(hindi) The Power

(hindi) The Power

इंट्रोडक्शन

क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको एक राज़ बताऊँ? एक ऐसा राज़ जो आपकी जिंदगी को हमेशा के लिए बदल देगा. मुझे एक बुक से आपकी पहचान करवाने की परमिशन दीजिए जो आपको लाइफ के कई सीक्रेट सिखाएगी और आप जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए प्यार के ताकत का इस्तेमाल कैसे करें.

इस बुक में, आप एक ऐसे लॉ के बारे में सीखेंगे जो लॉ ऑफ़ ग्रेविटी से भी ज़्यादा ताकतवर हैं. ये पावर ऐसी ताकत हैं जो लाइफ की सारी रचनाओं का कारण हैं.  यही है प्यार की ताकत.

प्यार की ताकत को पूरी तरह यूज़ करने में आपकी हेल्प करने के लिए, ये बुक आपको सिखाएगी कि कैसे आपकी फीलिंग्स आपके हिसाब से लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन के नियम को मोड़ सकते हैं. एक बार जब आप थ्योरी को जान लेते हैं, तो आप प्रैक्टिकल स्टेप्स सीखेंगे जो आपको किसी भी गोल को बनाने और उसे हासिल करने में हेल्प करेगा.

जब आप पावर को कैसे यूज़ करना हैं, वो सीख लेंगे, तो आप अपनी लाइफ में प्यार, पैसा, और जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसे अपनी ओर खिंच सकते हैं.
इस बुक का लास्ट चैप्टर, आपको पावर ऑफ़ फ्रीक्वेंसी के बारे में बताएगी और कैसे आप अपनी खुद की फ्रीक्वेंसी एडजस्ट करके सभी पॉजिटिव चीज़ों को अपने लाइफ में खींच सकते हैं, ये भी बताएगी.

इस समरी में, आप सीखेंगे कि लाइफ में सब कुछ मुमकिन हैं, आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं.

पॉवर है क्या?

लाइफ में, दोनों पॉजिटिव और नेगेटिव साइड होते हैं. अगर कोई शख्स ऐसी लाइफ जीता हैं जो पॉजिटिव एनर्जी से भरपूर हैं तो वह खुश और सक्सेसफुल होगा. लेकिन, अगर कोई दूसरा शख्स खुद को नेगेटिव बातों से घेरने का फैसला करता है, तो उसका लाइफ खुशहाल नहीं होगा, वो दुखी रहेगा, और बिलकुल खुश नहीं होगा.

एक सीक्रेट पॉवर हैं कि पहला शख्स खुद को पॉजिटिव चीजों के साथ खुद को घेर लेता था. यही हैं प्यार की ताकत. जैसे आप पॉवर ऑफ़ ग्रेविटी को नकार नहीं कर सकते, वैसे ही आपको कभी भी प्यार की ताकत को अनदेखा नहीं करना चाहिए.

आप भी प्यार के कारण ही हैं, आप जो काम करते हैं, उससे प्यार क्यों करते हैं और आपके सपने बड़े क्यों हैं?

उन सभी इन्वेंशन के बारे में सोचिए जिसे इंसान ने बनाए हैं.  इंसान के हॉबी और हुनर के कारण ही ये सब इन्वेंशंस हुए हैं. अगर आप अपने लाइफ में किसी चीज़ से प्यार नहीं करते, तो आप हर सुबह उठकर काम पर नहीं जाते या आप जो काम करते हैं वो हर दिन नहीं करते.

अगर प्यार ही वो रास्ता हैं जिससे आप अपने लाइफ में  जो कुछ चाहते हैं वो पा सकते हैं तो आपके पास पहले से ही सब कुछ क्यों नहीं है? जवाब आसान है, मेरे दोस्त. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने लाइफ के हर दिन और हर सेकंड में प्यार के ताकत का यूज़ नहीं किया है.

जब आप हमेशा प्यार की ताकत को यूज़ करते हैं, तो आपके पास सब कुछ खिंचा  चला आता हैं. 'लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन' यानि 'आकर्षण का नियम' कहता है कि आप जो भी देते हैं, आपको अपनी लाइफ से वही वापस मिलता हैं. अगर आप दुनिया में प्यार फैलाते हैं, तो आपको अपने हेल्थ, अपने काम और अपने पर्सनल लाइफ से बहुत सारा प्यार और पॉवर मिलेगा.

एक औरत थी, हम उन्हें नाम देते हैं- सारा . उनकी लाइफ बहुत मुश्किलों से भरी हुई थी. उनकी शादी को बीस साल हो चुके थे और उनका अपने पति के साथ बहुत ही ख़राब रिश्ता था.

बीस साल की मुश्किल ज़िंदगी के बाद, उनके पति ने उन्हें छोड़ दिया था और बच्चों की देखभाल के लिए पैसे भी नहीं दिये थे.

सारा के पास पैसे नहीं थे और पूरी तरह टूटने के बावजूद कभी भी दुनिया में किसी के खिलाफ कोई गुस्सा या बुरा महसूस नहीं किया. उन्होंने हमेशा अपने थॉट्स और फीलिंग्स को पॉजिटिव रखने की कोशिश की, भले ही उनका अपना लाइफ बहुत बुरे दौर से गुज़र रहा था.

हालाँकि उनके हस्बैंड एक बेहद बुरे इंसान थे लेकिन सारा ने उनके बारे में कभी बुरा नहीं कहा. वो हमेशा पॉजिटिव इरादों के साथ उनके बारे में बात करती थी. वो सबको बताती थी कि वो एक परफेक्ट आदमी से शादी करने और यूरोप की सड़कों पर घूमने का सपना देख रही हैं.

सारा के पास यूरोप का सफर करने के लिए पैसे नहीं थे, लेकिन उन्होंने किसी तरह से पासपोर्ट ले लिया था और वहां जाने के लिए छोटी-मोटी चीज़ों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया था.

क्योंकि वो प्यार की एनर्जी फैला रही थी और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का इस्तेमाल करके अपनी लाइफ से वो सब हासिल करना चाहती थी जिसकी उन्हें अपने लाइफ में तलाश थी, सारा की एक अच्छे इंसान से मुलाकात हुई जिनसे उन्होंने जल्द ही शादी कर ली. और पता हैं क्या?

उनका नया पति स्पेन से है, जिसके कारण सारा को यूरोप में जाने का मौका मिला और यूरोप में रहने का मौका भी. वो अब स्पेन में एक ऐसे घर में रह रही हैं जिसके सामने समुन्दर हैं. क्या ये उनके सपने का सच होना नहीं हैं?

अगर आप प्यार के पॉवर को यूज़ करते हैं, तो आप भी अपने लाइफ में कुछ भी हासिल कर सकते हैं. हर चीज के बारे में परेशान होने के बजाय, अपने लाइफ में हर पल प्यार करने की कोशिश कीजिए और अपने आसपास पॉजिटिव vibe या एनर्जी भेजिए. आपको इससे इतनी ज़्यादा पॉजिटिविटी मिलेगी, जितना आपने कभी अपने सपने में भी नहीं देखा होगा. यही है प्यार का पॉवर.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

द पॉवर ऑफ़ फीलिंग्स

फीलिंग्स या महसूस करना ही एक ऐसा काम हैं जिसे हम हमेशा नॉन स्टॉप कर रहे होते हैं. जब आप सोते हैं, तो आप सोचना बंद कर सकते हैं, लेकिन तब भी ठंडा, गर्म, खुश या परेशान महसूस करना नहीं छोड़ते हैं.

आपमें दोनों अच्छी और बुरे फीलिंग्स हो सकते हैं. अगर आपके लाइफ में भरपूर प्यार हैं , तो आपमें अच्छे फीलिंग्स ज़्यादा होंगे. लेकिन, अगर आप अपने लाइफ में प्यार की ताकत का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आप में सिर्फ बुरे फीलिंग्स ही भरे होंगे.

आप जैसा महसूस करते हैं वो आपके लाइफ को वैसा ही बनाता हैं. जब आप ज़्यादा अच्छी फीलिंग्स रखने की कोशिश करते हैं, तो आपमें पॉजिटिव सोच ज़्यादा होती हैं. और, आप ज़्यादा पॉजिटिव रिजल्ट्स पा सकते हैं क्योंकि लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन हमेशा अपना काम कर रहा होता हैं.
इमेजिन कीजिए कि आप एक कंपनी में काम कर रहे हैं और हर दिन आपके अंदर एक ही सोच आती हैं “मुझे मेरा बॉस पसंद नहीं है.” चाहे वो कुछ भी करे, ये सोच आपको अपने बॉस के बारे में हमेशा नेगेटिव महसूस करने के लिए कहता हैं. इससे आप उसके साथ अपना रिश्ता बुरा कर लेंगे, भले ही वो आपसे अच्छा बनने की कोशिश क्यों न करें.

लेकिन, अगर आप जागते हैं और इस सोच के साथ अपना दिन शुरू करते हैं  “मेरी कंपनी में मेरे कलीग्स सबसे अच्छे हैं,” तो सब कुछ बदल जाएगा.

आप हर दिन एक्साइटेड और ज़्यादा प्रोडक्टिव होकर काम करने जाएंगे. आपकी अपनी कंपनी में सभी के साथ आपके संबंध भी बेहतर होंगे.

आपको क्या लगता है कि सबसे अच्छा सिनेरियो कौन सा हैं? पहला या दूसरा?

बेशक, दूसरा सिनेरियो सबसे अच्छा हैं. सिर्फ इसलिए कि आप एक पॉजिटिव सोच और एक पॉजिटिव फीलिंग के साथ काम करने जाते हैं, आपका वर्क एक्सपीरियंस  पूरी तरह से बदल जाता हैं. आपके काम करने की जगह तो वही हैं लेकिन पॉजिटिव होने से सब कुछ बदल जाता हैं.

आपको अपने लाइफ के बारे में सिर्फ ठीक महसूस नहीं करना है, बल्कि अच्छा और पॉजिटिव महसूस करना हैं. अगर आप खुद में सच्चाई के साथ पॉजिटिव फीलिंग्स नहीं ला पा रहे हैं तो आप प्यार की ताकत और लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन का यूज़ नहीं कर सकते.

इसलिए, आज से, अपने लाइफ में ज़्यादा पॉजिटिव फीलिंग्स लाने की प्रैक्टिस शुरू कीजिए, और याद रखिए कि ऐसा करने से, आप खुशियाँ, अच्छी हेल्थ और ज़्यादा पैसे लाने के लिए लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को अपनी ओर खिंच रहे हैं.

पॉवर एंड क्रिएशन

पिछले चैप्टर में, आपने सीखा कि जैसी लाइफ आप चाहते हैं, उसके लिए प्यार और फीलिंग्स बहुत ही ज़रूरी हैं. इस चैप्टर में, आप उन स्टेप्स को जानेंगे जो आपके बिज़नस, पर्सनल लाइफ या हेल्थ के मामले में वो सब पाने में हेल्प करेगा जिनकी आपको चाहत हैं.

पहला स्टेप है इमेजिन करना. आपको नीचे बैठने की जरूरत हैं, अपना सारा ध्यान फोकस कीजिए, फिर इमेजिन कीजिए,  आप जो चाहते हैं वो करने की कोशिश कीजिए.
दूसरा स्टेप है इसे महसूस करना. अपने इमेजिनेशन में प्यार के पॉवर को यूज़ करने की कोशिश कीजिए. आप जिसे प्यार करते हैं, आपको जिस काम से प्यार हैं, और आपको चीज से प्यार हैं, आपको अपने फीलिंग्स में इन सबको रखने की जरूरत हैं.
आखिरी स्टेप है हासिल करना. आप इमेजिन करते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आपको किस से प्यार हैं , लॉ ऑफ़ नेचर यानि  प्रकृति का नियम अपना जादू बिखेरना शुरू कर देगा ताकि आपको वो सब मिल जाए.

आइए एक दूसरी औरत का एग्जाम्पल लेते हैं जिसे हम एमी नाम देते हैं. एमी ने कॉलेज से ग्रेजुएशन किया, और वो जॉब के लिए कोशिश कर रही थी. वो महीनों तक जॉब ढूंढ रही थी लेकिन कोई भी जॉब नहीं मिली.

सबसे मुश्किल काम जो उन्होंने अपने स्ट्रगल के दौरान किया था वो था एक जॉब का इमेजिन करना जबकी उनके पास कभी भी जॉब नहीं थी. हर दिन वो अपनी डायरी में लिखती थी कि वो फ्यूचर में मिलने वाली किसी भी जॉब के लिए खुश और एहसानमंद हैं. उन्होंने सोचा कि इससे उनकी ज़िंदगी बदल जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

फिर एक दिन, एमी को कुछ ऐसा एहसास हुआ जिसने सब कुछ बदल दिया. उन्होंने महसूस किया कि अगर वो जॉब्स के लिए इतनी ज़्यादा कोशिश कर रही हैं, तो वो  दुनिया को बता रही है और जोर देकर कह रही है कि वो बेरोजगार हैं. तो, लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन सिर्फ उन्हें ज़्यादा बेरोजगारी देगा.

एमी ने अपनी सोच और फीलिंग्स को बदलने का फैसला किया. इसलिए, उन्होंने अपना लाइफ ऐसे जीना शुरू कर दिया जैसे कि उनके पास पहले से ही जॉब थी.

एमी ने हर रोज सुबह जल्दी उठने के लिए अपना अलार्म सेट किया, जैसे जॉब्स वाले लोग करते हैं. अपनी डायरी में ये लिखने के बजाय कि वो अपनी फ्यूचर की जॉब के लिए एहसानमंद हैं, उन्होंने लिखा कि वो अपनी जॉब में कितनी खुश थी और वो अपने अच्छे कलीग्स के लिए भी बहुत एहसानमंद हैं.

एमी ने अपनी नई जॉब के लिए अपने ड्रेस की भी प्लानिंग की और सैलरी के सेविंग के लिए बैंक अकाउंट भी खोले.

दो हफ़्तों में ही एमी को अपने एक दोस्त से कॉल आ गई जिसमें उसने एमी के साथ काम करने की इच्छा जताई. वो अपने जॉब इंटरव्यू में गई, अपना बेस्ट इंटरव्यू दिया और जॉब भी मिल गई. अब, उन्हें अपने ख़यालों के जॉब के बजाय उस जॉब के साथ जीने का मौका मिल रहा था जिसे वो अपनी डायरी में लिखती थी.

पॉवर ऑफ़ क्रिएशन का सही यूज़ करने के लिए, आपको एमी की तरह ही करने की ज़रूरत हैं. अपनी इमेजिनेशन को सपोर्ट करने के लिए अपने लाइफ में जो कुछ भी हैं उसका यूज़ कीजिए. इसमें कोई भी आइटम जैसे कि पिक्चर्स और रूटीन्स हो सकते हैं, जो भी आपके पास हैं.

अपने गोल को इमेजिन करना हमेशा याद रखिए, इसे महसूस कीजिए, अपनी इमेजिनेशन को सपोर्ट करने के लिए प्रॉप्स का यूज़ कीजिए और दुनिया के जादू का असर देखिए.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments