(hindi) Second Chance: For Your Money, Your Life and Our World

(hindi) Second Chance: For Your Money, Your Life and Our World

इंट्रोडक्शन

क्या आपको लगता हैं कि काश आप एक अलग तरह की ज़िंदगी ज़ी रहे होते? क्या आपकी ज़िंदगी का कोई ऐसा पहलू है जिसे आप बदलना चाहते हैं? आप अभी, खुद से कितने सैटिस्फाइड हैं?

ये इंसान की फ़ितरत होती है कि वो बहुत कुछ पाने की इच्छा करता है और ऐसा करने से आप खुद को रोक नहीं सकते. वैसे इसमें शर्म की कोई बात नहीं हैं. ऑथर रॉबर्ट भी अपनी ज़िंदगी में बहुत कुछ पाना चाहते थे और जितना वो चाहते थे, उन्हें उससे ज़्यादा ही मिला. इस बुक में, आप रॉबर्ट के माइंडसेट यानि उनकी मानसिकता के बारे में जानेंगे. उन्होंने जिस तरह से चीजों के बारे में सोचा, उसने उन्हें कामयाब बनाया. वो कहते हैं कि इस बात का ताल्लुक बिलकुल इससे नहीं हैं कि आपके पास अभी कितना पैसा हैं. ये सिर्फ आपके सपने और एस्पिरेशन तय करते हैं.

क्या आप कामयाब होने के दूसरे मौके यानि सेकंड चांस के लिए तैयार हैं?

अमीर पैसे के लिए काम क्यों नहीं करते हैं

पैसों का मामला बड़ा पेचीदा होता हैं. पैसों की बात करना आपका सिरदर्द बन सकती हैं. लेकिन पैसे को समझना आपके लिए बहुत जरूरी हैं. आपको ये जानना होगा कि आप पैसे को कैसे अपने काम में ला सकते हैं. हाँ, ऐसा हो सकता हैं. चाहे आप यंग हो या बूढ़े, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. आप पैसों के मामले में स्मार्ट बन सकते हैं. इसकी जानकारी इकठ्ठा करना ही इसकी चाबी हैं. पैसे के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानना आपको बेहतर फैसले लेने में मदद करेगी.

सब उम्मीदें कभी खत्म नहीं होती. आप अभी भी पैसे के साथ अपने रिश्ते को बदल सकते हैं. आपको बस एक और मौका चाहिए. आजकल, अमीर और ज़्यादा अमीर हो रहे हैं, जबकि गरीब और मीडियम क्लास और गरीब हो रहे हैं. ये क्यों हो रहा हैं?

ऐसा इसलिए हैं क्योंकि पैसे की अब नई पहचान हैं. पहले, अमीर वे थे जिनके पास ज़मीन और जायदाद थे. अब, ऐसा नहीं हैं. आज, अगर आपके पास इन्फॉर्मेशन हैं तो आप अमीर हैं. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इंसानियत अब एक नए ज़माने में हैं, जो हैं इन्फॉर्मेशन का ज़माना. इन्फॉर्मेशन और नॉलेज ही आपको ऊंचाई पर ले जाएगा. और? इन्फॉर्मेशन तो मुफ्त हैं, इसलिए कोई भी अमीर बन सकता हैं.

अगर ऐसा हैं, तो हर कोई अमीर क्यों नहीं हैं? इसका जवाब ये हैं कि आपको अपने इन्फॉर्मेशन का सही इस्तेमाल करने की ज़रूरत हैं. फाइनेंशियल इन्फॉर्मेशन एक ज़रूरत बन गई हैं. इसके बिना, आपके पास पर्सनल प्रॉपर्टी नहीं बन सकती.

फाइनेंशियल नॉलेज आपका हथियार है. ये किसी भी बंदूक या तलवार से कहीं ज़्यादा ताकतवर होता है. क्या आप अपनी गरीबी हटाना चाहते हैं? अगर हाँ, तो अपने फाइनेंशियल नॉलेज को बढ़ाइए. अब आपको अमीर बनने के लिए एक एकड़ जमीन की ज़रूरत नहीं हैं. आपको पैसे के लिए काम करने की ज़रूरत नहीं हैं. ये बात कन्फ्यूज़ करता हैं, हैं ना? अगर आप काम नहीं करते हैं तो आप आखिर कैसे अमीर बन सकते हैं? हालांकि, अमीर लोग ऐसा ही करते रहे हैं.

आजकल के हमारे मोनेटरी सिस्टम यानि पैसों के सिस्टम में कमी हैं. जो लोग फाइनेंशियल तौर से कम जानकार हैं, पैसा उनका फायदा उठाता हैं. आप अपनी सैलरी का गुलाम बन जाते हैं. आपको तीन बातों को जानना चाहिए जो बहुत ही ज़रूरी हैं. ये हैं टैक्स, इन्फ्लेशन यानि मुद्रास्फीति और बचत. ये तीन चीजें आपको दौलतमंद बनने से रोक रही हैं.

रॉबर्ट कियोसाकी ने दिखाया कि हर साल ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को सरकारी हेल्प की ज़रूरत पड़ती हैं. इस गरीबी के भी कारण हैं. हमारा मोनेटरी सिस्टम हमारे ही खिलाफ काम करता है. आप अपनी नौकरी करते हैं, आपको सैलरी मिलती है लेकिन टैक्स और महंगाई के कारण आपके पैसों की वैल्यू घट जाती है.

इन्फ्लेशन यानि महँगाई तब होती हैं जब बैंक बहुत ज़्यादा पैसा छापता हैं. ऐसे में टैक्स भी बढ़ जाता हैं. फिर, लोगों को अपने फाइनेंस के साथ लड़ना पड़ता हैं. टैक्स देने के बाद, आपकी सैलरी कम पड़ जाती हैं. इसलिए, लोग कर्ज में डूबने को मजबूर हो जाते हैं. इसलिए अमीर और गरीब के बीच का फर्क बड़ा होता जा रहा हैं.
अब, आपका गोल अमीर बनना हैं. ये वो मौका हैं जिसका आप इंतजार कर रहे हैं. ये सेकंड चांस आपके लिए पैसों का रास्ता बना सकता हैं.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

वो शख्स जो भविष्य देख सकता हैं

रॉबर्ट कियोसाकी ने डॉ. आर. बकमिनस्टर फुलर (Dr. R. Buckminster Fuller) की बहुत तारीफ़ की. डॉ. फुलर अपने टाइम से आगे चलने वाले शख्स थे. वो एक आर्किटेक्ट थे जिन्होंने बहुत सारे खूबसूरत इमारतें बनाए थे. डॉ. फुलर को अक्सर “भविष्य के दादाजी ” कहा जाता था. उनके डिजाइन अलग और एडवांस होते थे. कोई और उनकी टैलेंट की बराबरी नहीं कर सकता था. अपनी ज़िंदगी में, डॉ. फुलर ने लगभग 50 हॉनररी डिग्रीज हासिल कीं. और, सबसे बड़ी बात, डॉ. फुलर का नाम नोबेल प्राइज के लिए भी सुझाया गया था.

डॉ. फुलर ने कई लोगों की ज़िन्दगियों में असर डाला जिनमें एक रॉबर्ट भी हैं. डॉ. फुलर ने रॉबर्ट को अपनी ज़िंदगी में सेकंड चांस लेने के लिए इंस्पायर किया था. रॉबर्ट अपनी ज़िंदगी में अच्छा कर रहे थे. लेकिन डॉ. फुलर के जुनून ने उन्हें ऐसे इंस्पायर किया जैसे उनके अंदर की आत्मा जाग गई थी. उन्हें लगा आखिर वे अपनी ज़िन्दगी के साथ कर क्या रहे थे. आखिर वो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए क्या कर रहे थे?

रॉबर्ट डॉ. फुलर के फिलॉसोफी को अपनी ज़िंदगी में शामिल करना चाहते थे. इसलिए, उन्होंने डॉ. फुलर के लिखी हर बुक को पढ़ा. वहीं से, रॉबर्ट ने सेकंड चांस को अपनाया था. उन्होंने अपना ज़्यादा टाइम मैडिटेशन, यानि ध्यान करने में बिताया. उन्होंने लोकल बार में शराब पीना छोड़ दिया. रॉबर्ट ने वैसे बिज़नस डील्स किए गए जो उनकी सोच से मैच करते थे.
डॉ. फुलर के और भी ऐसे प्रिंसिपल थे जिन्हें रॉबर्ट ने अपनाया था. एक प्रिंसिपल ये हैं कि अगर आप ज़्यादा लोगों की मदद करते हैं तो इससे आपका भी प्रभाव बढ़ जाता हैं. जब भी रॉबर्ट को अमीर बनने का मौका मिला, उन्होंने इस प्रिंसिपल को याद रखा. इसका सबसे अच्छा एग्जाम्पल हैं बोर्ड गेम कैशफ्लो. रॉबर्ट और उनकी पत्नी, किम, लोगों को फाइनेंशियल तौर पर सीखने में मदद करना चाहते थे. इसलिए, वे कैशफ्लो गेम लेकर आए.

शुरू में , कैशफ्लो को बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ा. इसे खेलना मुश्किल था. इसे बनाना बहुत महंगा था. लेकिन रॉबर्ट और किम, डॉ. फुलर के बताए रास्ते से हटे नहीं, उस पर कायम रहे. अगर वे कैशफ्लो गेम को आसान बनाते तो लोग पैसों के बारे में सही से नहीं सीख पाते. इसे बनाने के लिए, रॉबर्ट और किम ने एक मज़ेदार आईडिया निकाला. उन्होंने एक सेमिनार ऑर्गनाइज़ किया जहाँ बोर्ड गेम मुफ्त में खेला जा सकता था. इसके कई पार्टिसिपेंट्स इसे खेलकर हैंरान हुए थे. उन्हें एहसास हुआ कि पैसे को समझना कितना आसान हो सकता हैं.

कैशफ्लो एक कामयाब गेम बन गया फिर चाहे वो प्रोडक्शन सेल्स में हो या फिर लोगों की मदद करने में.रॉबर्ट खुद को हर तरह से धनवान मानते थे. वो ढींगे नहीं मार रहे क्योंकि यही सच्चाई हैं. वो और उनकी फैमिली फाइनेंशियली अच्छा कर रहे हैं. रॉबर्ट अपने नॉलेज पर गर्व महसूस करते हैं. उनका दिमाग फाइनेंशियल जानकारी से भरा हैं. कुछ उन्होंने सेमिनार से सीखे और कुछ अपनी नाकामी से. वो अमीर इसलिए भी हैं क्योंकि वो बहुत दयालु हैं. रॉबर्ट ने अपने बुक्स और कैशफ्लो गेम से लोगों में अपने नॉलेज को बाँटा हैं. इससे उन्होंने काफी लोगों की मदद की.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments