(Hindi) DotCom Secrets: The Underground Playbook for Growing your Company..

(Hindi) DotCom Secrets: The Underground Playbook for Growing your Company..

परिचय


Russell ब्रोंनसन ने सिर्फ एक ही क्लाइंट से वन मिलियन डॉलर पैसे कैसे कमाए, क्या आप ये बात जानना चाहते है ? तो इसका जवाब और बाकी और भी बहुत कुछ आपको इस किताब से पता चलेगा. आपने कई और भी ऑनलाइन बिजनेसेस के बारे में पढ़ा या सुना होगा कि वे कैसे इतने सक्सेसफुल बने. हो सकता है कि आपने वही सेम टेक्नीक्स कॉपी भी की हो वो जो उन्होंने यूज़ की.

आपको बस ऊपर की बात पता है, अन्दर क्या छुपा है ये तो आपको मालूम ही नहीं है. ये कंपनियां कुछ ऐसी टेक्नीक्स और स्ट्रेटीज़ यूज़ करती है जिससे ये इतनी सक्सेसफुली काम करती है. और अच्छी बात ये है कि अब आप भी ये सीक्रेट्स जानने वाले है.

इस किताब को पढने के बाद आपको ये पता चलेगा कि आपको कस्टमर कैसे मिलेंगे. और साथ ही उनसे कम्युनिकेट कैसे किया जाए. कैसे उनके साथ एक लॉन्ग टर्म बिजनेस का रिश्ता कायम किया जाये? मगर ये सब जानने से पहले आपको कुछ इम्पोर्टेंट कोंसेप्ट समझने पड़ेंगे.

डॉट कोम सीक्रेट्स की एडवांटेज ये है कि इसमें जो टेक्नीक्स इन्क्यूड है वो चेंज नहीं होंगी. जब एक बार फेसबुक या गूगल अपडेट हो जाए तो बाकी किताबे बेशक यूजलेस हो जाती होंगी मगर डॉट कोम सीक्रेट्स नहीं. जो आज आपने इससे सीख लिया वो आप सालो बाद भी अप्लाई कर सकते है.और ये पोसिबल है कि आपका खुदका ऑनलाइन बिजनेस बहुत जल्द ग्रो करने लगे. ये बात Russell ब्रोंनसन ने अपनी कंपनी के थ्रू प्रूव की है. क्योंकि ये सारी टेक्निक्स ट्राइड एंड टेस्टेड है. इस बात की पूरी गांरटी है कि आप इससे पहले से ज्यादा प्रॉफिट कमाएंगे.

द सीक्रेट फार्मूला

इस सीक्रेट फोर्मुले में चार क्वेश्चन शामिल है. पहला सवाल है कि आपका ड्रीम क्लाइंट कौन है ? दूसरा, “आपको अपने ड्रीम क्लाइंट मिलेंगे कहाँ?” तीसरा सवाल है, “इस तरह के क्लाइंट्स को अट्रेक्ट करने के लिए आप करेंगे क्या? और आखिरी सवाल है कि “ आप अपने क्लाइंट को क्या रिजल्ट देना चाहेंगे?
इससे पहले कि आप किसी भी तरह का बिजनेस स्टार्ट करे, आपको इन सवालो के ज़वाब ढूँढने होंगे. ये बात मैटर नहीं करती कि आपका बिजनेस ऑनलाइन है या ऑफलाइन. सारे ज़वाब आपके माइंड मे क्लियर होने चाहिए ताकि आप स्मूथली अपने बिजनेस को शुरू कर सके.

लेखक (Russell)ब्रोनसन ने जब अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू किया था तो उन्हें कुछ सीरियस प्रोब्लम्स आई थी. उन्हें कुछ समझ नहीं आता था, कोई मोटिवेशन नहीं था उनके पास. क्योंकि जैसे क्लाइंट वे चाहते थे वैसे उन्हें मिल नहीं पा रहे थे.

Russell का प्राइमरी बिजनेस लोगो को ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” ये सिखाना था. रशेल कन्वर्जन सीक्रेट्स और सेल्स फनल्स जैसे एडवांस टेक्नीक्स शेयर करना चाहते थे. मगर उनके क्लाइंट्स बस नौसिखए लोग थे. वे बस डोमेन और वेब होस्टिंग जैसी बेसिक इन्फोर्मेंशन चाहते थे.

एक दिन रशेल सुबह उठे तो बड़े दुखी थे. वो ऐसा बिजनेस कर रहे थे जो उन्हें पंसंद नहीं आ रहा था जो उन्होंने पहले खुद ही शुरू किया था. तब उनके दिमाग में ये सीक्रेट फोर्मुला आया. रशेल ने रियेलाइज किया कि सबसे पहले तो उन्हें अपने लिए आइडियल क्लाइंट्स ढूँढने होंगे. उन्होंने अपने ड्रीम क्लाइंट के बारे में सोचा, उन्होंने इमेजिन किया कि वे कैसे दीखते होंगे और उनकी पर्सनेलिटी कैसी होगी. रशेल ने अपने माइंड में ये बात क्लियर कर ली कि उनके क्लाइंट ऐसे होंगे जो पैसे से पहले अपनी पर्सनल ग्रोथ को प्रायोरिटी देंगे. साथ ही उनका नेट वर्थ भी एनुअली फाइव फिगर से कम ना हो.

आपके क्लाइंट्स ऐसे होने चाहिए जिनके साथ आप हर रोज़ काम कर सके. और उनको जानना भी आपके लिए उतना ही इम्पोर्टेंट है. आपको कैसे क्लाइंट्स चाहिए,ये बात आपके बिजनेस में काफी हेल्प करेगी. बजाये इसके कि आपके दिमाग में क्लाइंट की वेग इमेज हो.

अपने ड्रीम क्लाइंट्स डिसाइड करने के बाद अब ये सोचे कि उन्हें कहाँ ढूढना है? आपको इस तरह के लोग कहाँ मिल सकते है? ऐसे लोग किस तरह की साइट्स visit करते है? कैसे ब्लोग्स में इंटरेस्ट लेते है? कैसी मेग्जींस पढ़ते है ? ये जानना इसलिए ज़रूरी है ताकि आपको उनकी अटेंशन मिल सके.

अगला स्टेप होगा एक राईट बेट यानी टारगेट रखना. ये कुछ भी हो सकता है, कोई बुक, कोई वीडियो, या कोई प्रोडक्ट या फिर कोई भी ऐसी चीज जिससे आपके ड्रीम क्लाइंट्स का अटेंशन आपकी तरफ फौरन खिंचा चला जाए. जैसे हम फिश पकड़ने के लिए बेट का यूज़ करते है उसी तरह अपनी बेट को उस जगह लगाए जहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा ड्रीम क्लाइंट्स मिल सके. लेकिन ध्यान रहे बेट इफेक्टिव होनी चाहिए.

रशेल ब्रोसनन ने अपनी बेट एक बुक के तौर पर रखी. जिसका टाइटल है (“DOT COM SECRET LABS: 108 PROVEN SIMPLE TEST WINNERS”) डॉट कोम सीक्रेट्स लेब्स : 108 प्रूवन स्पिल्ट टेस्ट विनेर्स”. अब इस बुक की सबसे बढ़ी एडवांटेज ये है कि किसी भी बिगेंनर को split टेस्ट्स का आईडिया नहीं है. तो इस तरह ये बुक उसी तरह के क्लाइंट्स को अट्रेक्ट करती है जैसे उन्हें चाहिये.

सिर्फ वही लोग split टेस्ट्स के बारे में जानते होंगे जो सॉफ्टवेयर एक्सपर्ट है. तो ये लोग रशेल ब्रोनसन के बुक की एक कॉपी लेने के लिए बहुत ईगर होंगे. तो इस तरह रशेल की प्रॉब्लम का ये सोल्यूशन था कि बस उन्हें राईट बेट ढूंढनी थी.

चलो अब आपको आपके क्लाइंट्स के बारे में पता चल गया. आपको पता है वे कहाँ मिलेंगे और किस तरह की बेट से आप उन्हें अट्रेक्ट करेंगे. तो अब आपका ये गोल होना चाहिए कि आप उन्हें बेस्ट रिजल्ट प्रोवाइड करे. तो आप उन्हें क्या रिजल्ट देना चाहेंगे ?

“किसी भी बिजनेस का मतलब सिर्फ प्रोडक्ट और सर्विसेज नहीं होता, बिजनेस का मतलब होता है कि आप क्लाइंट्स को किस तरह का रिजल्ट देते है” अगर आप उन्हें बढ़िया रिजल्ट देंगे तो वे हायर प्राइस पे करने के लिए भी तैयार रहेंगे. रशेल ब्रोंनसन अपने क्लाइंट को जो बढ़िया रिजल्ट ऑफर करते है वो ये है कि वे अपनी एक टीम क्लाइंट के ऑफिस में भेजते है.

रशेल की टीम क्लाइंट की कंपनी के सेल्स डिपार्टमेंट के लिए लोगो को हायर करती है और उन्हें ट्रेनिंग देती है. ये टीम ऐसा सिस्टम तैयार करती है जिससे कंपनी की सेल्स लगातार बनी रहे. और सबसे इम्पोर्टेंट बात कि ये टीम क्लाइंट का अपना सेल्स फनल बिल्ड करती है.

ये रशेल का बेस्ट ऑफर है. बाक़ी के क्लाइंट उनकी किताबे पढ़ सकते है या उनके कोर्स में एडमिशन ले सकते है. लेकिन जो लोग ये अफोर्ड कर सकते है उनको रशेल की बेस्ट सर्विसेस से काफी बेनिफिट होता है. क्लाइंट को एक्सीलेंट रिजल्ट मिलने की उम्मीद रहती है. हालाँकि उनके प्राइस बहुत ज्यादा है. एक्चुअल पेमेंट के अलावा भी कंपनी को सेल्स का कुछ परसेंट उन्हें देना पड़ता है. कुल मिलकर ये सर्विसेस मिलियन डॉलर की पड़ती है.

अगर आपको भी ऐसे ही क्लाइंट मिल जाए तो ? क्या आप उनको अपनी बेस्ट सर्विसेस दे पाएंगे? अपने क्लाइंट्स को गारंटीड सक्सेस देने के लिए आप क्या करेंगे? आप अपने क्लाइंट्स को क्या अचीव करवाना चाहेंगे?

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

द वेल्यू लैडर

वेल्यू लैडर के पीछे लोजिक ये है कि जितनी ज्यादा वेल्यू आप कस्टमर्स को देंगे उतना ही ज्यादा वे पे करने को तैयार रहेंगे. वेल्यू से मतलब है कि ये कोई प्रोडक्ट हो सकता है या कोई सर्विस जो आप दे सके. इस लैडर के फर्स्ट स्टेप में आप अपने कस्टमर को एक स्माल प्राइस में एक स्माल प्रोडक्ट देंगे. ये एक ट्रायल या सैंपल की तरह है.

अब जब इस स्माल प्रोडक्ट से कस्टमर आपके बारे में जानेगे कि आप उन्हें क्या दे सकते है तो दुसरे स्टेप में आप उन्हें पहले से बड़ा प्रोडक्ट देंगे जिसका प्राइस भी ज्यादा होगा. और इस वेल्यू लैडर का हाईएस्ट स्टेप ही आपका अल्टीमेट गोल होगा जो कस्टमर को बिगेस्ट प्राइस में बेस्ट वेल्यू देना है.

जॉन नामका आदमी एक बार डेंटिस्ट के पास गया. ये उसकी पहली विजीट थी. जाते ही डेंटिस्ट ने उससे पुछा” जॉन क्या तुम स्मोक करते हो? जॉन ने बोला नहीं. उसने कभी स्मोक करना तो दूर सिगरेट को हाथ भी नहीं लगाया था.

“आप ऐसा क्यों पूछ रहे है?”
“क्योंकि तुम्हारे दांत बहुत पीले है” डेंटिस्ट ने कहा.
अगर वो स्मोक नहीं करता है तो हो सकता है खूब कॉफ़ी पीता हो.

जॉन ने बताया वो कॉफ़ी भी नहीं पीता. “क्या मेरे दांत इतने पीले है?” तभी उसे याद आया कि उसका  हेल्थ इंश्योरेंश टीथ क्लीनिंग भी कवर करता है. जॉन ने डेंटिस्ट से अपने दांत क्लीनिंग करने के लिए कहा. डेंटिस्ट ने जवाब दिया कि उसके दांत वाकई में बहुत पीले हो रहे है.

“मगर फ़िक्र मत करो” डेंटिस्ट ने कहा” अगर तुम चाहो तो मै तुम्हारे लिए कुछ कस्टम टीथ वाईटनिंग ट्रे बना सकता हूँ” तुम्हे ये कुछ हफ्तों तक इस्तेमाल करने होंगे, लेकिन अगर तुम सिस्टम फॉलो करोगे तो तुम्हारे दांत फिर से व्हाईट हो जायेंगे.”

“हां जी प्लीज़!” जॉन बोला. उसे पीले दांत नहीं चाहिए थे. डेंटिस्ट ने उसकी टीथ क्लीनिंग कर दी. फिर कुछ टाइम बाद डेंटिस्ट ने पुछा” जॉन, क्या बचपन में तुम्हारे दांतों पे ब्रेसेस लगे थे?
“हां,लेकिन आपको कैसे पता”? जॉन बोला.

“बात ये है कि तुम्हारे नीचे वाले दो दांत फिर से शिफ्ट हो रहे है और ज़्यादातर ये उनके साथ होता हैजिन्हें ब्रेसेस लगे होते है” जॉन हैरान हो गया. उसने तो कभी ध्यान ही नहीं दिया था.
“क्या मेरे दांतों में शिफ्टिंग हो रही है, आप इसे कैसे ठीक करेंगे”?

“तुम चाहो तो मै तुम्हारे लिए एक रीटेनर बना सकता हूँ जिससे दांत अपनी जगह पर बने रहेंगे”
अब भला जॉन क्यों चाहता कि उसके दांतों में शिफ्टिंग हो, उसे तो हेल्दी टीथ चाहिए तो वो इस बात के लिए भी मान गया.
“हाँ जी,  ये भी कर दीजिये” उसने डेंटिस्ट से कहा.

जॉन डेंटिस्ट के पास बस टीथ क्लीनिंग के लिए आया था लेकिन अब वो पूरे टू थाउजेंड डॉलर्स पे कर रहा था जो उसके नए रीटेनेर्स और व्हाईटनिंग किट का बिल था. क्योंकि जॉन का डेंटिस्ट वेल्यू लैडर के बारे में अच्छी तरह जानता था. वो जॉन को हायर प्राइस में ज्यादा वेल्यू की सर्विसेस ऑफर करता रहा और जॉन लेता रहा.

तो इस तरह डेंटिस्ट ने जॉन के लिए एक बेट क्रियेट किया. और वो बेट थी फ्री टीथ क्लीनिंग सर्विस. डेंटिस्ट ने जॉन को पहले ही वेल्यू दे दी थी उसके टीथ क्लीनिंग करके. बाद में उसने ये भी नोटिस किया कि जॉन के दांतों को व्हाटनिंग की भी ज़रुरत है तो इस तरह जॉन हर बात मानता चला गया क्योंकि डेंटिस्ट उसे ज्यादा वेल्यू जो दे रहा था.

फिर डेंटिस्ट ने उसे कुछ और वेल्यू की सर्विस भी ऑफर की जो टीथ शिफ्टिंग के लिए रीटेनेर्स थी. जॉन ने ये सर्विस भी खरीद ली. और इस तरह से डेंटिस्ट ने उसे बड़े अच्छे ढंग से वेल्यू लैडर की ओर गाइड किया. यहाँ तक कि जॉन ने उससे 6 मंथ्स बाद का एक और अपोइन्टमेंट भी ले लिया जिसका सीधा मतलब था कि उस डेंटिस्ट को आगे और भी प्रॉफिट होने वाला है.

वेल्यू लैडर एक ग्रेट कोंसेप्ट है जो आप अपने बिजनेस में अप्लाई कर सकते है. लेकिन सेल्स फनल जैसी एडवांस्ड स्ट्रेटीज़ पर आगे बड़ने से पहले आपको ये ज़रूर सीखना पड़ेगा. अगर आपके कस्टमर्स हाई प्राइस देने के लिए तैयार है तो आपको भी उन्हें बेस्ट प्रोडक्ट या सर्विसेस प्रोवाइड करवानी पड़ेगी. अगर वो डेंटिस्ट जॉन को पहले ही बोल देता कि उसे टू थाउज़ेंड डॉलर्स खर्च करने पड़ेंगे तो जॉन तुरंत मना कर देता. तो अपनी इमेजिनेशन यूज़ करे.

हमेशा कुछ न कुछ नया ऑफर करते रहे. कुछ ऐसे कस्टमर भी होंगे जो हर कीमत पर इंटरेस्टेड होंगे. क्योंकि उन्हें मालूम है कि आप उन्हें ग्रेट वेल्यू देंगे. कोशिश करे कि आपको नए-नए आईडियाज मिलते रहे. अगर लोग आपके क्वालिटी प्रोडक्ट्स के बदले पांच हज़ार डॉलर्स खरीदने को तैयार है तो इसका मतलब आगे भी और ज्यादा खर्च कर सकते है. तो हमेशा ग्रेट आईडियाज लेकर आते रहे. क्योंकि अपने कस्टमर को ज्यादा वेल्यू देना ही आपका गोल है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments