(hindi) Irresistible: The Rise of Addictive Technology and the Business of Keeping Us Hooked

(hindi) Irresistible: The Rise of Addictive Technology and the Business of Keeping Us Hooked

इंट्रोडक्शन

इस स्केल के अनुसार दिए गए सवालों का जवाब दें.
0 = Not Applicable
1 = बहुत कम Rarely
2 = कभी कभार Occasionally
3 = बहुत बार Frequently
4 = अकसर Often
5 = हमेशा Always

नंबर वन: जितना आपने सोचा था, उससे तकरीबन कितनी देर तक और आप ऑनलाइन रहते हो?
नंबर टू.तकरीबन  कितनी बार लोग आपके हमेशा ऑनलाइन होने की शिकायत करते है?
नंबर थ्री: तकरीबन कितनी बार आप बिना काम पड़े भी अपना ई-मेल चेक करते हो?
नंबर फोर: तकरीबन कितनी बार फोन की वजह से आपकी नींद पूरी नही हुई ?
नंबर फाइव: तकरीबन कितनी बार आपने जब आप ऑनलाइन थे, ये कहा है कि” बस थोडा सा और”

इस स्केल में अगर आपके जवाब 7 या उससे नीचे है तो इसका मतलब आप इंटरनेट एडिक्ट नही हो. लेकिन अगर आपने 8-12 के बीच स्कोर किया है तो आपको माइल्ड इंटरनेट एडिक्शन है, आपका अपने मोबाइल टाइम पर अभी भी कण्ट्रोल है. अगर स्कोर 13-20 के बीच है तो आप एक मोडरेट इंटरनेट एडिक्ट हो. आपका फोन आपको फ्रीक्वेंट प्रोब्लम दे रहा है पर अगर आपने 21-25 के बीच स्कोर किया है तो समझ लो कि आपको मोबाइल की खतरनाक हद तक एडिक्शन हो चुकी है. आपका फोन यूज़ आपको और आपके करीबी लोगो को सिरियस प्रोब्लम दे रहा है.

इस किताब में हम आपको बताएँगे कि आपको ऑनलाइन शोपिंग, वीडियो गेम्स, बिंज वाचिंग या सोशल मिडिया की एडिक्शन क्यों होती है. हम इनके अहम कारण  पर डिस्कस करेंगे और आपको बताएँगे कि आप अपने बच्चो को इन सब चीजों का एडिक्ट बनने से कैसे रोक सकते है.

इस किताब में ऐसे सोल्यूशन और सुझाव दिए गए है जो आपको इंटरनेट एडिक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते है और आप इस बुक में उन अलग अलग जाल के बारे में भी पढ़ोगे ताकि आप कभी दोबारा उनका शिकार ना बन सको.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Rise of Behavioral Addiction

एडिक्ट कोई भी बन सकता है. इसकी कोई स्पेशल कैटेगरी नही होती, आप या हम कोई भी किसी लत का शिकार हो सकता है. आप ये नही बोल सकते कि” ऐसा हमारे यहाँ या हमारे पड़ोस में नही होता”

Dong Nguyen विएतनाम के एक विडियो गेम डेवलपर है, मई 2013 में उन्होंने एक गेम क्रिएट की और उसे रिलीज़ किया जिसे वो खुद भी बहुत खेलते थे, ये गेम उनका ब्रेनचाइल्ड था.

इस गेम में प्लेयर्स को एक उड़ती हुई चिड़ियाँ के रास्ते की रूकावटे पार कराके उसे आगे बढ़ाना होता था. चिड़िया को कहीं टकराना नही था, वर्ना आप हार गए. प्लेयर्स को चिड़िया को बचाने के लिए मोबाइल स्क्रीन पर लगातार टैप करते रहना होता था.

ये गेम रातो-रात पोपुलर नही हुई. इस गेम को हिट होने में पूरे आठ महीने लग गये.
ये जनवरी 2014 की बात थी, ये गेम एप्पल स्टोर की सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली गेम बन गई थी. डॉन्ग न्गुयेन ने सिर्फ एड रेवेन्यू से एक दिन के $50,000 कमाए.

उन्हें तो खुश होना चाहिए था, उन्हें अपनी सक्सेस सेलिब्रेट करनी चाहिए थी. पर आप जानते है डोन्ग खुश नहीं थे, उन्हें लग रहा था जैसे उन्होंने एक मोंस्टर बना लिया है.

एक यूजर ने एप्पल के स्टोर पर कमेन्ट में लिखा था” इस गेम में मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी है. ये कोकीन से भी बदतर है’. एक और यूजर का कमेन्ट आया” इस गेम को डाउनलोड मत करना. मै सो नहीं पाता हूँ, खा नहीं पाता हूँ. मैंने अपने सारे दोस्तों को गँवा दिया है, मै सारा दिन ये गेम खेलता हूँ”

इसके सिर्फ एक महीने बाद फरवरी 2014 में डाँन्ग ने ट्वीट करते हुए लिखा”
“आई एम् सॉरी, अब से 22 घंटे बाद मै ये गेम हटा दूंगा. अब मै और बर्दाश्त नही कर सकता”

और उन्होंने अपना वादा पूरा किया. बात सिर्फ ये थी कि ये गेम बहुत ज्यादा एडिक्टिव थी. कई लोगो की लाइफ में इस गेम की वजह से प्रोब्लम क्रिएट हो रही थी. डाँन्ग ने गेम को हटा दिया और खुद भी कहीं गायब हो गये. वो लोगो का सामना करने से बच रहे थे.

क्या आपने इस गेम का नाम सुना है?
क्या आप भी इसके एडिक्ट रहे थे?
ये कोई और गेम नहीं बल्कि फ्लैपी बर्ड था.

ऐसा कोई मोहल्ला नही था, कोई बस्ती नही थी कोई देश नही था जो इस गेम की एडिक्शन का शिकार ना हुआ हो. कहने का मतलब है कि एडिक्ट हर जगह है.

गली-मोहल्ले के नुक्कड़ में जो सिगरेट बिकती है उसके अंदर भी ड्रग्स है. दुनिया की हर इललीगल चीज़ में एक नशा छुपा है.

लेकिन एडिक्शन की चीज़े सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि आपके ऑफिस, घर और बाकि जगहों में भी मौजूद है. ये आपकी जेब के अंदर ही है. और इस वक्त आपने हाथ में भी पकड़ी हुई है.
ये नशा है आपका फोन.

इंटरनेट एडिक्शन टेस्ट में आपने कितना स्कोर किया था? आपकी लाइफ में, करियर में या फिर फेमिली में जो भी प्रोब्लम है शायद उसकी वजह भी आपका ये मोबाइल ही है.

और इससे बचने का कोई रास्ता नहीं है. आप चाहकर भी इससे दूर नही रह सकते.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments