर बेक़सूर है?’

“कुछ कह नहीं सकता”
“वेल, फिर ये दूसरा वाला हेनरी बेकर, इसका इस मामले से कोई लेना-देना है क्या?’
“शायद हो सकता है, बल्कि मुझे लगता है कि ये हेनरी बेकर निर्दोष है, जिसे आईडिया भी नहीं होगा कि जो बतख वो लेकर जा रहा था अगर सोने की भी होती तो भी उसकी कीमत कहीं ज्यादा है. खैर अगर हमे अपने इश्तहार का जवाब मिलता है तो एक सिम्पल टेस्ट से मुझे पता चल जाएगा”

“और तब तक तुम कुछ नही करने वाले?’
“कुछ भी नहीं”
“तो फिर ठीक है, तब तक मै अपने पेशेंट्स देख लेता हूँ. पर मै शाम को उसी टाइम वापस आऊंगा जो तुमने बोला है, आखिर मै भी तो देखूं ये मामला कैसे सुलझता है”
“आपसे मिलकर ख़ुशी हुई, मै सात बजे डिनर करता हूँ. मुझे लगता है कि ये एक वुडकॉक पक्षी है. वैसे अभी की घटनाओं को देखते हुए लगता है कि मुझे मिस्टर हडसन को बोलना चाहिए कि वो आकर इसके बाल चेक करे”

शायद मै केस के लिए लेट हो जाता, पर जब मै दुबारा से बेकर स्ट्रीट पहुंचा तो साढ़े छेह बजे थे. घर के सामने मैंने एक लंबे से आदमी को देखा जो अपनी ठुड्डी तक बंद गले का कोट पहने घर के बाहर खड़ा इंतज़ार कर रहा था. मै जब दरवाजा खोलकर अंदर जाने लगा तो वो भी मेरे साथ अंदर दाखिल हो गया.

“मुझे लगता है आप मिस्टर हेनरी बेकर है” होम्स  अपनी कुर्सी से उठकर उसे ग्रीट करते हुए बोला.
“प्लीज़ आग के पास कुर्सी लेकर बैठ जाइए मिस्टर बेकर. आज काफी ठंड है. वैसे आपको देखने से लगता है, आप को ठंड के बजाए गर्मी का मौसम सूट करता है. आह, वॉटसन, तुम सही टाइम पर आए. मिस्टर बेकर, ये हैट आपकी है क्या?’
“हाँ सर, ये मेरी हैट है”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments