(Hindi) Losing My Virginity

(Hindi) Losing My Virginity

परिचय Introduction

क्या आपको पता है रिचर्ड ब्रान्सन विर्जिन ग्रुप के सक्सेसफुल ओनर कैसे बने ? कैसे वो एक फेमस एंटप्रेन्योर, वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्रेकर और फिलानथ्रोपिस्ट हुए? अगर आपको जानना है तो इस बुक में आपको उनकी लाइफ स्टोरी मिलेगी. रिचर्ड ने जब 17 साल के थे तो उन्होंने एक मैगजीन स्टार्ट की. फिर वर्जिन म्यूजिक और वर्जिन रिकार्ड्स को ट्रांसफॉर्म करके उन्होंने इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाया. वर्जिन एयरलाइन्स के साथ उन्होंने अपना बिजनेस एक्सपेंड किया.

उन्हें एडवेंचर से प्यार था इसीलिए एक हॉट एयर बलून में बैठकर उन्होंने अटलांटिक और पेसीफिक क्रोस करने की कोशिश की थी. और गल्फ वार के दौरान उन्होंने होस्टेजेस (hostages ) को भी बचाया था. रिचर्ड ने एचआईवी/ एड्स (HIV/AIDS) और क्लाइमेट चेंज जैसे कॉज के लिए भी कई फंड्स रेज़ किये. 2000 में प्रिंस चार्ल्स ने उन्हें नाईट (knighted)  by Prince Charles in 2000. 60 की उम्र में भी रिचर्ड ब्रान्सन लाइफ को फुल् एन्जॉय कर रहे है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

वर्जिन्स एट बिजनेस (Virgins at Business)

रिचर्ड ब्रान्सन ने अपने हाई स्कूल क्लासमेट जोंनी के साथ एक मैगजीन निकाली थी. दोनों तब सिर्फ 17 के थे, इस मैगजीन का नाम उन्होंने “स्टूडेंट” रखा जो ब्रिटेन के यंगस्टर्स के लिए थी रिचर्ड और जोंनी सारा दिन अपने घर के बेसमेंट में बैठकर नयू इश्यू फिनिश करने में लगे रहते. दोनों यंग और बोल्ड थे और स्टूडेंट्स को रेबेलियस यूथ कल्चर बड़ा पसन्द होता है. रिचर्ड ने एक बार ल्लोय्ड्स बैंक, कोका कोला, पेप्सी और डेली टेलीग्राफ को अपनी मैगजीन में एडवरटीजमेट देने के लिए फ़ोन किया. वो अपनी मैगजीन में एड्स और इंटरव्यू देने के लिए हमेशा बड़े ब्रांड्स के बारे में सोचता था. रिचर्ड एक बार स्टूडेंट्स के कैरीकेचर बनवाने के लिए पीटर ब्लेक को लेके आया जिसने बीटल्स का सार्जेंट पेपर एल्बम (Sergeant Pepper album) डिजाइन किया था.

अपनी मैगजीन में उन्होंने जॉन लेनन और मिक जैगर का एक शोर्ट इंटरव्यू भी रखा. रिचर्ड और जोंनी के बाकी फ्रेंड्स भी स्टूडेंट मैगजीन बेचने में उनकी हेल्प करते थे लेकिन बदले में वो कोई पैसे नहीं लेते थे. सब लोग जोंनी के घर के बेसमेंट में इकट्ठा होते थे. रिचर्ड जोंनी और बाकी लोग मिलकर ज्यादा इश्यू प्रिंट करवा लेते थे. फिर जल्दी ही बेसमेंट में 20 यंगस्टर्स मिलकर काम करने लगे जो हाई वोल्यूम में बीटल्स, रोलिंग स्टोन और बॉब डायलन (Bob Dylan loud ) के गाने सुनते रहते थे.

उनके लिए ये म्यूजिक पोलिटिकल था क्योंकि ये उनके ड्रीम्स को रीप्रेजेंट करता था कि एक दिन ये लोग दुनिया को बदल देंगे. रिचर्ड ने देखा कि लोग भले एक टाइम के मील के लिए 40 शिलिंग्स खर्च ना करे लेकिन बीटल्स का लेटेस्ट एल्बम ज़रूर खरीद लेंगे. उसे एक आईडिया आया कि क्यों ना मेल-आर्डर के थ्रू रिकार्ड्स बेचे जाए. क्योंकि ये थोडा चीप पड़ता था इसलिए उन्हों ढेर सारे ऑर्डर्स मिलने लगे. ये स्टूडेंट मैगजीन के लास्ट इश्यू का मार्क था. रिचर्ड और उसके फ्रेंड्स ने मेल आर्डर बिजनेस पर फोकस करने का सोचा, अब उन्हें अपने ग्रुप के लिए कोई न्यू नेम चाहिए था, एक लड़की ने बोला ‘वर्जिन कैसा रहेगा? क्योंकि हम भी बिजनेस के मामले में एकदम वर्जिन है. और इस तरह रिचर्ड ब्रान्सन के वर्जिन एंटरप्राइजेस स्टार्ट हुआ. 


TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

आई ऍम प्रीपेयरड टू ट्राई एनिथिंग वंस (I am prepared to try anything once

रिचर्ड और उसके फ्रेंड्स स्ट्रीट्स में और कॉन्सर्ट वेन्यूज के बाहर मेल आर्डर के लीफलेट्स लगा देते थे. वर्जिन को रोज़ ढेरो लेटर्स मिलने लगे थे, कस्टमर पहले ही पेमेंट भेज देते थे. इसीलिए वर्जिन के पास अच्छा कैपिटल अच्छा था. हालाँकि वर्जिन के सामने एक बड़ा चैलेंज आ गया. हुआ ये कि पोस्ट ऑफिस एम्प्लोयीज़ स्ट्राइक पे चले गए, सारे लैटर्स लॉक करके वे घर चले गए थे. एम्प्लोयीज़ ने काम पे आने से मना कर दिया, वर्जिन के मेल ऑर्डर्स रुक गए. अब रिचर्ड को एक रिकॉर्ड शॉप खोलने का आईडिया आया.

लेकिन उस टाइम पे दो रिकॉर्ड शॉप्स पहले से ही मार्किट में छाई हुई थी. हालांकि दोनों बड़ी फॉर्मल और डल सी थी. लोग आते, रिकॉर्ड खरीदकर चले जाते. स्टाफ के अंदर म्यूजिक को लेकर कोई पैशन नहीं था. रिचर्ड चाहता था कि उनकी रिकॉर्ड शॉप बिलकुल स्टूडेंट मैगजीन जैसे हो जहाँ यंग लोग आये, मिलकर गाने सुने. रुककर आपस में बाते करे और थोडा गुड टाइम स्पेंड कर सके. रिचर्ड और उनके फ्रेंड निक ने ऑक्सफ़ोर्ड स्ट्रीट में प्रोपर्टी देखनी शुरू की, एक शू स्टोर के ऊपर उन्हें फ्री स्पेस मिल गया था,

शॉप ओनर ने कहा” तुम्हे कोई रेंट देने की ज़रुरत नहीं है” रिचर्ड ने बोला “ नहीं, आप सही बोल रहे है, अभी हम कोई रेंट अफोर्ड भी नहीं कर सकते लेकिन हमारी शॉप में ढेर सारे लोग आयेंगे जो आपकी शॉप की विंडो से गुजरेंगे और आपकी शॉप से शूज़ लेंगे” “किस टाइप के शूज़? शॉप ओनर ने पुछा. “ जीसस सैंडल्स मार्किट में आये है, क्या आप डॉक् मार्टेन्स बेचते है “ निक ने कहा और इस तरह वर्जिन को एक फ्री स्पेस मिल गया. उन्होंने ओनर को बोला कि अगर उसे कोई रेंट देने वाला मिल गया तो वे इस शॉप को खाली कर देंगे. और फिर 5 दिनों के अंदर ही रिचर्ड और निक ने शॉप में शेल्व्स लगबा दिए, बैठने के लिए सोफा सेट और कुशंस आ गए. उन्होंने शॉप में हेडफोन्स भी रखे ताकि कस्टमर वही पर गाने सुन सके.

यहाँ तक कि उनकी शॉप में फ्री म्यूजिक मैगजीन और फ्री कॉफ़ी भी रखी गयी थी. एक बार फिर से उन्होंने ऑक्सफ़ोर्ड स्ट्रीट में लीफलेट्स बांटे. ओपनिंग डे वाले दिन वर्जिन रिकार्ड्स के बाहर लोगो की लम्बी लाइन लगी थी. फर्स्ट कस्टमर ने कहा” तुम्हारे नीचे बड़ा फनी बन्दा रह्र्ता है, जब मै लाइन में खड़ा था, वो मुझे डॉक् मार्टेन्स बेचने की कोशिश कर रहा था.. शॉप क्लोजिंग के बाद रिचर्ड शॉप ओनर से मिलने गया, उसने देखा कि उसकी विंडो में डॉक् मार्टेन्स का ढेर लगा था. “बिजनेस कैसा चल रहा है? रिचर्ड ने पुछा “ एकदम बढ़िया, पहले से काफी बेहतर, ओनर बोला.

शॉप ओनर से बात करने के बाद रिचर्ड बैंक के लिए निकल पड़ा क्योंकि उस दिन उसके पास कैश से भरा हुआ एक भारी बैग था. वर्ड ऑफ़ माउथ स्प्रेड, उनकी शॉप में अब ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आने लगे थे. उन्हें वर्जिन का माहौल और एक्स्पिरियेंश अच्छा लगता था. रिचर्ड को बाड़ा प्राउड फील होता था जब कस्टमर वर्जिन के शोपिंग बैग लेकर ऑक्सफ़ोर्ड की गलियों से गुजरते थे. 

आई थॉट आई उड मूव इन” जोन ने कहा (I thought I’d move in,” Joan said.’ ) 1976 में रिचर्ड अपने फ्यूचर वाइफ जोन (Joan)से मिला लेकिन प्रॉब्लम ये थी कि उस टाइम पर दोनों ही शादीशुदा थे, उनके पार्टनर्स अलग थे. जब 1 साल तक उनका रोमांस चल रहा था तब दोनों ही टफ मैरीड लाइफ से गुज़र रहे थे. जोंन (Joan) एक रिकॉर्ड प्रोड्यूसर की वाइफ थी जो मेनोर में काम करता था. रिचर्ड को पहली नज़र में ही उससे प्यार हो गया था. जोन (Joan’) का पति बिजनेस के लिए हमेशा बाहर रहता था. जोन एक एंटीक शॉप में अस्सिस्टेंट की जॉब करती थी और रिचर्ड उससे वही जाके मिलता था.

शुरू में रिचर्ड ने ओल्ड हैण्ड पेंटेड साइन्स (old hand-painted signs) में इंटरेस्टेड दिखाया लेकिन जॉन (Joan) से मिलने का ये बस एक बहाना था उसके लिए. उसने जॉन से इतने साइन्स खरीद लिए थे कि उसके पास एक अच्छा खासा कलेक्शन हो गया. इस तरह दोनों में फ्रेंडशिप हो गयी थी. रिचर्ड जॉन (Joan) के साथ उसके फ्रेंड्स को भी पार्टी में बुलाने लगा था, फिर वो उनसे पूछ कर उन्हें टैग भी कर देता था. जॉन के फ्रेंड्स मज़ाक में उसे “टैग अलोंग गाए” (“tag-along guy”) बुलाते थे. लेकिन रिचर्ड किसी भी तरह बस जॉन के साथ कुछ पल बिताना चाहता था.

दोनों डेनबिघ टैरेस (Denbigh Terrace) में मिलते थे जो दोनों के ऑफिस के पास पड़ता था. उस टाइम दोनों को बस यही लगता था कि जैसे इस दुनिया में बस वो दोनों ही अकेले है. लेकिन एक दिन रिचर्ड की वाइफ वापस लंदन लौट आई. क्रिस्टन तब 20 साल की थी और रिचर्ड 22 के जब दोनों की शादी हुई थी. लेकिन जब रिचर्ड जॉन को डेट कर रहे थे उन्ही दिनों क्रिस्टन किसी दुसरे आदमी के साथ चली गयी थी. हालांकि उसने रिचर्ड को बोला कि वो ये शादी फिक्स करना चाहती है. फिर एक पार्टी में क्रिस्टन, रिचर्ड और जॉन सब इनवाईटेड थे, जॉन की बेस्ट फ्रेंड लिंडा ने रिचर्ड से स्ट्रेट पूछ लिया “ तो तुम किसे चाहते हो ? “ ऐसा कब तक चलेगा ? तुम्हे कोई न कोई रास्ता तो निकालना पड़ेगा”. रिचर्ड ने हॉल के दूसरी तरफ जॉन को देखकर कहा ” मै किसी से प्यार करता हूँ लेकिन वो मुझसे प्यार नहीं करती”.लिंडा बोली “ मै बता रही हूँ कि वो यही औरत है” 

अगली रात रिचर्ड जब अपने हाउसबोट ड्यूएंडे (Duende) पर अकेला था. बाहर बड़ी जोरो की बारिश हो रही थी, वो कुछ बिजनेस कॉल्स करने में बीजी था कि तभी दरवाजा खुला, वहां जॉन खड़ी थी” वेल, मैंने सोचा मुझे यहाँ आना चाहिए” उसने कहा. 

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments