(hindi) The Seven Principles for Making Marriage Work

(hindi) The Seven Principles for Making Marriage Work

Introduction

कई शादीशुदा जोड़े आखिर तलाक क्यों लेते हैं? खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जीने का क्या राज़ है? क्या शादी उतनी ही मुश्किल है जितनी दिखाई देती है?
हर शादी में उतार-चढ़ाव आते हैं. अपने लाइफ पार्टनर के साथ बहस करना गलत नहीं है? झगड़े हमेशा रहेंगे. जरुरी यह जानना है कि ये टकराव कैसे संभाली जाएं.
इस बुक में, आप उन सात principles को सीखेंगे जो कि एक शादी को चलाने की गारंटी दे सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी को प्यार का एहसास कराने के लिए जरुरी टिप्स भी सीखेंगे.
क्या आप सबसे अच्छा पार्टनर बनने के लिए तैयार हैं जो आप बन सकते हैं?

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

पहला प्रिंसिपल: अपने लव मैप्स (Love Maps) बढ़ाएं

आप जो कुछ भी अपने पार्टनर  के बारे में जानते हैं वो Love Maps हैं. आप अपनी पत्नी या अपने पति के लिए अपने दिल और दिमाग में जगह बनाते हैं. ये लव मैप आपको एक अच्छी और खुशहाल शादी की ओर ले जाते हैं. जानते हैं क्यों?

कपल्स (Couples), सालों साथ रहने के बाद, एक -दूसरे पर ध्यान देना बंद कर देते हैं. उन्हें लगता है कि अब यह जरुरी नहीं है. लेकिन आपको अपने साथी के बारे में सीखते रहना कभी बंद नहीं करना चाहिए. इससे पता लगता है कि आपको उनका कितना ख्याल है.

Love Maps के बिना, आप अपने साथी को असल में नहीं जान पाते। प्यार जानने से प्यार बढ़ता है. इससे कपल्स को शादी की समस्याओं से गुजरने के लिए जरुरी ताकत मिलती है.
अपने लव मैप्स को बढ़ाने का एक आसान तरीका है Questionnaire Game खेलना। आप और आपका पार्टनर बारी-बारी से एक – दूसरे से सवाल पूछ सकते हैं. यह सामान्य रूप से आपके रिश्ते या आपके जीवन के बारे में हो सकता है. आप इसे True or False गेम की तरह खेल सकते है.

गेम को और मजेदार बनाने के लिए हम इसमें पॉइंट्स जोड़ सकते हैं. आसान सवाल ,जैसे कि  “मेरा सबसे अच्छा दोस्त कौन है?” पर 1 पॉइंट मिलेगा. मुश्किल सवाल, जैसे “मेरी ideal जॉब क्या है?” पर 4 पॉइंट मिलेंगे।
गेम खेलते समय open-ended सवाल पूछना, बातचीत करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. Open-ended सवालों का जवाब सिर्फ “हाँ या ना” में नहीं दिया जा सकता है. आप अपने पार्टनर से पूछ सकते हैं कि वह आपके घर में क्या चीज़ बदलना पसंद करेगी। आपका पार्टनर आपसे पूछ सकता है कि उसे क्या लगता है कि उसकी जिंदगी में किस चीज़ की कमी है.

गेम्स के जरिए, अपने लव मैप्स को अपडेट करने से आपके पार्टनर को उसकी अहमियत का एहसास होगा। जवाबों को ध्यान से बिना कुछ भला-बुरा कहे सुनना बहुत जरूरी है. अपने पार्टनर को जानना एक ऐसा सफर होना चाहिए जो कभी ख़त्म ना हो. यह आपके रिश्ते को मजबूत करने का एक तरीका है.
आइये इस कहानी पर एक नज़र डालते हैं.

Rory एक बच्चों के डॉक्टर (Pediatrician) हैं, जो काफी ज्यादा काम करते हैं. उसके साथ काम करने वाले साथी उसे काफी पसंद करते थे. Rory एक खुशमिज़ाज और नरम दिल इंसान के रूप में जाने जाते थे. हालांकि, घर पर, Rory बिलकुल इसके उलट थे. वह अपने घरेलु जीवन में बिलकुल अलग रहते थे. Rory अपने परिवार के बारे में इतने अनजान थे कि उन्हें अपने कुत्ते का नाम भी मालूम नहीं था.

Rory की पत्नी, Lisa, परेशान रहा करती थी कि Rory मुश्किल से ही घर पर रहते हैं. उनके परिवार को ऐसा लगता था जैसे वह वहाँ है ही नहीं. विषेश रूप से Lisa काफी तकलीफ़ में थी. उसे अपने पति की कमी खलती थी. Lisa ने Rory के साथ फिर से जुड़ने की कोशिश की. हालांकि Lisa  की कोशिश ने उसे और भी तंग कर दिया। Lisa को इससे चोट पहुंची और वह गुस्सा थी. उसे लगा कि Rory के लिए उसकी और उसके परिवार की अब कोई अहमियत नहीं रह गयी.

एक कपल की तरह, वे एक- दूसरे के बारे में नहीं जानते थे. अगर उनके पास एक बढ़िया लव मैप होता तो बात कुछ और होती. Lisa जान पाती कि उसे अपना प्यार कैसे जताना है. वह Rory से साथ ज्यादा असरदार ढंग से बात कर पाती. बदले में, Rory भी अपनी पत्नी पर ज्यादा ध्यान देते. वह भावनाओं को समझ पाते क्योंकि वह जान जाते कि Lisa अपनी पूरी कोशिश कर रही है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

दूसरा प्रिंसिपल : अपने अंदर प्यार और प्रशंसा को बढ़ाए

लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों में प्यार और प्रशंसा दो बहुत जरुरी चींजें होती हैं. अगर आप अपने पार्टनर को पसंद नहीं करते हैं, तो आप एक साथ क्यों रहेंगे? शादीशुदा कपल्स अपने पार्टनर की कमियों और खामियों से परेशान हो सकते हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी उन्हें  लगता है कि उनका जीवनसाथी, आदर और सम्मान के लायक है. यह आपको नफरत करने से रोकता है.

अतीत मायने रखता है. अगर आप और आपका पार्टनर झगड़ रहे हैं तो इसका हल आपका अतीत है. बस एक दूसरे से अपने अतीत के बारे में पूछे. वापस अपने अतीत के बारे में सोचकर आपको अच्छा महसूस हो सकता है. आपको एक-दूसरे को यह याद दिलाने की जरूरत है कि आप एक कपल क्यों हैं.

हालांकि, अगर आप कोई भी अच्छी यादें नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो फिर यहाँ मुश्किल हो जाएगी. आपको बस बुरा समय ही याद आएगा. और इससे आपको समझ जाना है कि अब आप दोनों को अलग हो जाना चाहिए.
एक-दूसरे के लिए अपने दिल में प्यार और प्रशंसा पैदा करें. छोटी-छोटी बातों के लिए भी एक दूसरे की तारीफ करें. आपका बस एक छोटा-सा “थैंक यू” ही आपके जीवनसाथी को अच्छा महसूस करा सकता है. एक-दूसरे के लिए किये गए कामों को समझना और महसूस करना भी एक अच्छी बात है. क्या आपका पार्टनर ही हमेशा घर के कचरे को फेंकने जाता है? आप उसे यह बताइये कि इसके लिए आप उसके कितने एहसानमंद हैं.

अपने पार्टनर को अच्छा मह्सूस कराने के कुछ तरीके होते हैं. आप अपने पार्टनर में दिखाई देने वाली दस अच्छी बातों की एक लिस्ट बनाऐं. फिर, जब आपको उनकी कोई अच्छी बात नज़र आये तो उसे उसी समय नोट करें. और फिर, इस बात को जोर से कहें कि: “मैं किस्मत वाला हूँ जो मुझे ऐसा पार्टनर मिला है.” जब आपके झगड़े हों, तो अपनी बनाई हुई लिस्ट को जा कर देखें. यह आपको अपने पति या अपनी पत्नी के लिए आपकी अच्छी भावनाओं को याद रखने में मदद करेगा.

एक और तरीका यह है कि आप अपने अतीत के बारे  में गहराई से सोचें. इसके दो पार्ट हैं. पहला पार्ट, याद करें कि आप दोनों कैसे मिले और आपकी शुरुआत कैसे हुई थी. आप एक- दूसरे से अपनी पहली Date के बारे में पूछ सकते हैं. आपको एक दूसरे की सबसे अच्छी चीज़ क्या लगी थी? आपको कब लगा कि यही वो इंसान है जिसके साथ आप अपनी पूरी जिंदगी बिताना चाहेंगे? आपको अब उनकी किन चीजों की याद आती है जो वो पहले किया करते थे?

दूसरा पार्ट, इस पर बात करें कि आप दोनों शादी के बारे में क्या सोचते हैं. क्यों दूसरे कपल्स को इसमें ख़ुशी नज़र आती है? और क्यों कुछ लोगों को इसमें बस दुख ही नज़र आता है? आपकी शादी में सबसे खास बात क्या रही है?
चलिये वापस Lisa  और Rory  की कहानी पर चलते हैं. एक दिन, Lisa ने तय किया कि वह Rory को ऑफिस में जाकर सरप्राइज देगी. उसने कुछ स्वादिष्ट खाना पैक किया. वह बच्चों को भी साथ लेकर गयी. लेकिन जब Rory ने उन्हें वहाँ देखा, तो वह बहुत गुस्सा हो गया और Lisa पर चिल्लाया. वह क्या सोच रही थी? क्या Lisa  नहीं जानती थी कि वह उसे शर्मिंदा कर रही है?

जैसे ही Rory, Lisa पर चिल्ला रहा था, Rory का फ़ोन बजने लगा. उसका एक साथी डॉक्टर कॉल कर रहा था. अचानक ही Rory के भाव बदल गए. उसका चेहरा और आवाज नरम हो गए. वह शांत और ठीक था. लेकिन जब कॉल पर उसकी बात पूरी हो गयी, वह फिर से वैसा ही गुस्से में था. उसने नफरत भरी नज़रों से Lisa  की ओर देखा.

उस दिन Lisa  के अंदर कुछ बदलाव आया. उसे एहसास हुआ कि उसका पति दयालु है, पर उसके लिए नहीं. वह बच्चों को लेकर घर चली गयी. इसके बाद, Lisa ने अपने पति के बिना ही बाहर जाना शुरू कर दिया. उनके बीच तलाक की बात होने लगी.

कुछ दिनों बाद, उन्होंने मैरिज काउंसलर के पास जाने का फैसला किया। वे देखना चाहते थे कि क्या अभी भी उनकी शादी टूटने से बच सकती है. शुरू में, उन्हें इसका कोई फायदा नहीं हुआ. Lisa ने Rory से दोस्ताना रिश्ता बनाने की कोशिश की. लेकिन, Rory बिल्कुल भी कोशिश नहीं कर रहा था.

हालात में तब कुछ उम्मीद नज़र आयी जब उनसे उनके अतीत के बारे में पुछा गया. Rory ने उनकी पहली डेट के बारे में बताया. उस डेट की बातें बताते हुए उसका चेहरा चमक कर खिल उठा. यहाँ तक कि जब वह यह सब बता रहा था तब उन दोनों ने एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर थामा हुआ था. Lisa सचमुच मुस्कुराने लगी. उसे यह बात छू गयी कि Rory को कितना कुछ याद था. इस बात से साबित होता है कि वे अभी भी एक-दूसरे को पसंद करते थे .
मैरिज काउंसलर की मदद से, उनकी शादी टूटने से बच गयी. Rory ने ऑफिस में देर तक काम करने की आदत बदल ली. उसने अपने परिवार के साथ डिनर करना शुरू कर दिया. यहाँ तक कि वह Lisa के साथ फोक डांस प्रैक्टिस करने जाने लगा. दुःख और दर्द के बावजूद Rory और Lisa टिके रहे, और उन्होंने अपनी शादी को बचा लिया.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments