(hindi) RICH DAD’S GUIDE TO INVESTING-What the Rich Invest in, That the Poor and the Middle Class Do Not!

(hindi) RICH DAD’S GUIDE TO INVESTING-What the Rich Invest in, That the Poor and the Middle Class Do Not!

इंट्रोडक्शन

“द रिच डैड सीरीज” दुनिया की बेस्ट सेलिंग किताबों में से एक है जो एक आम इंसान को सिखाती है कि कैसे हम एक एवरेज इंसान होते हुए भी बड़े सपने देख सकते है, ढेर सारा पैसा कमा सकते है और एक शानदार  ज़िंदगी  जी सकते है.

ये किताब बेहद इंट्रेस्टिंग  किताबों  में से एक है जो इन्वेस्टमेंट के बारे में लिखी गई है. अगर आप अभी अपनी सेविंग को सही जगह इन्वेस्ट करना चाहते हो तो ये किताब आपके लिए एक गाईड साबित होगी जो आपको सेफ और प्रोफिटेबल डील करने में हेल्प करेगी.

इस किताब में आप अलग-अलग तरह के बिजनेस स्ट्रक्चर के बारे में पढोगे और साथ ही ये भी सीखोगे कि कैसे हम लॉ का एडवांटेज ले सकते है और कैसे स्मार्ट डिसीजन ले सकते है.

और सबसे इम्पोर्टेंट चीज़ जो आप इस बुक से सीखोगे, वो है एक सोफिसटीकेटेड इन्वेस्टर बनना. आप अमीर  लोगों की तरह सोचना और उनकी तरह ही अपनी इनकम पर कण्ट्रोल रखना सीखोगे.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

मुझे क्या इन्वेस्ट करना चाहिए (What Should I Invest In?)

बिजनेस की दुनिया में दो तरह की इन्वेस्टमेंट होती है. आप या तो एक अक्रेडिटेड इन्वेस्टर बन सकते हो जिसे क्वालिफाइड इन्वेस्टर भी बोलते है, यानी वो जो बड़े-बड़े इन्वेस्टमेंट करने में माहिर होते हैं . ये वो लोग होते है जिनकी नेट वर्थ $1 मिलियन के करीब होती है या फिर इन्हें एक अच्छी-खासी सैलरी मिलती है जिससे ये लोग इस तरह की इन्वेस्टमेंट कर सकते है.

दूसरे  टाइप में सोफिस्टीकेटेड इन्वेस्टर आते है यानि वो लोग जो पैसे और अक्ल का सही इस्तेमाल करना जानते है. उन्हें अच्छे और बुरे इन्वेस्टमेंट का फर्क पता होता है और ये लोग पैसे के मामले में शायद ही कभी धोखा खाते होंगे. एक सोफिस्टीकेटेड इन्वेस्टर के पास जरूरी एजुकेशन, एक्सपीरिएंस और पैसा होता है.

1973 का साल था जब इस किताब के ऑथर  रॉबर्ट  कियोसाकी वियतनाम के टूर से वापस आ चुके थे और उस वक्त उन्हें हवाई के एक मिलिट्री बेस में काम करने जाना था.

हवाई पहुँचकर सेटल डाउन होने के बाद रॉबर्ट  ने अपने दोस्त माइक और उसके डैड के साथ लंच पर मिलने का प्लान बनाया. उस वक़्त माइक पिता बना था और रॉबर्ट को अपने बच्चे से मिलाने के लिए बड़ा एक्साईटेड हो रहा था.

दोनों इस बात पर राजी हुए कि वो माइक के घर पर मिलेंगे. उस दिन सुबह एक limousine आई और  रॉबर्ट  को माइक और उसके डैड से मिलाने उनके समद्र किनारे वाले बँगले पर ले गई.

रॉबर्ट बँगले के अंदर जाकर दंग रह गए. उन्होंने इतना बड़ा बंगला पहले कभी नहीं  देखा था. माइक उस घर में अपनी फेमिली के साथ बड़े शानो-शौकत से रहता था. वो ये सोचकर हैरान था कि सिर्फ कुछ  सालों  में कोई इन्सान इतनी तरक्की कैसे कर सकता है.

इस घर की हर एक चीज़ खूबसूरत थी. घर को बड़े ही सुंदर तरीके से सजाया गया था, मार्बल फ्लोर था, पर्शियन कारपेट्स बिछे थे, दीवारों पर महंगा पेंट था, एक बड़ा सा पूल भी था और सबसे बढकर ये मेन्शन समुंद्र के किनारे बना हुआ था.

रॉबर्ट  को वो घर एक ड्रीम हाउस जैसा लग रहा था जैसा उन्होंने फ़िल्मों में देखा था, वो घर की खूबसूरती में इतने खो गए थे कि माइक के बारे में भूल ही गए. माइक अपने न्यू बोर्न बेबी को गोद में लिए हुए आया, वो काफी खुश और प्राउड डैड लग रहा था.

रॉबर्ट  को एहसास हुआ कि जब वो आर्मी में रहकर देश सेवा कर रहे थे तो उस वक्त माइक खूब पैसा कमा रहा था.  रॉबर्ट  महसूस कर सकते थे कि उनके और माइक के स्टेट्स में एक बड़ा फासला है.  रॉबर्ट  जानने के लिए उत्सुक थे कि आखिर माइक इतना अमीर कैसे बन गया.

रॉबर्ट  ने जब माइक के रिच डैड से पूछा तो उन्होंने बताया कि माइक ने कुछ ऐसी इन्वेस्टमेंट की थी जिससे उसे काफी प्रॉफिट हुआ.

रॉबर्ट  के पास कुछ कैश जमा था, उन्होंने कहा कि वो माइक और उनके फादर के अगले इन्वेस्टमेंट में अपना पैसा लगाना चाहते है. इस पर रिच डैड ने ये कहते हुए मना कर दिया कि वो उन्हें अपने एक दोस्त के पास भेजेंगे जो  रॉबर्ट  को पैसा सही जगह इन्वेस्ट करने में और अपनी लाइफ के फर्स्ट 1 मिलियन कमाने में हेल्प करेगा.

पर  रॉबर्ट   नहीं  माने और बार-बार यही बोलते रहे कि वो सिर्फ माइक और उनके डैड के साथ ही इन्वेस्ट करना चाहते है. रिच डैड ने उन्हें समझाया कि वो लोग जिस तरह की इन्वेस्टमेंट करते है वो सिर्फ अमीरों के लिए है. जब तक तुम एक मिलियन डॉलर  नहीं  कमा लेते, तुम इस तरह की इन्वेस्टमेंट  नहीं  कर सकते.

और तब  रॉबर्ट  को पता चला कि इन्वेस्टर भी अलग-अलग तरह के होते है, जैसे कि क्वालीफाईड और सोफिस्टीकेटेड इन्वेस्टर.

और जब  रॉबर्ट  को जब इस फर्क के बारे में पता चला तो उन्होंने डिसाइड किया कि वो एक सोफिस्टीकेटेड इन्वेस्टर ही बनेंगे.

आने वाले चैप्टर्स में हम आपको बतायेंगे कि कैसे  रॉबर्ट  की तरह आप भी एक सोफिस्टीकेटेड इन्वेस्टर बन सकते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

इन्वेस्टिंग के बेसिक रूल (The Basic Rules of Investing)

जब पैसे की बात आती है तो ज़्यादातर लोग अमीर बनने के लिए short cut ढूंढते है. अगर आप जल्दी अमीर बनना चाहते है तो आप “गेट रिच क्विक स्कैम”  फॉलो  कर सकते हो जो हम आये दिन देखते है.

हो सकता है आपके पास एक मिलियन डॉलर हो, लेकिन आपके पास वो नॉलेज और एक्सपिरियेंस  नहीं  होगा जो आपके एक मिलियन डॉलर से प्रॉफिट दिला सके.

जल्द से जल्द अमीर बनने के बारे में सोचने के बजाए आपको एक इन्वेस्टर के तौर पर अपने खुद के एक्सपीरियंस से सीखना होगा.

एक जरूरी चीज़ जो आपको सीखनी होगी, वो है इन्वेस्टमेंट के बेसिक रूल सीखना. इनमे से एक रुल ये भी है कि आपको पता होनी चाहिए कि आपको किस तरह की इनकम चाहिए. आप या तो  दूसरों  के लिए मेहनत करोगे और पैसे कमाओगे. यानी आप एक एम्प्लोई बन सकते हो. या फिर आप अपना पैसा स्टॉक या  दूसरे  एसेस्ट में इन्वेस्ट करके पोर्टफोलियो इनकम के बारे में सोच सकते हो. या फिर आप पैसिव इनकम के बारे में सोच सकते हो जोकि ज़्यादातर रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करके कमाई जाती है.

अमीर बनने के लिए आपको वो भूलना होगा जो आपने बचपन में सीखा और अपनी पोर्टफोलियो इनकम और पैसिव इनकम को बढाना होगा.

माइक और उसके रिच डैड के साथ लंच लेने के बाद  रॉबर्ट  जब वापस आये तो थोड़े उदास थे, उन्हें लग रहा था जैसे वो  ज़िंदगी  में काफी पीछे रह गए है. उन्होंने सोच लिया था कि वो अब किसी  दूसरे  की नौकरी  नहीं  करेंगे बल्कि खुद का बिजनेस स्टार्ट करके अपने पहले मिलियन डॉलर कमाएंगे.

रॉबर्ट  को एक सक्सेसफुल बिजनेसमेन बनने की पूरी उम्मीद थे क्योंकि उन्हें पता था रिच डैड  हमें शा उन्हें गाईड करने के लिए तैयार रहेंगे.

रॉबर्ट  अपने रिच डैड से मिले और बताया कि वो दो प्लान्स  फॉलो  करने की सोच रहे है. पहला प्लान होगा, एक इंश्योरेंस प्लान क्योंकि  रॉबर्ट  बैकअप प्लान के बिना कोई रिस्क  नहीं  लेना चाहते थे. उन्हें पहले अपने पैसे को सिक्योर करना होगा फिर सेकंड प्लान आता है, जिसमे वो अपना पैसा इन्वेस्ट करना शुरू करेंगे.

रॉबर्ट  ने रिच डैड को कहा कि अगर वो ये दो प्लान  फॉलो  नहीं करेंगे तो वो कभी माइक की तरह अमीर  नहीं  बन पाएंगे.

उनकी बात सुनकर रिच डैड हंसने लगे और बोले कि इन्वेस्ट करना कोई खेल नहीं है कि कौन पहले टॉप पर पहुंचेगा बल्कि कौन स्मार्ट स्टेप्स लेकर पहुंचेगा, ये मायने रखता है. इसलिए  रॉबर्ट  भी ये स्टेप्स आसानी से  फॉलो  करके हर बार ज्यादा पैसा कमा सकते है.

जो लोग पैसे कमाने के शोर्ट कट ढूंढते है, अक्सर गेम ऑफ़ मनी में हार जाते है क्योंकि शोर्ट कट से उन्हें कुछ सीखने को  नहीं  मिलता.

रिच डैड ने इस तरह की इनकम के बारे में  रॉबर्ट  को और information दी. उन्होंने कहा कि  रॉबर्ट  को पैसे कमाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी और फिर उस कमाई को portfolio इनकम में बदलना होगा और उसके बाद वो पैसिव इनकम कमाना शुरू कर सकते है.

इस गेम में सक्सेसफुल होने के लिए रिच डैड ने  रॉबर्ट  को एक्सप्लेन किया कि उन्हें पहले खुद पर, अपनी एजुकेशन और स्किल्स को इम्प्रूव करना होगा और  दूसरे  इन्वेस्टर्स की गलतियों से भी सीखना होगा.

रिच डैड ने  रॉबर्ट  को ये भी कहा कि उन्हें बिजनेस में रिस्क के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि बिजनेस में कोई भी रिस्क आ सकता है. अगर आप सही मायनों में इन्वेस्टर बनना चाहते हो तो ये कभी प्रेडिक्ट मत करना कि इन्वेस्टमेंट कैसा करेगा, रिजल्ट जो भी हो आप उसके लिए तैयार रहो.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments