(hindi) SKINNY BITCH- A no-nonsense, tough-love guide for savvy girls who want to stop eating crap and start looking fabulous!

(hindi) SKINNY BITCH- A no-nonsense, tough-love guide for savvy girls who want to stop eating crap and start looking fabulous!

इंट्रोडक्शन

आप अपनी बॉडी के बारे में कैसा फील करते हो? क्या आप अपनी बॉडी के बारे में अच्छा फील करते हो या आप अपनी बॉडी में कोई चेंज चाहते हो ? क्या आप भी उन लोगो में से हो जो किसी और की बॉडी को आइडियल समझते है?

खुद से प्यार करना दरअसल बेहद मुश्किल होता है. क्योंकि इंसान की फितरत है कि वो अपनी खूबियों से ज्यादा अपनी कमियों को देखता है. अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते है तो आपको भी अपनी सोच बदलने की ज़रूरत है क्योंकि हम अगर चाहे तो हमारी बॉडी भी उन लोगो जैसी बन सकती है जिन्हें हम अपना आईडियल समझते है.

ये किताब आपको स्किनी बिच लाइफस्टाइल के बारे में बताएगी. इसमें आपको बताया जाएगा कि कैसे हम अपना दिमाग इस्तेमाल करके अपना वज़न घटा सकते है. जी, वेट कम करने के लिए हाँ हमे बस इतना ही चाहिये.

तो क्या तैयार है एक ऐसी बॉडी अचीव करने के लिए जिसका आप अब तक सपना देखते आये थे?

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

Give It Up

वजन बढने के बाद हमे काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है. जब आपको पुरानी जींस फिट नहीं आती तो बड़ा गुस्सा आता है. आपके बैठते ही बैली रोल नजर आते है. लेकिन फ़िक्र मत कीजिये, इस बुक के दोनों ऑथर आपकी हेल्प करेंगे. आपको स्लिम ट्रिम होने के लिए भूखे नही रहना है. और ना ही पूरा दिन जिम में बिताना है. बल्कि ऑथर रोरी और किम आपसे बस इतना चाहते है कि आप अपना दिमाग यूज़ करे क्योंकि आप पहले अपने दिमाग में ही हेल्दी और स्लिम होंगे.

जी हाँ बस इतना ही करना है. आपने ऑनलाइन जो पढ़ा, जो देखा इससे निराश होने की जरूरत नही है. लोग ऐसा दिखाते है जैसे वेट कम करना नामुमकिन काम है. अक्सर ऐसे लोग अपने प्रोडक्ट और सर्विस बेचने के लिए आपको बेवक़ूफ़ बनाते है पर आपको उनकी कोई बात नही सुननी है. वेट लूज़ करने का एक ही तरीका है कि आप अपने खाने के साथ अपना रिश्ता चेंज करो.

सबसे पहले तो आपको कुछ चीज़े छोड़नी होंगी. आज और अभी से अपनी बॉडी में अनहेल्दी खाना डालना छोड़ दो. अगर नहीं करोगे तो पतले होने का सपना भूल जाओ.

अगर आपको स्मोकिंग की आदत है तो अभी से छोड़ दो. स्मोकिंग सेहत के लिए हानिकारक तो है ही साथ आपके टेस्ट बड्स भी डैमेज करती है. शायद तभी स्मोकिंग करने वाले अनहेल्दी फ़ूड ज्यादा खाते है. एक और चीज़ आपको छोड़नी होगी, वो है एल्कोहल. माना की शराब पीने के बाद की फीलिंग बड़ी अच्छी होती है पर ये सिर्फ टेम्परेरी फीलिंग है यानी कुछ ही वक्त तक शराब हमे मजा देती है, रेगुलर ड्रिंकिंग से सेहत को बड़ा नुकसान पहुँचता है.

शराब पेट का हाइड्रोक्लोरिक एसिड बढाती है. आमतौर पर ये एसिड खाना डाइजेस्ट करने के काम आता है पर शराब पीने से एसिड ज्यादा बनने लगता है जिससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है. और जब खाना ठीक से हजम नही होगा तो काफी देर तक बॉडी में रहेगा. और आप हमेशा फूला-फूला और भारीपन महसूस करेंगे. और शराब पीने के बाद हैंगओवर अलग से होता है, आपको कुछ भी अच्छा नही लगता और फिर आप खुद को रिलेक्स फील कराने के लिए उल्टा-सीधा खाने लगते है. तो समझ आया आपको कि अनहेल्दी फ़ूड खाने के कितने साइड इफेक्ट्स है?

एक और चीज़ से आपको दूर रहना चाहिए, वो है सोडा. रोरी और किम के हिसाब से सोडा शैतान का दूसरा रूप है. जिन चीजों से मिलकर सोडा बनता है, उनमे से कोई भी चीज़ आपके लिए अच्छी नहीं है. सोडा में फोस्फोरस काफी मात्रा में होता है और इससे आपके शरीर का कैल्शियम कम हो जाता है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी होती है, दूसरे शब्दों में कहे तो सोडा आपको कमज़ोर बनाता है.

दूसरी चीज़ सोडा में खूब सारा शुगर होता है, शुगर से आप कभी स्लिम नही बन सकते. बल्कि ये आपको मोटा बनाता है. सोडा से अच्छा है आप पानी पीजिये. आपने सुना होगा कि पानी हमारे लिए किसी हेल्ड ड्रिंक से कम नहीं है. तो ये बात सच है. पानी हमारी बॉडी के सारे टोक्सिन निकालता है. ये आपको पूपिंग में भी हेल्प करता है. प्लेन वाटर बोरिंग लगता है तो उसके फ्लेवर मिलाकर पी सकते हो जैसे खीरे की स्लाइस या नींबू.

एक और ड्रिंक की बात करते है: कॉफ़ी. कभी-कभार कॉफ़ी पीना ठीक है. पर हर रोज़ कॉफ़ी का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचता है. कॉफ़ी में मौजूद कैफीन हर लिहाज़ से नुकसानदायक है. इससे सर दर्द, पेट की प्रोब्लम, बेचैनी और डायरिया जैसी प्रोब्लम होती है. साथ ही कॉफ़ी बीन्स में एक तरह का जहर होता है. और बाकि फसलो की तरह कॉफ़ी में भी केमिकल स्प्रे किया जाता है.

जंक फ़ूड कम्फर्ट फूफ माना जाता है. ये आपको ख़ुशी देता है. पर इसे जंक कहने के पीछे भी एक वजह है. इसमें खतरनाक preservative होते है. शुगर और फैट की भरमार होती है. बेशक जंक फ़ूड खाने में टेस्टी लगता है पर इसके अंदर वो सब मौजूद है जो हार्ट अटैक की वजह बनता है.

जो ड्रिंक और फ़ूड हमने बताये है उन्हें अवॉयड करने के साथ-साथ आपको एक्सरसाइज़ भी करनी होगी. हेल्दी खाना आपको पतला होने में हेल्प करता है पर उसके साथ वर्क आउट करने से आपका वजन तेज़ी से घटेगा. फिर आपको पूरा दिन जिम में बिताने की जरूरत नही है. इसलिए धीरे-धीरे एक वर्क आउट रूटीन मेंटेन करे.

जैसे कि एक महीने तक रोज़ सुबह उठकर जोगिंग करे. उसके बाद स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग करे. वर्क आउट से आप अच्छे दिखने के साथ-साथ अच्छा फील करोगे. और जब हम अच्छा फील करते है तो हमारा ब्रेन एंड्रोफिन रिलीज़ करता है. ये वो न्यूरोकेमिकल है जो हमे ख़ुश फील कराते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

Carbs: The Truth

हर सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर डाईट ट्रेंड डिस्कस होते है. पतले होने के लिए लोग सब कुछ करने को तैयार रहते है सिवाए हेल्दी खाने और एक्सरसाइज़ के. रोरी और किम ने ऐसी ही एक अजीबो-गरीब और फालतू की डाईट ट्रेंड देखी है” जिसे लो कार्ब डाईट बोलते है.
कार्बोहाईड्रेट से हमे एनेर्जी मिलती है. इसमें कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन होते है. जब आप कार्बोहाईड्रेट से भरपूर खाना खाते हो तो आपकी बॉडी उसे ग्लूकोस में बदल देती है. और ये ग्लूकोस आपको एनेर्जी देता है.

कार्बोहाईड्रेट दो फॉर्म में होता है; सिंपल और कॉम्प्लेक्स. सिंपल कार्बोंहाईड्रेट healthy  नहीं होता बल्कि इसमें काफी शुगर होता है. सिंपल कार्बोंहाईड्रेट बॉडी में बड़ी जल्दी एनेर्जी रीलीज़ कर देता है. यानी दुसरे शब्दों में कहे तो इन कार्ब्स के साथ आप शुगर हाई और शुगर crash एक्सपीरिएंस करते है.

सिंपल कार्बोंहाईड्रेट हमे इसकी और ज्यादा क्रेविंग करवाता है. यानी हमे और कार्ब्स खाने का मन होता है. इसलिए आप नॉर्मल से ज्यादा खा लेते हो. सिंपल कार्बोंहाईड्रेट आपको फैटी बनाता है. इस कार्बोहाईड्रेट का एक्जाम्पल है वाइट राइस और वाइट शुगर.

वही दूसरी तरफ कॉम्प्लेक्स कार्बोंहाईड्रेट में स्टार्च और फाइबर होते है, ये आपको धीरे-धीरे एनेर्जी देता है. सिंपल कार्ब्स के एकदम उल्ट ये बॉडी में काफी धीरे काम करता है. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स की एक और दूसरी अच्छी बात ये है कि ये आपको पेट भरे होने का एहसास देता है. यानी आप जितनी जरूरत हो उतना ही खाते है. कॉम्प्लेक्स कार्ब्स के एक्जाम्पल है आलू, सब्जियां, फल और ब्राउन राइस.

अब फल उनके दुश्मन है जो लो कार्ब डाईट लेते है. तो ये लोग किसी भी तरह के फ्रूट्स नहीं खाते. रोरी और किम आपको फ्रूट्स खाने की सलाह देते है. फल जल्दी हजम होने वाली चीज़ है. साथ ही फलो के अंदर फाइबर, विटामिन और मिनरल का भण्डार होता है. और जानते है फलो के अंदर एक और चीज़ होती है: फलों का ज़्यादातर हिस्सा पानी होता है जो हमारे शरीर को हाईड्रेट रखता है.

बेस्ट सेलिंग किताब” फिट फॉर लाइफ” के ऑथर मेरीलिन और हार्वे डायमंड ने अपनी बुक में फ्रूट्स खाने पर बड़ा जोर दिया है. वो तो यहाँ तक कहते है कि ब्रेकफ़ास्ट में हमे फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए. बल्कि खाली पेट फ्रूट्स खाने चाहिए. अगर आप कुछ और भी खाना चाहते हो तो फ्रूट्स खाने के आधे घंटे बाद खाओ.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

Sugar is the Devil

आप जो खाना अपने घर में खाते है, जरा उस पर एक नज़र डालिए. लगभग हर चीज़ में आपको शुगर मिलेगी. फ़ूड इंडस्ट्री अपने सारे प्रोडक्ट्स में और ज्यादा शुगर add किये जा रही है. लेकिन शुगर हमारे लिए बेहद बुरी चीज़ है. आप चाहे कितना भी शुगर खा ले आपका मन नही भरता पर इसके बुरे नतीजे शरीर को भुगतने पड़ते है.

शुगर केन यानी गन्ने के रस से शुगर बनती है. आप सीधे गन्ना चूसते है तो वो आपके लिए अच्छा है. पर जब यही गन्ना जब फैक्टरीज़ में जाता है तो बिमारी बढ़ाने वाली चीज़ यानी शुगर बन जाता है. पहले शुगर जूस को उबाला जाता है ताकि ये खूब गाढ़ा हो जाए. फिर जूस को मशीन की मदद से लगातार घुमाया जाता है. जिसकी वजह से जूस व्हाइट क्रिस्टल वाली शुगर में बदल जाता है. और आखिर में शुगर को साफ़ करके सुखा कर पैकेजिंग की जाती है.

तो देखा आपने, इस पूरे प्रोसेस में गन्ने की सारी nutritional वैल्यू निकल जाती है और जो बचता है वो अनहेल्दी मिठास होती है. जैसा कि हमने बताया शुगर हमारे खाने की हर एक चीज़ में पाई जाती है. खासकर उन चीजों में जिनमे फैट, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी कूट-कूट कर भरी होती है. रीफाइंड या प्रोसेस्ड शुगर कई सारी बिमारियों की जड़ है. ये आपकी किडनी और लिवर को बढ़ाती है. शुगर से दांतों की बीमारियाँ जैसा कैविटी भी होती है.

एक और चीज़ है जो मीठी और सेहत के लिए जहर है, वो है फ्रुक्टोज़ कॉर्न सिरप. यही वो चीज़ है जो सोडा, कुकीज़ और बियर को इतना टेस्टी बना देता है. कॉर्न सिरप शुगर से भी ज्यादा प्रोसेस्ड और मीठा होता है. शुगर और फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप दोनों ही डायबिटीज और मोटापे की सबसे बड़ी वजह है.

देखा आपने? आपके खाने में कितनी अनहेल्दी चीजे छुपी हुई होती है? पर टेंशन मत लीजिये, आपको पूरी तरह से शुगर छोड़ने की जरूरत नही है. ऐसे कई तरह के फूड्स है जो मीठी भी है और हेल्दी भी. आगावे नेक्टर एसा ही एक एक्जाम्पल है. इसके रॉ वेर्जन में कई सारे विटामिन्स होते है. आप प्रोसेस्ड शुगर के बजाए आगावे नेक्टर लेना शुरू कर सकते हो, साथ ही अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो शुगर से बनी चीजों के बदले कोई फ्रूट खा सकते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments