(hindi) PANCH PARMESHWAR

(hindi) PANCH PARMESHWAR

जुम्मन शेख और अलगू चौधरी में गहरी दोस्ती थी। साथ में खेती करते थी। कुछ लेन-देन में भी पार्टनरशिप थी। उन्हें एक दूसरे पर पूरा भरोसा था। जुम्मन जब हज करने गये थे, तब अपना घर अलगू को सौंप गये थे, और अलगू जब कभी बाहर जाते, तो जुम्मन पर अपना घर छोड़ देते। उनमें न खान-पान का व्यवहार था, न धर्म का नाता; सिर्फ सोच मिलती थी। दोस्ती का मूलमंत्र भी यही है।

इस दोस्ती का जन्म उस समय हुआ, जब दोनों दोस्त बच्चे थे; और जुम्मन के पूज्य पिता, जुमराती, उन्हें पढ़ाया करते थे। अलगू ने गुरु जी की बहुत सेवा की थी, खूब प्लेटें माँजी, खूब प्याले धोये। उनका हुक्का एक पल के लिए भी आराम न लेने पाता था; क्योंकि हर चिलम अलगू को आध घंटे तक किताबों से अलग कर देती थी। अलगू के पिता पुरानी सोच के आदमी थे। उन्हें पढ़ाई से ज्यादा गुरु की सेवा पर  यकीन था। वह कहते थे कि विद्या पढ़ने से नहीं आती; जो कुछ होता है, गुरु के आशीर्वाद से होता है । बस, गुरु जी की दया चाहिए। इसलिए अगर अलगू पर जुमराती शेख के आशीर्वाद या साथ का कुछ असर न हुआ, तो वो यह मानकर संतोष कर लेंगे कि पढ़ाई इसके बस की बात नहीं, विद्या उसके भाग्य में थी ही नहीं , तो कैसे आती ?

मगर जुमराती शेख खुद आशीर्वाद को ज़्यादा महत्त्व नहीं देते थे। उन्हें अपनी छड़ी पर ज्यादा भरोसा था, और उसी छड़ी के कारण आज आस-पास के गाँवों में जुम्मन की पूजा होती थी। उनके लिखे हुए कागजात पर अदालत का मुंशी भी कलम न उठा सकता था। हलके का डाकिया, कांस्टेबल और तहसील का चपरासी-सब उनकी दया की इच्छा रखते थे। इसलिए अलगू का मान उनके धन के कारण था, तो जुम्मन शेख को उनकी अनमोल विद्या ने इज्जतदार बनाया था।

जुम्मन शेख की एक बूढ़ी खाला (मौसी) थी। उसके पास कुछ थोड़ी-सी ज़मान जायदाद  थी; लेकिन उसके पास के रिश्तेदारों में कोई न था। जुम्मन ने लम्बे-चौड़े वादे करके वह जायदाद अपने नाम लिखवा ली थी। जब तक दानपत्र की रजिस्ट्री न हुई, तब तक खालाजान का खूब ख्याल रखा गया। उन्हें खूब अच्छा खाना खिलाया गया। हलवे-पुलाव की बारिश की गयी; पर रजिस्ट्री की मोहर ने इन खातिरदारियों पर भी मानो मुहर लगा दी। जुम्मन की पत्नी करीमन रोटियों के साथ कड़वी बातों के तेज, तीखे सालन भी देने लगी। जुम्मन शेख भी बदल गये। अब बेचारी खालाजान को अक्सर रोज ही ऐसी बातें सुननी पड़ती थीं।

बुढ़िया न जाने कब तक जियेगी। दो-तीन बीघे ज़मीन क्या दे दिए, मानो ख़रीद लिया हो ! अगर दाल में तड़का ना लगा हो तो उनके गले से रोटियाँ नहीं उतरतीं थीं ! जितना रुपया इसके पेट में झोंक चुके, उतने में तो अब तक गाँव ख़रीद लेते।

कुछ दिन खालाजान ने सुना और सहा; पर जब न सहा गया तब जुम्मन से शिकायत की। जुम्मन ने घर की मालिकन के मैनेजमेंट में दखल देना सही न समझा। कुछ दिन तक और यों ही रो-धोकर काम चलता रहा। आखिर एक दिन खाला ने जुम्मन से कहा- “बेटा ! तुम्हारे साथ मेरा गुजारा न होगा। तुम मुझे रुपये दे दिया करो, मैं अपना पका कर खा लूँगी।”

जुम्मन ने बेशर्मी से जवाब दिया- “रुपये क्या यहाँ पेड़ पर उगते  हैं ?”

खाला ने नम्रता से कहा- “मुझे कुछ रूखा-सूखा चाहिए भी कि नहीं?”

जुम्मन ने गम्भीर आवाज़ से जवाब दिया- “तो कोई यह थोड़े ही समझा था कि तुम मौत से लड़कर आयी हो?”

खाला बिगड़ गयीं, उन्होंने पंचायत में जाने की धमकी दी। जुम्मन हँसे, जिस तरह कोई शिकारी हिरण  को जाल की तरफ जाते देख कर मन ही मन हँसता है। वह बोले- “हाँ, जरूर पंचायत करो। फैसला हो जाय। मुझे भी यह रात-दिन की खटखट पसंद नहीं।”

पंचायत में किसकी जीत होगी, इस बारे में जुम्मन को कोई भी शक न था। आस-पास के गाँवों में ऐसा कौन था, जो उसके एहसान में दबा न हो; ऐसा कौन था, जो उसे दुश्मन बनाने की हिम्मत कर सके ? किसमें इतना दम था , जो उसका सामना कर सके ? आसमान के फरिश्ते तो पंचायत करने आएँगे  नहीं।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

इसके बाद कई दिन तक बूढ़ी खाला हाथ में एक लकड़ी लिये आस-पास के गाँवों में दौड़ती रहीं। कमर झुक कर कमान हो गयी थी। एक-एक कदम चलना मुश्किल था; मगर बात आ पड़ी थी। उसका फैसला करना जरूरी था।

शायद ही कोई भला आदमी होगा, जिसके सामने बुढ़िया ने दुख के आँसू न बहाये हों। किसी ने तो यों ही ऊपरी मन से हूँ-हाँ करके टाल दिया, और किसी ने इस नाइंसाफी पर जमाने को गालियाँ दीं ! कहा- “कब्र में पाँव लटके हुए हैं, आज मरे कल दूसरा दिन; पर इच्छा नहीं मानती। अब तुम्हें क्या चाहिए ? रोटी खाओ और अल्लाह का नाम लो। तुम्हें अब खेती-बाड़ी  से क्या काम है?”

कुछ ऐसे लोग भी थे, जिन्हें मनोरंजन का अच्छा मौका मिला। झुकी हुई कमर, पोपला मुँह, बिखरे से बाल, यह सब देख हँसी क्यों न आए ? ऐसे न्याय पसंद, दयालु, गरीबों के बारे में सोचने वाले आदमी बहुत कम थे, जिन्होंने उस बेचारी के दुखड़े को गौर से सुना हो और उसे सांत्वना दी हो। चारों ओर से घूम-घाम कर बेचारी अलगू चौधरी के पास आयी। लाठी पटक दी और दम ले कर बोली- “बेटा, तुम भी दम भर के लिए मेरी पंचायत में चले आना।”

अलगू- “मुझे बुला कर क्या करोगी ? कई गाँव के आदमी तो आएँगे ही।”

खाला- “अपनी तकलीफ तो सबके आगे रो आयी। अब आने-न-आने का हक उन्हें है।”

अलगू- “यों आने को आ जाऊँगा; मगर पंचायत में मुँह न खोलूँगा।”

खाला- “क्यों बेटा ?”

अलगू- “अब इसका क्या जवाब दूँ ? अपनी खुशी। जुम्मन मेरा पुराना दोस्त है। उससे रिश्ता बिगाड़ नहीं  सकता।”

खाला- “बेटा, क्या इसके डर से ईमान की बात न कहोगे ?”

हमारे सोये हुए धर्म-ज्ञान की सारी दौलत लुट जाय, तो उसे खबर नहीं होती, लेकिन ललकार सुन कर वह जाग जाता है। फिर उसे कोई जीत नहीं सकता। अलगू इस सवाल का कोई जवाब न दे सका, पर उसके दिल में ये शब्द गूँज रहे थे- “क्या रिश्ते बिगड़ने के डर से ईमान की बात न कहोगे ?”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments