(hindi) The Adventure of the Engineer’s Thumb

(hindi) The Adventure of the Engineer’s Thumb

हमारी करीबी दोस्ती के दौरान, मेरे दोस्त शरलॉक होम्स के सामने जितने भी केस आये, उनमें से सिर्फ दो ही मेरे द्वारा उसके सामने लाये गए थे, जिसमे से एक था मिस्टर हैदर्ली का अंगूठा और दूसरा कर्नल वॉरबटन का पागलपन. इनमें से दूसरा वाला ज्यादा मुश्किल था, लेकिन पहले वाला इतना अजीब और ड्रामेटिक था कि शायद उसे रिकॉर्ड में लाना ज्यादा जरूरी है, यहाँ तक की इसने मेरे दोस्त को भी बहुत कम सुराग दिए, उसके उस जासूसी हुनर के बावजूद जिसकी बदौलत उसे अच्छे परिणाम मिले हैं।

मुझे लगता है कि इस कहानी को एक से ज्यादा बार अखबार में छापा गया है, लेकिन, ऐसी कहानियाँ एक पेज पर आधे कॉलम में छपने से उस तरह असरदार नहीं होतीं जिस तरह तब होती है जब फैक्ट्स धीरे धीरे आपके सामने आते है, और जैसे जैसे नयी जानकारी आपको पूरे सच की तरफ लेकर जाती है वैसे वैसे रहस्य से पर्दा गिरने लगता है। उस वक्त के हालात ने मुझपर एक गहरा असर छोड़ा है और दो साल होने के बाद भी उसका असर काम नहीं हुआ है।

ये 89’ की गर्मियों की बात है, मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ था, जब वे घटनायें हुई जिनके बारे में मैं आपको अभी बताने वाला हूँ। मैं अपनी सिविल की प्रैक्टिस के लिए लौट आया था और होम्स को उसके बेकर स्ट्रीट वाले घर में छोड़ आया था, हालांकि मैं उससे मिलने जाता रहता था और कभी कभी मैं उसे उसकी Bohemian वाली आदतों को छोड़ने और हमसे आकर मिलने के लिए बोलता था. मेरी प्रैक्टिस बढ़ गयी थी और क्योंकि मैं पैडिंगटन स्टेशन से ज्यादा दूर नहीं रहता था, मेरे पास वहाँ के कई अफसर भी इलाज के लिए आते थे। उनमे से एक ऐसा आदमी था, जिसका मैंने लंबे समय से चल रही एक दर्दनाक बीमारी का इलाज किया है, वह कभी भी मेरी तारीफ करते थकता नहीं था और हर उस पीड़ित इंसान को मेरे पास भेजता, जिसे वह भेज सकता था।

एक सुबह, सात बजने से थोड़ा पहले, मैं नींद से उठा गया जब मेरी मेड ने दरवाज़ा खटखटाया और बताया कि पैडिंगटन स्टेशन से दो आदमी आये हैं और वे कंसल्टिंग रूम में मेरा इंतज़ार कर रहे है। मैंने जल्दी से कपड़े पहने और नीचे गया, क्योंकि मेरे अनुभव की वजह से मुझे पता था कि रेलवे के केस कभी भी मामूली नहीं होते। जैसे ही मैं नीचे उतरा, मेरा पुराना सहयोगी, गार्ड, कमरे से बाहर आया और अपने पीछे का दरवाज़ा कस कर बंद कर दिया।
“मैं उसे यहाँ ले आया हूँ,” उसने अपने अँगूठे को अपने कंधे पर रखते हुए धीरे से कहा; “वह ठीक है।”

“तो फिर क्या बात है?” मैंने पूछा, क्योंकि उसे देख कर लग रहा था जैसे उसने किसी अजीब से प्राणी को मेरे कमरे में बंद कर रखा है।
“यह एक नया मरीज़ है,” उसने धीरे से कहा। “मैंने सोचा उसे खुद ही यहाँ ले आऊं; ताकि वो भाग ना सके। यहाँ है वो, पूरी तरह सही सलामत। अब मुझे चलना चाहिए, डॉक्टर; मुझे भी आपकी तरह अपने काम पर जाना है।” और वह भरोसेमंद इंसान चला गया, बिना मुझे थैंक यू बोलने का मौका दिए।

मैं अपने कंसल्टिंग रूम के अंदर गया और एक आदमी को वहाँ बैठे हुए देखा. उसने एक heather tweed का सूट पहना हुआ था, साथ में एक मुलायम कपड़े की कैप, जिसे उसने मेरी किताबों के ऊपर रखा हुआ था। उसने अपने एक हाथ पर रूमाल बाँधा हुआ था, जो पूरी तरह खून से सना हुआ था। वह जवान था, मेरे ख्याल से है 25 साल का होगा, उसका चेहरा मजबूत और मर्दाना था; लेकिन वो बिलकुल मुरझाया हुआ लग रहा था और ऐसा लग रहा था मनो जैसे कोई आदमी बड़ा बेचैन और तकलीफ में हो, और अपनी सारी ताकत लगाकर उसे सहन कर रहा हो।

“इतनी सुबह-सुबह आने के लिए माफ़ी चाहता हूँ, डॉक्टर,” उसने कहा, “लेकिन कल रात मेरे  साथ एक बहुत बुरा हादसा हुआ। मैं सुबह ट्रैन से आया, और जब मैंने पैडिंगटन स्टेशन पर पूछा की आस पास कोई डॉक्टर कहाँ मिलेगा, तब एक सज्जन आदमी मुझे यहाँ छोड़ गए. मैंने मेड को एक कार्ड दिया था, लेकिन मुझे लगता है उसने वो साइड वाली टेबल पर ही छोड़ दिया।”

मैंने वह कार्ड उठाया और देखा। “मिस्टर विक्टर हैथरली, हाइड्रोलिक इंजीनियर, 16A, विक्टोरिया स्ट्रीट (3rd फ्लोर).” ये मेरे सुबह के मेहमान का नाम, पेशा और पता था। “माफ़ी चाहता हूँ, मैंने आपको इंतज़ार करवाया,” मैंने अपनी लाइब्रेरी-चेयर पर बैठते हुए कहा। “मैं समझता हूँ कि आप अपनेपनी रात के सफर से सीधा आये है, और मैं जनता हूँ, यह बड़ा बोरिंग हैं।”

“ओह, मेरी रात को बोरिंग नहीं कह सकते,” वह बोला और हंस पड़ा। वह अपनी चेयर पर झुकते हुए और खुद को हिलाते हुए वह जोर से हंसा। इस हंसी को देखकर मेरा सारा मेडिकल का ज्ञान जाग गया.
“रुक जाओ ! मैं चिल्लाया; “अपने आप को संभालो!” मैंने जग में से थोड़ा पानी निकला.

हालांकि, इससे कुछ फर्क नहीं पड़ा। उसे एक ऐसे पागलपन का दौरा पड़ा था जो किसी बड़े संकट के आने और उसके गुजर जाने के बाद होता है। कुछ देर बाद वह अपने असल रूप में आया, थका और सुस्त चेहरा लिये।
“मैं खुद को बेवक़ूफ़ बना रहा था,” वह हांफते हुए बोला।
“बिलकुल भी नहीं। इसे पी लो।” मैंने पानी में थोड़ी ब्रांडी मिलाई, और उसे पीने के बाद उसके मुरझाये चेहरे पर थोड़ी रंगत आयी।
“अब ठीक है!” उसने कहा। “और अब, डॉक्टर, शायद आपको मेरा अंगूठा देखना चाहिए या कहो की उस जगह को जहाँ अंगूठा हुआ करता था।”

उसने अपना रूमाल हटाया और अपना हाथ निकाला। उसे देखकर मेरा मजबूत दिल भी दहल गया. वहाँ चार उभरी हुई उँगलियाँ थी और एक भयंकर लाल, स्पंजी जगह जहाँ अंगूठा होना चाहिए था। उसे या तो काटा गया था या फिर जड़ से उखाड़ा गया था.
“हे भगवान!” मैं चिल्लाया, “ये बहुत गहरा जख्म है। जरूर बहुत खून बहा होगा।”

“हाँ, बहा था। उसके बाद मैं बेहोश हो गया था और मुझे लगता है मैं काफी देर तक होश में नहीं था। जब मुझे होश आया, मैंने देखा कि तब भी खून बह रहा था, इसलिए मैंने इसे अपने रूमाल से कसकर कलाई पर बाँध लिया और इसे एक लकड़ी का सहारा दे दिया।”
“बहुत अच्छा! आपको एक सर्जन होना चाहिए था.”
“देखो, ये हाइड्रोलिक्स की बात है और यह मेरे काम के दायरे में ही आता है।”
“ये एक बहुत भारी और नुकीली चीज से हुआ है।” घाव को देखते हुए मैंने कहा.

“एक बड़े चाकू जैसी चीज से,” उसने कहा.
“मुझे लगता है ये एक एक्सीडेंट है। है ना?”
“बिलकुल भी नहीं।”
“क्या! एक जानलेवा हमला?”
“हाँ बिल्कुल।”
“आप मुझे डरा रहे हो।”
मैंने उस घाव को साफ किया, दवाई लगाई और आखिर में रुई से उसे ढका और पट्टी से बांध दिया. वह बिना हिले पीछे बैठा रहा, बस कभी कभी अपने होठ काट लेता था।
“कैसा लग रहा है?” मैंने अपना काम पूरा करके पूछा।
“बहुत अच्छा! आपकी ब्रांडी और पट्टी के बाद, मैं एक नए इंसान जैसा महसूस कर रहा हूँ. मैं बहुत कमजोर था, लेकिन मुझे एक अच्छी डील मिली थी.”
“शायद अभी आपको उस मामले के बारे में नहीं बात करनी चाहिए। ये बात जरूर तुम्हे बहुत परेशान कर रही है।”

“अरे नहीं, अब नहीं। अब शायद मुझे ये सब पुलिस को बताना पड़ेगा; लेकिन ये हम दोनों के बीच की बात है, अगर मेरा घाव इतना गहरा नहीं होता तो, मुझे लगता है वे मेरी बात नहीं मानते, क्योंकि ये बहुत असाधारण सी बात है और इसे साबित करने के लिए मेरे पास ज्यादा सबूत भी नहीं है; और अगर वो मेरी बात मान भी ले, तो जो भी सबूत मैं उनको दूंगा वो इतने साफ़ नहीं है की मुझे लगता इंसाफ हो पायेगा।”

“हा! मैंने कहा, “अगर यह कोई  ऐसी मुश्किल है जिसे आप हल करना चाहते हैं, तो पुलिस के पास जाने से पहले मैं आपको अपने दोस्त मिस्टर शरलॉक होम्स  के पास जाने की सलाह दूँगा.”
“ओह, मैंने उनके बारे में सुना है,” उसने जवाब दिया, “और मुझे बेहद ख़ुशी होगी अगर वे इस मामले को अपने हाथ में लें, हालांकि, मुझे पुलिस के पास भी जाना होगा. क्या आप मुझे उनसे मिलवा सकते हैं ?”

“हाँ बिलकुल.  मैं तुम्हें खुद उनके पास लेकर जाऊँगा।”
“मैं आपका एहसानमंद रहूँगा.”
“हम कैब बुला लेते हैं और साथ चलते हैं। हम उनके साथ नाश्ता करने के लिए समय से पहुंच जायेंगे। क्या आप अभी चल पाएंगे ?”
“हाँ; जब तक मैं उन्हें अपनी कहानी नहीं बता देता, मुझे चैन नहीं आएगा।”
“फिर तो मेरा नौकर कैब बुला लेगा और मैं तुरंत आपके पास आता हूँ.” मैं भागकर ऊपर गया, अपनी पत्नी को जल्दी से कहानी बताई और पांच मिनट के अंदर हम कैब में थे, और मैं एक नए मेहमान के साथ बेकर स्ट्रीट के लिए चल पड़ा.

शेरलॉक होम्स मेरी उम्मीद के मुताबिक, ड्रेसिंग गाउन पहने अपने सिटिंग-रूम में आराम से अख़बार पढ़ता हुआ, ब्रेकफास्ट से पहले वाली पाइप पी रहा था,  जो उसके कल के बचे हुए सिगार के टुकड़ों से बना हुआ था। उसने शांति से अपने मिलनसार अंदाज में हमारा स्वागत किया, उसने ताजे अंडे और रेशर मंगाए और हमारे साथ खाना खाया। जब हमने नाश्ता कर लिया, उसने हमारे नए मेहमान को सोफे पर बैठाया, उसके सर के नीचे एक तकिया रखा, और उसके पास एक ब्रांडी और पानी से भरा क्लास रख दिया।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

यह आसानी से दिख रहा है कि आपके साथ कोई मामूली घटना नहीं घटी है, मिस्टर  हैदर्ली ।” उसने कहा। प्लीज आराम से लेट जाएं और इसे अपना ही घर समझें। जो भी आप बता सकते हैं हमें बताएं लेकिन जब आपको थकान महसूस हो तो रुक जाएं और बीच-बीच में ब्रांडी पीते हुए अपनी एनर्जी बनाए रखें।

“थैंक यू,” मेरे पेशेंट ने कहा, “लेकिन जब से डॉक्टर ने मेरी पट्टी की है तब से मैं नया सा महसूस कर रहा हूँ, और मुझे लगता है आपके ब्रेकफास्ट ने मुझे बिल्कुल ठीक कर दिया है। मैं कोशिश करूंगा कि आपका ज्यादा कीमती समय ना लूँ , तो अब मैं अपना अजीबोगरीब अनुभव बताता हूँ।”

होम्स अपनी बड़ी सी आर्मचेयर पर बैठ गया, चेहरे पर गंभीर भाव लिए हुए, जो उसकी उत्सुकता को छिपा रहे थे, जबकि मैं उसके सामने बैठ गया और हमने चुपचाप वह अज़ीब कहानी सुनी जो हमारे मेहमान ने हमें सुनाई।

उसने कहा, “मैं आपको बता दूँ कि मैं एक अनाथ हूँ और मेरी शादी नहीं हुई है, मैं लंदन में अकेला ही रहता हूँ। पेशे से मैं एक हाइड्रोलिक इंजीनियर हूँ और मुझे अपने काम का बहुत अच्छा खासा एक्सपीरियंस है, जो मैंने 7 साल वेनर एंड मैथेसन (venner & matheson) में काम करके हासिल किया है, जो ग्रीनविच की एक जानी मानी फर्म है। 2 साल पहले मेरी रिटायरमेंट और मेरे पिता की मृत्यु के बाद मुझे अच्छा पैसा मिला, मैंने बिज़नेस शुरू करने का फैसला लिया और विक्टोरिया स्ट्रीट में एक चेम्बर भी ले लिया।

“मेरा मानना है सभी को अपने बिजनेस का पहला अनुभव बड़ा बोरिंग लगता है। मुझे भी ऐसा ही लगा। 2 सालों में मुझे तीन कंसल्टेशन और एक छोटा मोटा काम ही मिल पाया, अपने पेशे से मैं बस इतना ही कर पाया। मेरी कमाई सिर्फ 27 यूरो और 10 सेंट रही। हर दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मैं अपने बंद चेंबर में कस्टमर का इंतजार करता, फिर मेरा दिल बैठने लगा और मुझे लगने लगा कि मेरी प्रैक्टिस अब आगे नहीं चल पायेगी।

“हालांकि कल, जब मैं ऑफिस से निकालने वाला था, मेरे क्लर्क ने बताया कि एक जेंटलमैन मेरा इंतजार कर रहा है और वह मुझसे किसी काम के सिलसिले में मिलना चाहता है। वह अपने साथ एक कार्ड भी लाया था, जिस पर ‘कर्नल लाइसेंडर स्टार्क’ नाम लिखा था। उसके पीछे पीछे कर्नल खुद भी चला आया, जो मीडियम हाइट का था पर बहुत ही पतला। मुझे नहीं लगता मैंने इतना पतला आदमी पहले कभी देखा था। उसके पूरे चेहरे पर बस नुकीली नाक और ठोड़ी ही दिख रही थी और गाल अंदर धंसे हुए थे। उसका पतला शरीर नेचुरल लग रहा था ना की किसी बीमारी के कारण क्योंकि उसकी आँखों में चमक, चाल में तेजी और व्यवहार में आत्मविश्वास था। वह साधारण पर साफ कपड़े पहना हुआ था, उसकी उम्र, मेरे हिसाब से 30 से 40 के बीच रही होगी।
“‘मिस्टर हैथरली’ उसने कुछ जर्मन सी लगने वाली ज़ुबान में कहा। मुझे आपकी सिफारिश की गयी है, मिस्टर  हैदर्ली , आप ना हीं सिर्फ अपने काम में अच्छे हो बल्कि किसी राज़ को राज़ रखना भी जानते हो।

मैंने खुश होकर धन्यवाद किया जैसा कोई भी ऐसी तारीफ सुनकर करता। क्या मैं जान सकता हूँ किसने आपको मेरी सिफारिश की?
“‘वैसे, शायद इस वक्त यह अच्छा होगा कि मैं आपको उसका नाम ना बताउं। उसी ने मुझे बताया कि आप अनाथ हो, बैचलर हो और लंदन में रहते हो।
“‘यह बात सही है,’ मैंने कहा; लेकिन मुझे माफ करें मैं नहीं समझ पा रहा कि इस सबका मेरे पेशे से क्या लेना देना। मुझे लगता है आप मुझसे किसी काम के सिलसिले में मिलना चाहते थे?’
“‘बिल्कुल ऐसा ही है। लेकिन आपको पता चलेगा कि मैं जो कुछ भी कह रहा हूँ वह कोई बेकार की बात नहीं है। मेरे पास आपके लिए आपके ही पेशे से जुड़ा काम है, पर उसके लिए बात को सीक्रेट रखना होगा – बिल्कुल सीक्रेट, आप समझे, और जाहिर है, इसकी उम्मीद हम एक ऐसे इंसान से ही कर सकते हैं जो अकेला रहता है, बजाय उस इंसान के,  जो पूरे परिवार के साथ रहता हो।

“‘अगर मैं बात को सीक्रेट रखने का वादा करता हूँ, मैंने कहा, ‘ तो आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं कि मैं ऐसा ही करुंगा।’
“उसने बड़े गौर से अपनी तीखी नजरों से देखा जब मैं अपनी बात कह रहा था, मुझे लगता है मैंने कभी ऐसी शक और सवालों से भरी आँखें नहीं देखी थी।
“‘तो फिर आप वादा करते हो? आखिर में उसने कहा।
“‘हाँ  मैं वादा करता हूँ। ‘

“‘आपको पूरी तरह चुप्पी रखनी होगी काम से पहले, काम के दौरान और उसके बाद भी, इसके बारे में कहीं भी कोई शब्द नहीं कहना है।’
“‘मैं पहले ही अपनी जबान दे चुका हूँ।’

“‘बहुत बढ़िया। ‘ वह अचानक उठा, और बिजली की तेजी से कमरे को पार करते हुए उसने दरवाज़ा खोला। बाहर का पैसेज खाली था।
“‘ सब ठीक है.’  वापस आते हुए उसने कहा। ‘मैं जानता हूँ कि कभी-कभी क्लर्कों को जानने की उत्सुकता होती है कि उनके मालिक क्या कर रहे हैं। अब हम बेफिक्र होकर बात कर सकते हैं। उसने अपनी कुर्सी मेरी तरफ खिसकायी और फिर से अपनी तेज और सोच विचार करती हुई नजरों से देखने लगा।

“उस दुबले पतले आदमी की अजीब सी हरकतों को देखकर, एक नफरत का भाव, और कुछ डर सा मेरे अंदर उठने लगा। मेरे एक क्लाइंट को खोने का डर भी मुझे अपनी बेचैनी दिखाने से रोक नहीं पाया।
“‘ कृपा करके अपना काम बताएं,  सर,’ मैंने कहा ; ‘मेरा समय कीमती है।’ यह कहने के लिए भगवान मुझे माफ करें,  लेकिन यह बात मेरी ज़ुबान पर आ गई।
“‘एक रात के काम के लिए 50 सोने के सिक्के कैसा रहेगा?’  उसने पूछा.

“बहुत बढ़िया। ”
“‘मैंने कहा एक रात का काम है पर यह 1 घंटे से ज्यादा का नहीं होगा। मुझे बस आपकी राय चाहिए थी एक हाइड्रोलिक स्टाम्प मशीन के बारे में, जो खराब हो गयी है। अगर आप हमें बता दें कि इसमें क्या गड़बड़ है, हम इसे खुद ही ठीक कर लेंगे। इस काम के बारे में आप क्या सोचते हैं?’
“‘काम तो हल्का ही लगता है और दाम अच्छा है।

“‘ बिल्कुल। हम चाहते हैं कि आप आज रात की आखिरी ट्रेन से ही आ जायें।
“‘कहाँ”’
“‘आइफोर्ड, बर्कशर में। यह एक छोटी सी जगह है, ऑक्सफ़ोर्डशर के बॉर्डर पर, औररेडिंग के सात मील के दायरे में वहां पैडिंगटन से एक ट्रेन आती है जो आपको 11:15 पर वहां पहुंचा देगी।
“‘बहुत बढ़िया।’
“‘मैं गाड़ी लेकर आपको लेने पहुंच जाऊँगा।’
“‘तो हम ड्राइव करेंगे?’
“‘हाँ, हमारी छोटी सी जगह शहर से कुछ दूर है। यह आईफोर्ड स्टेशन से 7 मील की दूरी पर है।’
तब तो हम मुश्किल से ही वहां आधी रात तक पहुंच पाएंगे। मेरे ख्याल से मुझे वापसी के लिए भी कोई ट्रेन नहीं मिलेगी। मुझे मजबूरन वहां रात को रुकना पड़ेगा।
“‘हाँ, हम आसानी से तुम्हें रहने की जगह दे सकते हैं।‘
“‘यह बड़ा अजीब है। क्या मैं किसी और वक्त नहीं आ सकता?’

“”हमने यही सबसे बेहतर समझा कि आप देर से आओ। आपकी असुविधा की भरपाई के लिए ही हम आपको इतना अच्छा पैसा दे रहे हैं, एक नौजवान और अनजान आदमी को, एक ऐसी फीस जिससे आपके पेशे के बढ़िया से बढ़िया जानकार आदमी की राय खरीद सकते हैं। फिर भी अगर आप इस काम से अपने हाथ पीछे खींचना चाहते हैं तो इसके लिए अभी भी आपके पास काफी समय है।’

“मैंने उन 50 सोने के सिक्कों के बारे में सोचा, और सोचा कि इससे मेरा कितना भला होगा। ‘बिल्कुल नहीं, मैंने कहा, आप जैसा चाहेंगे वैसे ही होगा। हालांकि मैं थोड़ा और साफ-साफ समझना चाहूँगा कि आप मेरे से क्या करवाना चाहते हैं।’
“‘जरूर। यह नेचुरल सी बात है कि इसे राज रखने का वचन, जिसकी हमें आपसे उम्मीद है, ने आपके अंदर उत्सुकता जगा दी है। मैं नहीं चाहता कि, मैं बिना सब कुछ आपके सामने रखे, आप से किसी भी चीज के लिए हाँ कहलवा लूँ। मैं समझता हूँ कोई भी हमारी बातें नहीं सुन रहा होगा?’

“‘बिल्कुल नहीं।’
“‘तो बात कुछ ऐसी है। शायद आप जानते होंगे कि मुल्तानी मिट्टी बहुत कीमती होती है, और यह इंग्लैंड में सिर्फ एक दो जगहों पर ही पायी जाती है।
“‘हाँ मैंने उसके बारे में सुना है।’

“‘कुछ समय पहले मैंने एक छोटी सी जगह खरीदी- बहुत छोटी सी-रेडिंग के 10 मील के दायरे में। किस्मत से मेरे एक खेत में मुल्तानी मिट्टी का भंडार मिला। हालांकि जांच करने के बाद पता चला कि यह ज्यादा बड़ा नहीं है, और इससे जुड़े दो बड़े भंडार दाएं और बाएं तरफ है ,लेकिन दोनों ही मेरे पड़ोसियों की जमीन पर है। वो भोले लोग इस बात से बिल्कुल अनजान थे कि, उनकी जमीन में सोने की खान जैसा कीमती कुछ है, जाहिर है, मैं उनकी जमीनें खरीदना चाहता था, इससे पहले कि उन्हें इसकी कीमत पता चल जाए, लेकिन दुर्भाग्य से मेरे पास उतने पैसे नहीं थे। मैंने कुछ दोस्तों को यह राज बताया, उन्होंने सुझाया कि हमें अपने छोटे से भंडार पर ही चुपके से काम करना चाहिए और इस तरह हम कुछ रकम जुटा लेंगे जिससे हम अपने पड़ोसियों की जमीन खरीद पाएंगे।

अब हम कुछ समय से ऐसा ही कर रहे हैं, इस काम में मदद के लिए हमने एक हाइड्रोलिक मशीन लगवाई। यह मशीन जैसा कि मैंने पहले भी बताया, बिगड़ गई है, इस पर हमें आपकी मदद चाहिए। हम अपने राज को बड़ी सावधानी से छुपा कर रखते हैं, लेकिन अगर किसी को पता चल जाता है कि हमारे छोटे से घर पर हाइड्रोलिक इंजीनियर आ जा रहे हैं, तो जल्दी ही पता लगाना शुरू कर देंगे, और तब, अगर वह राज सबके सामने आ जाता है तो हमारे सारे मंसूबों पर पानी फिर जाएगा। इसलिए हमने आपसे वचन लिया है कि आप किसी भी इंसान को नहीं बताएंगे कि आप आज रात आईफोर्ड जा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि मैंने सारी बात साफ-साफ बता दी है।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments