(hindi) The Adventure of the Speckled Band

(hindi) The Adventure of the Speckled Band

पिछले आठ सालों में मैंने अपने दोस्त शरलॉक होम्स के तौर-तरीकों को स्टडी किया हैं. उनमें से कुछ 70 अजीब केसेस में मैंने जो नोट्स लिखे थे, उन्हें देखकर मैंने गौर किया कि कुछ केस तकलीफ देने वाले, कुछ हंसाने वाले, और कुछ तो बहुत ही अटपटे थे, लेकिन कोई भी केस सिंपल नहीं था. ये, शरलॉक का, अपने काम के लिए प्यार था, न कि सम्पत्ति बढ़ाने का जरिया. वो ऐसे किसी भी केस के इन्वेस्टीगेशन में हाथ नहीं डालता था जो अजीब या शानदार न हो. इन सब अलग-अलग केसेस में से, मुझे याद नहीं कि किसी केस में वो सारी बातें थी जिसे शरलॉक अपने केसेस में ढूंढ़ता था, जो सरी के फैमिली, स्टोक मोरान के रॉयलॉटखानदान के केस से जुडी थी.

ये उन शुरुवाती दिनों की बात थी जब हम बेकर स्ट्रीट में रूम शेयर करते थे और बैचलर लाइफ जीते थे,  मैंने शरलॉक के साथ काम करना शुरू किया ही था. शायद मैंने उस केस का रिकॉर्ड रखा हैं, पर उस दौरान मुझसे वादा लिया गया था कि मैं इस केस को सीक्रेट रखूँगा. पिछले ही महीने मैं इससे आज़ाद हुआ हूँ क्योंकि जिनके साथ मैंने ये वादा किया था, वे अपने वक्त से पहले ही गुज़र गई. अब शायद वो टाइम आ गया हैं जब मैं सबके सामने सच्चाई को ला सकता हूँ. मैं जानता हूँ कि डॉ. ग्रिम्सबी रॉयलॉट की मौत का सच, इस मामले का उतना नुकसान नहीं कर सकती जितना इसके बारे में फैली हुई अफवाह नुकसान पहुंचा रही हैं.
83 साल के, अप्रैल के शुरुवाती दिनों की, एक सुबह की बात हैं जब मैं अपने नींद से उठा तो देखा कि शरलॉक होम्स मेरे बेड के साइड में तैयार होकर खड़ा था. लेट उठना उसका रूल था और घड़ी की सुई बता रही थी कि अभी तो सिर्फ सवा-सात बजे थे. मैंने उसे हैरान होकर अपनी पलकें झपकाते हुए देखा. मैं थोड़ा नाराज़ भी हुआ क्योकिं मैं भी अपनी आदतों का पक्का था.

” तुम्हें इस वक्त जगाने के लिए माफ़ी चाहता हूँ वॉटसन,” उसने कहा.” लेकिन आज के दिन की यहीं बात हैं, मिसेज़ हडसन को आज जल्दी उठना पड़ा, उन्होंने मुझे उठाया और मैंने तुम्हें उठाकर अपना बदला लिया.”

“क्या हुआ, आग लगी हैं क्या?”

“नहीं, एक क्लाइंट हैं. लगता हैं कोई यंग लेडी काफी हड़बड़ी में हैं जो मुझसे मिलना चाह रही हैं. वो सिटींग रूम में मेरा इंतज़ार कर रही हैं. सुबह के इस वक्त अगर कोई लेडी शहर में भटककर सोये हुए लोगों को जगा रहीं हैं, तो मुझे लगता हैं कि ज़रूर कोई अर्जेंट बात होगी. अगर ये मामला इंटरेस्टिंग निकला तो मुझे यक़ीन हैं कि तुम भी इसे शुरु से ही फॉलो करना चाहोगे. चाहे जो भी बात हो, मैंने सोचा कि मैं तुम्हें भी बुला लूँ और ये मौका दूँ.

” मेरे दोस्त, ये मौका मैं किसी भी हाल में नहीं छोडूंगा.”

मुझे और कोई बात इतनी ज़्यादा ख़ुशी नहीं देती जितनी मुझे होम्स के प्रोफेशनल इंवेस्टीगेशंस को फॉलो करने में और उन बातों की तारीफ करने में मिलती थी जिससे वो तेज़ी से नतीजों पर पहुँच जाता था, जल्दी से अंदाज़े लगा लेता था और फिर भी उसके सामने जो भी प्रॉब्लम आती थी उनमें लॉजिक ढूंढ़कर ही उन्हें सुलझाता था.  मैंने जल्दी से अपने कपड़े बदले और कुछ ही मिनटों में सिटींग रूम में अपने दोस्त का साथ देने पहुँच गया. वहाँ काले कपड़े पहने और अपने चेहरे को ढक कर एक लेडी खिड़की के पास बैठी थी. हम दोनों को देखकर वो कुर्सी से उठ खड़ी हुई.

“गुड-मॉर्निंग, मैडम,” होम्स ने खुशी से कहा. “मेरा नाम शरलॉक होम्स है. ये मेरे करीबी दोस्त और सहयोगी डॉ. वॉटसन हैं. इनके सामने आप वैसे ही फ्री होकर बात कर सकती हैं जैसा आप मुझसे करना चाहती हैं. हा ! मुझे ये देखकर खुशी हुई कि मिसेज़ हडसन कितनी समझदार हैं, उन्होंने आपके लिए ये आग जलाई हैं. प्लीज, इस आग के करीब बैठिए, मैं आपके लिए एक कप गर्म कॉफी मंगवाता हूँ. मैं देख रहा हूँ कि आप काँप रही हैं.”

“यह कंपकपी ठंड के कारण नहीं हैं,” लेडी ने अपनी सीट को बदलते हुए धीमी आवाज़ में कहा.

“फिर क्या?”

“यह डर के कारण है मिस्टर होम्स, दहशत हो रही हैं मुझे.” ये कहते हुए उन्होंने अपने चेहरे से पर्दा उठाया और हम देख सकते थे कि वो वाकई बुरी हालत में थी. चेहरे से वो काफी थकी हुई लग रही थी, उनका रंग उड़ गया था और आँखे ऐसी डरी हुई लग रही थी जैसे कोई शिकार की गई जानवर की आँखें हो. उनके चेहरे और बॉडी को देखकर लगता था कि उनकी उम्र कोई तीस साल की रही होगी, लेकिन उनके बाल अभी से ही सफेद हो गए थे और उनके एक्सप्रेशन से लग रहा था कि वे परशान थी. होम्स ने लेडी पर फ़ौरन अपनी तेज़ नज़रें घुमाई.

“आपको डरना नहीं चाहिए,” शरलॉक ने आगे बढ़कर, उनकी हिम्मत बढ़ाने के लिए हाथ थपथपाते हुए कहा. “मुझे इसमें कोई शक नहीं कि हम जल्द ही आपके मामले को ठीक करेंगे. मैं देख रहा हूं आप आज ही सुबह ट्रेन से आई हैं.”

“आप मुझे पहचानते हैं?”

“नहीं, लेकिन मैंने आपके बाएं ग्लव् की हथेली में रिटर्न टिकट के आधे भाग को देखा. आप आज बहुत सुबह-सुबह निकली थी, और आप कच्चे रास्ते से होकर, कुत्ता-गाड़ी में स्टेशन पर पहुंची हैं.”

लेडी ने मेरे दोस्त शरलॉक को घूर कर देखा.

“माय डियर मैडम, इसमें कोई राज़ की बात नहीं हैं.” शरलॉक ने मुस्कुराते हुए कहा. “आपकी जैकेट के लेफ्ट बाजू में कम से कम सात जगहों में कीचड़ लगी हुई है. ये निशान बिल्कुल ताजा हैं. एक कुत्ता-गाड़ी ही हैं जो उस तरह से कीचड़ फेंकती है और वो भी तब जब आप ड्राइवर के राइट साइड की ओर बैठते हैं. ”

“आपके जो भी कारण हैं, आप पूरी तरह से सही हैं,” लेडी ने कहा. “मैं छह बजे से पहले घर से निकली हूँ, छ: बीस में लेदरहेड पहुंची, और वॉटरलू से पहली ट्रैन लेकर यहाँ आई. सर, मैं इस स्ट्रेस को अब और बर्दाश्त नहीं कर सकती ; अगर ऐसा ही रहा तो मैं पागल हो जाऊंगी. मेरे पास ऐसा कोई नहीं जिसके पास मैं जा सकूँ – कोई भी नहीं है सिवाय एक के जो मेरी परवाह करता हैं लेकिन वो बेचारे मेरे किसी काम के नहीं हैं. मैंने आपके बारे में सुना है मिस्टर होम्स, मैंने मिसेजफ़ैरिंटॉश से आप के बारे में सुना है जिनकी आपने ज़रूरत पड़ने पर कभी मदद की थी. मुझे आपका पता उन्हीं से ही मिला हैं. ओह, सर, क्या आप मेरी मदद नहीं कर सकते? कम से कम जिन काले अँधेरे बादलों ने मुझे घेर रखा हैं उसमें ही कोई रोशनी डाल दीजिए. अभी तो मेरे हालात ऐसे नहीं हैं कि मैं आपकी सर्विस के बदले में कुछ दे सकूँ लेकिन एक महीने या छह हफ्ते में मेरी शादी हो जाएगी. फिर मेरी सम्पत्ति का कंट्रोल मेरे हाथों में होगा और तब मैं आपका उधर उतार पाउंगी.”

होम्स अपनी डेस्क की ओर मुड़ा, उसे खोलकर एक छोटी सी केस-बुक निकाली और उसमें इनफार्मेशन देखा.

” फ़ैरिंटॉश,” शरलॉकने कहा. “आह हाँ, मुझे ये मामला याद है, ये एक ओपल टियारा का मामला था. मुझे लगता है कि ये तुम्हारे आने से पहले की बात थी, वॉटसन. मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि मैडम, मैं आपके मामले की उसी तरह केयर करूँगा जैसे मैंने आपके दोस्त के मामले में की थी. और, जहां तक इनाम की बात हैं, मेरा काम ही मेरा इनाम है, इस काम में मेरे जितने भी खर्चे होंगे, जब भी मौका मिले आप चाहे तो उसे चुका सकती हैं. और, अब आप प्लीज़ अपनी सारी बात बताइए ताकि हम आपके मामले में कोई राय बना सकें.”

हमारे मेहमान ने कहा, “आह! मेरी हालत की ज़िम्मेदार मेरा डर और मेरा शक हैं. इनके पीछे क्या कारण हैं, ये साफ़ ही नहीं हैं. कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जो इतनी मामूली हैं कि जिनसे मैं कोई सलाह मांग सकती थी, उन्हें भी लगता हैं कि ये एक डरी हुई औरत की सोच हैं और कुछ भी नहीं. वो ऐसा मुझसे कहते तो नहीं हैं लेकिन मैं उनके टालमटोल करती नज़रों को पढ़ सकती हूँ. मैंने सुना है, मिस्टर होम्स, कि आप इंसान के दिल की गहराई में छिपे बेहिसाब बुराई के परतों को भी देख सकते हैं. आप मुझे सलाह दीजिए कि कैसे मैं उन खतरों के बीच चलूँ जो मुझे घेरे हुए हैं.”

“मैं आपकी बात ध्यान से सुन रहा हूँ, मैडम.”

“मेरा नाम हेलेन स्टोनर है, और मैं अपने सौतेले पिता के साथ रहती हूँ, जो इंग्लैंड के सबसे पुराने सैक्सन परिवार में से एक के आखिरी वारिस है. ये सरी के वेस्टर्न बॉर्डर पर स्टॉक मोरन के रॉयलट्स हैं.”

होम्स ने अपना सिर हिलाया. “ये नाम मेरे लिए जाना पहचाना हैं, ” शरलॉक ने कहा.

“एक समय में ये फैमिली इंग्लैंड में सबसे अमीर था, और उनकी जायदाद नार्थ में बर्कशायर और वेस्ट में हैम्पशायर के बॉर्डर तक फैली हुई थी. हालाँकि, पिछले सौ सालों में, एक के बाद एक चारों वारिस ऐयाश और पैसे उड़ाने वाले मिज़ाज़ के निकले. और, आखिर में फैमिली को खत्म करने में जो भी रही सही कसर थी, वो एक जुआरी ने पूरी कर दी. कुछ एकड़ जमीन के और दो सौ साल पुराने घर के सिवाय कुछ भी नहीं बचा. ये घर भी भारी -भरकम उधार के बोझ तले गिरवी पड़ी हुई हैं.

आखिरी जमींदार ने जैसे-तैसे वहां एक खानदानी भिखारी के जैसे ज़िन्दगी जी, लेकिन उनके इकलौते बेटे जो कि मेरे सौतेले पिता हैं, उन्होंने सोचा कि उन्हें नए हालातों के हिसाब से चलना चाहिए. ये सोचकर उन्होंने एक रिश्तेदार से एडवांस पैसे लिए जिससे उन्होंने मेडिकल की डिग्री हासिल की और वे कलकत्ता चले गए. अपनी शख्सियत के दम पर और अपने स्किल के कारण उन्होंने कलकत्ता में बहुत बड़ी प्रैक्टिस बना ली थी.  हालांकि, उनके घर में हुई कुछ डकैतियों के कारण, एक बार गुस्से में उन्होंने अपने बटलर को पीट-पीट कर मार डाला था जिसके बाद किसी तरह से वे फाँसी से बचे थे. जिस तरीके का वो केस था, उन्हें काफी टाइम तक जेल में रहना पड़ा जिसके बाद वे उदास और निराश होकर इंग्लैंड लौट आए.

“जब डॉक्टर रॉयलॉट इंडिया में थे तो उन्होंने मेरी माँ से शादी कर ली थी. उन दिनों मेरी माँ, मिसेज़ स्टोनर, बेंगल आर्टिलरी के मेजर-जनरल स्टोनर की यंग विधवा थी. मेरी बहन जूलिया और मैं जुड़वाँ बच्चे थे, और मेरी माँ की दूसरी शादी के दौरान हम दोनों सिर्फ दो साल के थे. हमारी माँ के पास काफी पैसा था जो एक साल में 1000 पाउंड से कम नहीं था. हमारी माँ ने वसीयत में इन पैसों का हक मिस्टर रॉयलॉटको दिया था और हम सब उन्हीं के साथ रहते थे.

ये इंतज़ाम हुआ था कि उन पैसों में से कुछ पैसे हम दोनों बहनों को हमारी शादी के बाद हर साल दिया जाएगा. इंग्लैंड लौटने के कुछ टाइम बाद मेरी मां गुज़र गई. आठ साल पहले क्रेव के पास एक ट्रैन एक्सीडेंट में वो गुज़री थी. उसके बाद, डॉ. रॉयलॉट ने लंदन में डॉक्टरी की प्रैक्टिस फैलाने की कोशिश छोड़ दी और स्टॉक मोरन में अपने पुराने खानदानी घर में हमें खुद के साथ रखने के लिए ले गए. मेरी माँ ने जो पैसे छोड़े थे, वो हम सभी की ज़रूरतों के लिए काफी था और ऐसा लगता था कि हमारी खुशियों के बीच अब कुछ नहीं आ सकता.”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

“लेकिन, इन दिनों हमारे सौतेले पिता में भारी बदलाव आ चुका था. हमारे पड़ोसी जो पहले स्टॉक मोरन के रॉयलॉट को देखकर बहुत खुश होते थे, उनके साथ दोस्ती बढ़ाने और एक-दूसरे के घर आने-जाने के बजाय, मिस्टर रॉयलॉट ने खुद को अपने घर में बंद कर लिया था. वे शायद ही कभी घर से बाहर निकलते थे, उन झगड़ों की बात तो छोड़ ही दीजिए जो वे उनके रास्ते में आने वालों के साथ करते थे. उनके खानदान के मर्दों के मिज़ाज़ में जो हिंसा और क्रूरता भरी थी, वो मेरे सौतेले पिता के मामले में तो और भी ज़्यादा था. मेरा मानना हैं कि सालों अकेले रहने के कारण ऐसा हुआ था. कितने ही भयंकर लड़ाई-झगड़े हुए जिनमें से दो मामले पुलिस-कोर्ट में जा कर ख़त्म हुए और वे गांव वालों के डर का कारण बन गए थे. वहां के लोग इन्हें  देखकर ही भाग जाते हैं क्योंकि ये बहुत ताकतवर हैं और उनका अपने गुस्से पर कोई काबू नहीं हैं.

“पिछले हफ्ते उन्होंने वहीं रहने वाले एक लोहार को नदी के पुल से नीचे फेंक दिया और मैं जितने पैसे इकठ्ठे कर सकती थी, वो सब देकर हम फिर से सबके सामने बेइज़्ज़त होने से बचे. भटककर घूमने वाले जिप्सी लोगों को छोड़कर उनके पास कोई दोस्त नहीं था और उन्होंने इन घुमक्कड़ लोगों को कुछ एकड़ बेकार पड़ी हुई जमीन पर रहने के लिए दी. ये ज़मीनें उनकी जायदाद का ही हिस्सा हैं. बदले में जिप्सी उन्हें अपनी टेंट में ले जाकर उनका स्वागत करते और कभी-कभी हफ्तों तक उनके साथ घूमने निकल जाते थे. मिस्टर रॉयलॉटको इंडियन जानवरों का भी शौक हैं, जो उन्हें कोई इंडिया से भेजता हैं. आजकल उनके पास एक चीता और एक बबून है, जो घर के आसपास के मैदानों पर खुले घूमते हैं. गांव वाले इन जानवरों से उतना ही डरते हैं जितना वो इनके मालिक से.”

“आप सोच सकते हैं कि मैं क्यों कहती हूँ कि मेरी बेचारी बहन जूलिया और मेरी लाइफ में कोई बड़ी खुशी नहीं थी. कोई भी नौकर हमारे साथ नहीं रहता था और हम दोनों दिन भर घर का सारा काम करते थे. जब जूलिया गुज़री तो वो सिर्फ तीस साल की थी लेकिन उसके बाल समय से पहले ही सफेद होना शुरू हो गए थे, जैसे कि मेरे बाल भी हो रहे हैं.”

“आपकी बहन गुज़र गई?”

“वह दो साल पहले ही गुज़र गई थी, और मैं उसकी मौत के बारे में आपसे बात करना चाहती हूं. आप समझ सकते हैं, मैंने जैसे आपको बताया कि हम जिस तरह की ज़िंदगी जी रहे थे उसमें हमें अपनी ही उमर और पोजीशन के किसी भी शख्स से मिलना नामुमकिन था. हालाँकि, हमारी एक ऑन्टी भी हैं, मिस होनोरिया वेस्टफेल, जो हैरो के पास रहती है. हमें कभी-कभी ऑन्टी के घर पर थोड़े दिन के लिए जाने की इज़ाज़त थी. दो साल पहले जूलिया क्रिसमस पर वहाँ गई थी और वहाँ मरीन्स के मेजर से मिली जिससे उसने सगाई कर ली. मेरे सौतेले पिता ने सगाई के बारे में तब जाना जब मेरी बहन वहां से लौटी लेकिन उन्होंने शादी में कोई ऑब्जेक्शन नहीं की. पर शादी के दिन से दो हफ्ते पहले ही वो घटना घट गई जिसके बाद मेरी फैमिली की इकलौती दोस्त भी मुझसे छीन गई.”

होम्स अपने चेयर में बैठा हुआ, अपनी आँखें बंद करके, कुशन में सिर टिकाकर, अब अपनी आँखों को आधी खोलकर हमारी मेहमान को देख रहा था.

” प्लीज़, आप डिटेल में बताइये,” शरलॉक ने कहा.

” ये मेरे लिए आसान है, उस भयानक घटना की हर बात मेरी यादों में गहराई तक बैठी हुई हैं. वो मैनर हाउस जैसा कि मैंने पहले ही कहा बहुत पुराना है जिसका सिर्फ एक हिस्सा ही यूज़ होता हैं. इस हिस्से के ग्राउंड फ्लोर में बेडरूम हैं और बिल्डिंग के सेंट्रल ब्लॉक में सिटींग-रूम. इन बेडरूम्स में से पहला डॉ. रॉयलॉट का, दूसरा मेरी बहन का और तीसरा मेरा खुद का है. इन कमरों के बीच में कोई कनेक्शन नहीं है, लेकिन वे सभी एक ही कॉरिडोर में खुलते हैं. क्या मैं आपको समझा पा रही हूं? ”

“बिलकुल परफेक्ट ”

“तीन कमरों की खिड़कियां लॉन की तरफ खुलती हैं. उस बदकिस्मत रात को डॉ. रॉयलॉट अपने कमरे में जल्दी चले गए थे, हालांकि हम जानते थे कि वो आराम करने के लिए नहीं गए थे, क्योंकि मेरी बहन को इंडियन सिगार की बू परेशान कर रही थी. सिगार पीना उनकी आदत थी. मेरी बहन को ये सहन नहीं हुआ और वो अपने कमरे से निकल कर मेरे कमरे में आई. वो कुछ टाइम के लिए बैठी, शादी की तैयारी के बारे में बात की और ग्यारह बजे उठी, लेकिन उसने दरवाजे पर रुककर पीछे देखा.

वो बोली, ” मुझे बताओ, हेलेन, क्या तुमने कभी किसी को देर रात सीटी बजाते हुए सुना हैं? '

“कभी नहीं,” मैंने कहा.

“क्या ऐसा हो सकता हैं कि तुमने अपनी नींद में सीटी बजाई हो? ”

“हरगिज नहीं पर क्यों?'

“क्योंकि पिछली कुछ रातों में मैंने हमेशा सुबह के करीब तीन बजे धीमे पर साफ़ सीटी की आवाज़ सुनी हैं. मेरी नींद बहुत कच्ची हैं इसलिए मैं जाग जाती हूँ. मैं नहीं बता सकती कि सिटी की आवाज़ कहाँ से आती हैं – शायद पास के कमरे से, शायद लॉन से. मुझे लगा कि मैं तुमसे पूछ लूँ कि क्या तुमने भी वो आवाज़ सुनी हैं?

“नहीं, मैंने नहीं सुनी. ये शायद वो मनहूस जिप्सि होंगे.”

” हो सकता हैं. लेकिन, अगर ये लॉन से आई हैं तो मैं हैरान हूँ कि तुमने इसे क्यों नहीं सुना.”

“मैं? आह, मुझे तुमसे ज़्यादा गहरी नींद आती हैं.”

“खैर,इससे कोई फरक नहीं पड़ता. उसने मेरी ओर देखकर स्माइल किया और जाते-जाते मेरा दरवाजा बंद कर दिया, कुछ ही पल बाद मैंने उसे अपने कमरे का ताला बंद करते हुए सुना.”

“ज़रूर,” होम्स ने कहा. “क्या ये रूटीन था कि आप हमेशा रात में खुद को कमरे में बंद करके सोती थीं?”

“हमेशा ”

“पर क्यों?”

“मुझे लगता है कि मैंने आपको बताया हैं कि मेरे सौतेले पिता ने एक चीता और एक बबून को पाल रखा हैं. जब तक हमारे रूम के दरवाजे बंद नहीं होते तब तक हमें डर लगा रहता था.”

“ये तो हैं. प्लीज़,अपनी बात तो आगे बढाइये.

“मैं उस रात बिलकुल सो नहीं सकी. मुझे वहम हो रहा था कि कुछ अनहोनी होने वाली हैं. आपको याद होगा कि मैंने कहा था मेरी बहन और मैं जुड़वाँ थे, और आप जानते हैं कि इतने नज़दीकी रिश्ते में, दो लोगों को कैसे एक नाज़ुक धागा बांधे रखता हैं. वो एक भयानक रात थी. बाहर हवा बहुत तेज़ चल रही थी और खिड़कियों में बारिश के छींटे ज़ोरों से गिर रहे थे. अचानक, तूफ़ान के शोर के बीच वहाँ किसी औरत की भयानक चीख गुंजी. मुझे पता था कि ये मेरी बहन की आवाज़ थी.

मैं अपने बिस्तर से उछल कर उतरी, एक शॉल लपेटा और कॉरिडोर की तरफ भागी. जैसे ही मैंने अपना दरवाजा खोला, मुझे सीटी की धीमी आवाज़ सुनाई दी, जैसे कि मेरी बहन ने बताया था और कुछ पल किसी चीज़ के खटकने की आवाज़ आई, जैसे कोई मेटल का सामान गिर गया हो. जैसे ही मैं कॉरिडोर की तरफ भागी, मेरी बहन के कमरे का दरवाजा खुला हुआ था जो लोहे के कब्ज़े पर टिका हिल रहा था. मैं ये सब देखकर बहुत डर गई , न जाने क्या होने वाला था. कॉरिडोर के लाइट के उजाले में मैंने देखा कि मेरी बहन वहाँ खड़ी हैं, डर के मारे उसके चेहरे का रंग उड़ा हुआ था, उसने मदद मांगने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ाए और वो ऐसे लहराकर चल रही थी जैसे कोई शराबी. मैं उसके पास भागी और उसे पकड़ लिया, लेकिन तब तक उसके घुटने जवाब दे चुके थे और वो जमीन पर गिर गई. वो भयानक दर्द से चिल्ला रही थी और उसकी बॉडी बहुत ज़ोरों से कांप रही थी.

पहले तो मैंने सोचा कि उसने मुझे पहचाना नहीं, लेकिन जब मैं उसके पास झुकी तो उसने अचानक ऐसी आवाज़ निकाली जिसे मैं कभी नहीं भूल पाऊँगी. “ ओह, माय गॉड! हेलेन! यह बैंड था! धब्बेदार बैंड!  स्पेकल्ड बैंड.” वो कुछ और भी कहना चाह रही थी और उसने अपनी उंगली से हवा में डॉक्टर रॉयलॉटके कमरे की ओर इशारा किया. इससे पहले कि वो कुछ कह पाती, उसे दोबारा दौरा पड़ा और उसकी आवाज़ दबी रह गई. मैं भागकर अपने सौतेले पिता को बुलाने के लिए भागी. और, वे ड्रेसिंग गाउन में अपने कमरे से जल्दी-जल्दी निकले ही थे कि मैं मिल गई. जब वे मेरी बहन के पास पहुंचे तो वह बेहोश थी, हालांकि उन्होने मेरी बहन को ब्रांडी पिलाई और गांव से मेडिकल हेल्प भी मंगवाई पर सारी कोशिश बेकार थी क्योंकि मेरी बहन की साँसे धीरे-धीरे गुम हो गई और बेहोशी में ही उसकी जान चली गई. मेरी प्यारी बहन का अंत ऐसा भयानक था.”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments