(hindi) It’s Called a Breakup Because It’s Broken: The Smart Girl’s Breakup Buddy

(hindi) It’s Called a Breakup Because It’s Broken: The Smart Girl’s Breakup Buddy

इंट्रोडक्शन

क्यों लोगों को अपने पास्ट relationship से उभर पाना मुश्किल लगता है? क्यों कुछ लोग एक रिश्ते के टूट जाने पर भयंकर डिप्रेशन में चले जाते हैं? वहीं,  दूसरे लोग breakup का इस्तेमाल एक नयी शुरुवात करने और खुद को बदलने के लिए एक मौके की तरह करते हैं।

हम सभी अपनी जिंदगी में एक या दो बुरे breakup से गुज़रे हैं, आप अकेले नहीं हैं। आप अपने ex को भूल जायेंगे, और सबसे अच्छी बात ये है कि आप ऐसा करना आज से ही शुरू कर सकते हैं।

इस बुक में, आप उन तीन जरूरी बातें जानेंगे जो ब्रेकअप से बाहर आने के लिए असरदार तरीके से आपकी मदद कर सकती हैं. इन् तीन जरूरी बातों से, आप अपने अतीत से बाहर निकल कर आगे बढ़ पाएंगे और अपने आप से और ज्यादा प्यार करने लगेंगे. आप सीखेंगे कि क्यों आपको अपने Ex. के पास कभी भी वापस लौटकर नहीं जाना चाहिए।

यह बुक आपकी सबसे अच्छी दोस्त बनेगी।

इसे ब्रेकअप इसलिए कहते है क्योंकि यह ब्रेक हो चुका  है.

यह समझाना बहुत जरुरी है कि जब कोई रिश्ता टूट चुका हो तो उसे फिर से जोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. यह मत कहिये कि आप बहुत लंबे समय से एक साथ हैं. मत कहिये कि आप हमेशा के लिए एक-दूसरे के लिए बने थे. आपका रिश्ता किसी वजह से टूटा है. अपने आप को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहने के लिए मजबूर मत कीजिये जो आपके साथ कोई फ्यूचर नहीं देखता है.

क्या आप जानना चाहते हैं कि ब्रेकअप क्यों इतने दर्द भरे होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जिनको हम कुछ लंबे समय से जानते हैं, उनसे हमें आसानी से लगाव हो जाता है.  हम चीज़ों से गोंद  की तरह चिपक जाते है भले ही यह हमारे लिए अच्छे न हो. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अनजान लोगों से डरते हैं.  हमें डर रहता है कि हमारे लिए यह व्यक्ति “वो” नहीं है.

शायद आपको यह चिंता हो सकती है, कि अगर आपको उसके जितना अच्छा कोई और कभी नहीं मिला तो क्या होगा? आपके दुःख में कौन आपके साथ होगा? क्या होगा अगर आप जो ख़ालीपन महसूस कर रहे हैं वह कभी दूर नहीं हुआ तो? ये सभी जायज और डरावने सवाल हैं. लेकिन यह जान लें कि इनका जवाब आपका ex तो बिलकुल भी नहीं है.

इस सच्चाई का सामना करें, क्योंकि जिंदगी इसी तरह से चलती है.  कुछ लोग हमारी ज़िंदगी में किसी मोड़ पर बस गुड बाय कहने के लिए ही आते हैं. ऐसा केवल रोमांटिक कपल्स पर ही लागू नहीं होता है. जिंदगी में दोस्त भी अचानक आते हैं फिर अचानक से ही दूर चले जाते हैं।

यह कुछ समय के लिए यह बहुत ज्यादा दर्द देता है. दर्द बहुत गहरा होगा और आप इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर पाएंगे. आपके सामने बहुत सारे सवाल रह जायेंगे. लेकिन खुद को बेवकूफ़ मत बनाइये. रिश्ता ख़त्म हो गया क्योंकि वह टूट गया था. कितने भी आँसू इसे वापस नहीं ला पाएंगे. इंतज़ार मत कीजिये. यह हो चुका है.कहानी ख़त्म.

आपके टूटे दिल को ठीक होने में वक़्त लगेगा. इसके लिए कोई शॉर्टकट नहीं है.  लेकिन खुद को याद दिलाते रहें कि क्योंकि आपका रिश्ता ख़त्म हो चुका है इसका ये मतलब नहीं है कि जिंदगी भी ख़त्म हो गयी है. आप में अभी बहुत ताकत है. आप शानदार और खूबसूरत हैं.

आप ब्रेकअप से तभी उभर पाएंगे जब आप अपने आप के बारे में अच्छा महसूस करना शुरू करेंगे. जब हमें दरअसल अपने present में होना चाहिए, हम अपने past को याद करते रहते हैं. हमें ऐसा करना बिल्कुल छोड़ देना चाहिए.

आपको अपने अतीत को जाने देना होगा और दर्द से उभरना होगा. ब्रेकअप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसके बाद एक आज़ादी महसूस करते हैं. क्या यह अच्छा नहीं होगा कि अभी आप सिर्फ खुद से प्यार करें ? और फिर जब आप तैयार हों, आप किसी ऐसे की तलाश कर सकते हैं जो सचमुच आपके लायक हो.

ग्रेग की एक गर्लफ्रेंड है जिसका नाम रेचल है, जिससे वह पागलों की तरह प्यार करता था. हालांकि, उसने गौर किया कि रेचल अपने ऑफिस में एक colleague के साथ बहुत करीब हो रही है. वह लड़का और रेचल अक्सर घूमते-फिरते रहते थे. वह लड़का लंबा और दिखने में अच्छा था इसलिए ग्रेग insecure फील करने लगा.

एक दिन, ग्रेग ने, रेचल और उस लड़के को रेचल के घर के दरवाज़े के बाहर kiss करते हुए देख लिया। ग्रेग ने उस वक्त कुछ नहीं किया. उसने खुद को यह तसल्ली देकर समझा लिया कि शायद उस लड़के के मुँह में कुछ अटक गया था, और रेचल बस उसकी मदद कर रही थी.

आपने देखा, जब आप किसी के साथ प्यार में होते हैं, आप उनके लिए बहाने बनाने लगते हैं.  जब ग्रेग ने उससे पूछा कि क्या वे अभी भी कपल(couple) हैं, रेचल ने कहा हाँ. क्योंकि ग्रेग उससे बहुत प्यार करता था इसलिए उसने इस पर भरोसा कर लिया. ग्रेग यह नहीं मानना चाहता था कि उनका रिश्ता टूट गया है. वह खुद से कहता रहा कि वह इसे ठीक करने का तरीका ढूँढ लेगा.

वो  दिन आया जब रेचल ने ग्रेग को बताया कि वह न्यूयॉर्क जा रही है. इत्तेफ़ाक़ से, उसके ऑफिस वाला handsome लड़का भी वहीं रहता था.
ग्रेग यह मानने को तैयार नहीं था कि उसकी गर्लफ्रेंड उसे धोखा दे रही है. उसने रेचल को रोकने के लिए फिल्मों जैसी पागल हरकतें करने की सोची. उसे लगा कि वह रेचल के घर के बाहर एक बूम बॉक्स लेकर खड़ा हो जायेगा. जैसे फिल्मों में हीरो करता है, है ना? इससे जरूर रेचल फिर से ग्रेग से प्यार करने लगेगी.

लेकिन फिर ग्रेग ने उससे ब्रेकअप करने का फैसला कर लिया। उसे उम्मीद थी कि ऐसा करने से रेचल उनके रिश्ते को और ज्यादा seriously लेगी. ग्रेग के दिमाग में यह बात पक्की थी कि इससे रेचल रुक जाएगी. उसे लगा कि रेचल को यह बात समझ आ जाएगी कि वह बहुत बड़ी गलती कर रही है. फिर रेचल न्यूयॉर्क नहीं जाने का फैसला करेगी, और वो दोनों हमेशा एक साथ खुश रहेंगे.

ग्रेग को अभी भी उम्मीद थी, जबकि यह साफ था कि रेचल आगे बड़ गयी चुकी थी. ग्रेग को यह जानकर बड़ी निराशा हुई कि इस रिश्ते को ख़त्म करने में रेचल को कोई दिक्कत नहीं थी.

ग्रेग हैरान था. जैसा उसने सोचा था, चीजें बिलकुल उसके हिसाब से नहीं हुई. हताश होकर ग्रेग ने रेचल से उसे वापस अपना बॉयफ्रेंड बनाने की भीख मांगी. लेकिन सब कोशिशें बेकार हो गयी. ग्रेग एक बेचारा, और चिपकू ex (Ex boyfreind) सा लगने लगा, जिसकी अपनी कोई अहमियत नहीं थी. वह खुद को  एक ऐसे इंसान पर थोपने लगा, जो न उससे प्यार करता है और न उसकी इज़्ज़त करता है.

इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि वहां से चले जाओ. कम से कम इससे ग्रेग बेवकूफ़ तो नहीं लगेगा. अफ़सोस, हम में से सभी नहीं जानते कि कब छोड़ देना है. हम ज्यादातर ग्रेग की तरह ही करते हैं, किसी से भीख मांगने लगते हैं कि वो भी हमसे प्यार करे.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

पहला रूल (Commandment ): दो महीने तक उससे ना मिलें और ना ही बात करें

ब्रेकअप के बाद आपको पहली चीज़ क्या करनी चाहिए? अपने ex के साथ सारे contact खत्म कर लें. साठ दिनों का समय बहुत ज्यादा लग रहा होगा, पर आपको ऐसा ही करने की जरुरत है. इस समय के दौरान बिलकुल भी बातचीत नहीं होनी चाहिए. अपने Ex. से  न मिलने से आपको हालात पर काबू पाने का एक मौका मिलता है. यह आपको खुद के लिए बेहतर फैसले लेने में मदद करेगा. यह आपको भावनाओं में बहने से भी रोकेगा जिससे आपको ब्रेकअप से उभरने में मदद मिलेगी.

शायद आपको लग रहा होगा की यह आपसे नहीं होगा. लेकिन जरा सोचो इस बारे में। आखिर में बातचीच पूरी तरह से बंद हो ही जाएगी. आप हमेशा के लिए एक-दूसरे के जीवन में नहीं बने रह सकते. एक-दूसरे से कोई भी contact ना तो आपकी शर्तों पर होगा और ना ही आपके ex की शर्तों पर. आखिरकार आप दोनों में से कोई एक, दूसरे से परेशान होकर थक जायेगा. इसलिए, आप वो बेचारा, मायूस, हताश-निराश Ex मत बनिए. आप इससे कई बेहतर हैं. आप इससे कहीं ज्यादा deserve करते हैं.

भले ही अब आप उसके साथ सिर्फ दोस्त ही बने रहना चाहते हैं, तब भी आपको दो महीने का ब्रेक चाहिए. अगर आपका ex सचमुच दोस्त बनना चाहता है, तो वह आपके स्पेस(space) की जरुरत को समझेगा और उसकी इज़्ज़त करेगा. इस दौरान आपको खुद के साथ समय बिताने का मौका देगा. आप अपनी एनर्जी को ज्यादा जरूरी  कामों में लगा पाएंगे क्योंकि अभी तक आपने रिश्ते में बंधे होने की वजह से उन्हें नज़रअंदाज़ किया था। आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि इस रिश्ते में रहने के दौरान आपने अपने कितने दोस्तों के साथ संपर्क खो दिया.

इस दो महीने के ब्रेक को एक बुरी आदत के रूप में देखते हैं जिसे आपको छोड़ने की जरूरत है. अगर आप सिगरेट छोड़ने की कोशिश कर रहे थे, तो आप सिगरेट पीने वालों के साथ नहीं घूमेंगे. आप सिगरेट नहीं खरीदेंगे. आप अपने दोस्तों को भी सिगरेट पीने के लिए मना करेंगे. आप ऐसी किसी भी चीज़ से बचेंगे जो आपको सिगरेट की याद दिला सकती है.
इसी तरह, आपको अपने ex को देखने या उससे मिलने के बहाने बनाकर खुद को तकलीफ देना और  सताना बंद करना होगा. उसका मैसेजे आया कि नहीं, यह देखने के लिए पागलों की तरह बार-बार अपना फ़ोन चैक करना छोड़ दें. जितना समय आप पहले अपने रिश्ते को देते थे, अब आपको वही समय खुद पर खर्च करने की जरुरत है.

ऐसा करने के लिए, एक लिस्ट(List) बनायें कि इन दो महीनों के ब्रेक में आप क्या करने वाले हैं. हर दिन अपने मन में  आने वाली बातों, विचारों और भावनाओं को अपनी नोटबुक में नोट करते जायें. आगे फ्यूचर में यह आपके काम आएगा. कैसे? क्योंकि आपको याद दिलाने के लिए यह आपके पास होगा कि कैसे आपने ब्रेकअप को झेला और उसका सामना करके उससे बचकर बाहर निकले.

आप ऐसा भी कर सकते हैं कि अपने ex की एक सबसे अच्छी और एक सबसे बुरी तस्वीर लें. और फिर  उसके अच्छे और बुरे गुणों की लिस्ट(List) बनाएं. इससे आपको यह बात पता लगने में मदद मिलेगी कि आपके ex में सब अच्छाइयाँ ही नहीं थी, वह परफेक्ट नहीं था. इससे आपको उसकी बुराइयों का भी पता लगेगा. आप देखोगे कि आपके ex में भी कमियाँ और ख़ामियाँ थी.

कैरल और उसका बॉयफ्रेंड , डाइलन, चार सालों से डेटिंग(dating) कर रहे थे. वे दोनों एकसाथ रहे और अब वे शादी की planning पर बात कर रहे थे. यह ध्यान रखना जरूरी है कि डाइलन एक बहुत ही खराब परिवार से आता है. हालांकि कोइ भी परिवार परफेक्ट (perfect) नहीं होता, डाइलन का परिवार एक बहुत बड़ा बोझ था. उसके भाई – बहन कई वजहों से अक्सर जेल जा चुके थे.

एक बार तो, डाइलन की बहन को शराब पीकर गाड़ी चलाने पर गिरफ्तार कर लिया गया था. डाइलन का परिवार उसकी जामनत करवाने के पैसे नहीं दे सका. इसलिए, कैरल ने उसकी जमानत करवाई. डाइलन के परिवार ने उसके पैसे लौटा देने का वादा किया, जो उन्होंने पूरा नहीं किया. डाइलन के पिता भी तीन सालों से जेल में थे. इसकी वजह से कैरल और डाइलन ने शादी करने में बहुत लंबा समय लिया. डाइलन चाहता था कि उसके पिता भी उनकी शादी में शामिल हो। इसलिए कैरोल इंतज़ार करने के लिए मान गयी।

जब डाइलन के पिता जेल से छूटे, डाइलन ने कैरल से एक favour माँगा. उसने पूछा कि अगर उसके पिता तीन महीनों के लिए उनके साथ ही रह सकें तो. यह वो समय था जब उसके पिता पेरोल पर थे. उनका तलाक हो चूका था इसलिए वे कहीं नहीं जा सकते थे. कैरल मान गयी क्योंकि वह एक अच्छी बहू बनना चाहती थी.

और इस तरह, कैरल दरअसल उसके परिवार का खर्चा उठा रही थी. कैरल ने सबकुछ किया जो वह उनकी मदद करने के लिए कर सकती थी. आप कैरल के लिए happy ending  की उम्मीद करेंगे. हालांकि, तीन महीने बाद, डाइलन कैरल के साथ बैठा और उसने कहा कि अब वह उससे प्यार नहीं करता है.

जाहिर है, कैरल को गहरा सदमा लगा. उसका दिल टूट गया और उसे लगा कि उसका बहुत फायदा उठाया गया है. लेकिन बाद में यह गुस्से में बदल गया. डाइलन और उसका परिवार कैसे उसका फायदा उठा सकते हैं? उसने हमेशा उनका भला किया. जब डाइलन ने घर छोड़ा, कैरल ने सोच लिया कि अब वह उससे कभी बात नहीं करेगी.

कुछ महीने बाद, कैरल को पता लगा कि डाइलन ने एक लड़की को (pregnant) कर दिया है. और आखिरकार उनकी शादी कोर्ट में हो गयी. कैरल को बड़ी राहत महसूस हुई. जबकि पहले वह डाइलन की पत्नी बनने का इंतज़ार नहीं कर पा रही थी. यहाँ तक कि वह उस परिवार का हिस्सा बनने की सोचने लगी थी.

लेकिन वह ब्रेकअप – और समय- ने उसे एक बात का एहसास कराया. कैरल दुखी हो गयी होती. उसके परिवार ने उसे एक बैंक अकाउंट की तरह यूज़ किया. कैरल को भी एहसास हो गया कि डाइलन कोई प्रिंस चार्मिंग नहीं था, जिसके होने की कैरल को उम्मीद थी.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments