(hindi) MONEY Master the Game

(hindi) MONEY Master the Game

इंट्रोडक्शन (Introduction)

पैसा आपके लिए क्या मायने रखता है? कुछ लोगो के लिए ये बस एक टूल है. जो उन्हें चाहिए उसे हासिल करने का जरिया पैसा है. और कुछ लोगो के लिए पैसा पॉवर है. कुछ ऐसे भी लोग है जो पैसे के लिए अपनी फेमिली, सेल्फ वर्थ या इंटेग्रीटि सब कुछ छोड़ सकते है. अब कुछ लोग बोलेंगे कि पैसा बस मोह-माया है. कंप्यूटर स्क्रीन पर लिखे कुछ नंबर्स. जबकि कुछ लोगो के लिए पैसा एक एबस्ट्रेक्ट कांसेप्ट है जो उन्हें फ्रीडम और सिक्योरिटी देता है, उन्हें जिंदा होने का एहसास दिलाता है.

पैसा आपके लिए चाहे जो भी मायने रखता हो, पर एक चीज़ श्योर है कि आपको मनी को मास्टर करना होगा वर्ना मनी आपको मास्टर बन जायेगा. या तो आप पैसे को यूज़ करो या पैसा आपको यूज़ करने लगेगा. टोनी रॉबिन्स कहते है कि मनी एक गेम है क्योंकि ऐसे कई फाइनेंशियल मास्टर्स है जिन्होंने मनी को कण्ट्रोल किया है. जॉन सी, बोगल (John C. Bogle,) वारेन बुफे ( Warren Buffet) और रे डेलियो ( and Ray Dalio)ने कई बिलियन कमाए क्योंकि वो मनी मास्टर थे.

उनके जैसे ही आप भी शतरंज का मोहरा बनने बजाए शतरंज के गेम के मास्टर बन सकते हो. इस बुक से आप सीखेंगे कि फ्रीडम फानेंशियल कैसे अचीव की जाए. यानी आपके पास इतना पैसा हो कि पूरी लाइफ काम करने की जरूरत ना पड़े. अगर आपके पास  फाइनेंसशीयल फ्रीडम होगी तो आपको अपनी फेमिली के ईलाज, पढ़ाई और शादी की टेंशन नहीं करनी पड़ेगी. क्योंकि आप उनकी हर ज़रूरत को ईज़ीली पूरा कर पाएंगे. ये सब सुनने में सपने जैसा लगता है ना? लेकिन ये सच हो सकता है और ये बुक इसमें आपकी हेल्प करेगी.

मेक द मोस्ट इम्पोर्टेंट फाइनेंशीयल डिसीजन ऑफ़ योर लाइफ ( अपनी लाइफ के मोस्ट इम्पोर्टेंट फाइनेंशीयल डिसीजन लो ) Make The Most Important Financial Decision Of Your Life

आपके पेरेंट्स शायद आपको यही बोलते होंगे कि खूब मेहनत करो ताकि अच्छी जॉब मिल सके. अगर आप हार्ड वर्क करोगे तो अपनी फेमिली को सपोर्ट कर पाओगे और आपके बैंक अकाउंट में भी खूब पैसा होगा. लेकिन सच तो ये है कि कई सालो तक रेगुलर सेलरी मिलने के बावजूद आपको फाइनेंशियल फ्रीडम नहीं मिल पाती है. सालो तक जॉब करने के बावजूद कई बार ऐसा भी होता है कि आपकी सारी सेविंग खत्म हो जाती है. पर एक स्मार्ट इन्वेस्टिंग के थ्रू आपको फाइनेंशियल फ्रीडम मिल सकती है.

चलो एक इम्पोर्टेंट कांसेप्ट कम्पाउंडिंग के बारे में थोडा जान लेते है. ये तब होता है जब आप बिना इंटरेस्ट लिए अपनी इन्वेस्टमेंट को ग्रो करने देते हो. इससे हर साल आपके प्रिंसिपल अमाउंट में इंटरेस्ट जमा होता रहता है. कम्पाउंडिंग से आपका पैसा बहुत जल्दी बढ़ता है. इसे एक एक्जाम्पल से समझेंगे. दो जुड़वाँ भाई थे. विलियम ने 20 साल की उम्र से ही इन्वेस्टिंग करना स्टार्ट कर दिया था. हर साल वो अपनी सेलरी से पैसे बचाकर रीटायरमेंट अकाउंट में सेव करता था.

उसके अकाउंट में करीब $4,000 तक सेव हो चुके थे. 40 की एज तक उसने लगातार पैसे सेव किये. उसने अब फंड्स जमा करने छोड़ दिए थे लेकिन अब भी उसकी इन्वेस्टमेंट सालाना 10% के हिसाब से ग्रो कर रही थी. वही उसके ब्रदर जेम्स ने 40 का होने पर इन्वेस्टिंग शुरू की. उसने भी 10% के हिसाब से साल के $4,000 इन्वेस्ट किये. अब विलियम और जेम्स दोनों 65 साल के है. विलियम ने टोटल $80,000 इन्वेस्ट कर लिए है. यानी 20 से लेकर 40 की एज तक $4,000 हर साल. और जेम्स ने टोटल $100,000 इन्वेस्ट किये. यानी 40 से 65 की एज तक $4,000 हर साल.

तो आपके हिसाब से कौन ज्यादा अमीर है? किसने अपनी फेमिली और अपने लिए फाईनेंशियल फ्रीडम अर्न की? विलियम ने या जेम्स ने ? अपने 65 वे बर्डडे पर जेम्स के पास टोटल $40,000 थे जबकि विलियम के पास $2.5 मिलियन. ये सही है. विलियम ने अपनी इन्वेस्टमेंट से 600% पैसा ज्यादा कमाया. पर ये कैसे हुआ? फर्स्ट इयर में विलियम के $4,000 x 10% सेकंड इयर में $8,000 x 10% हो गए. विलियम ने 40 की एज में फंडिंग छोड़ दी थी फिर भी उसका पैसा 10% की रेट से एनुअली ग्रो कर रहा था.

इसे कंपाउंडिंग की पॉवर की बोलते है. इस स्टोरी से लेसन मिलता है कि आप जितना जल्दी इन्वेस्ट करना शुरू करोगे उतना अच्छा रहेगा. विलियम को अर्ली एज में ही इन्वेस्टिंग करने की वजह से फाइनेंशियल फ्रीडम मिली. दूसरी बात, उसने कभी भी इंटरेस्ट के पैसे यूज़ नही किये, चाहे उसे कितनी भी ज़रूरत थी. और तीसरी चीज़, पूरे दो डिकेड्स तक वो हर साल $4,000 जमा करता रहा.

हम उम्मीद करते है कि इस बुक को पढने के बाद आप भी अब इन्वेस्टमेंट करना स्टार्ट कर दोगे. पर कंपाउंडिंग को हमेशा याद रखना. अपने इंटरेस्ट के पैसे कभी खर्च मत करना. फाइनेंशियल मास्टर बनने का फर्स्ट स्टेप यही है कि अपने पैसो को ग्रो करने दो. जब आप सोते हो, आपका इन्वेस्ट किया हुआ पैसा बढ़ता है”

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

नो द रूल्स बीफोर यू गेट इन द गेम
गेम में एंटर करने से पहले रूल्स समझ लो Know The Rules Before You Get In The Game

अब शायद आपका सवाल होगा, शुरूवात कहाँ से करे? कहाँ इन्वेस्ट करना है? क्या आपको ब्रोकर या फाइनेशियल एडवाईजर्स की जरूरत पड़ेगी? जी नहीं, टोनी रॉबिन्स कहते है आपको ये सब सोचने की बिलकुल भी जरूरत नही है. क्योंकि ये सो-काल्ड इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट्स आपका पैसा हडपने को तैयार बैठे है. जैसे एक्जाम्पल के लिए आपको म्यूचुव्ल फंड्स में पैसा डालना है. आपको एक बड़ी ब्रोकेज़ फर्म का पता चलता है जो आपके पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपसे फीस लेगी.

आपका पैसा कहाँ और कितना इन्वेस्ट करना है, ये सब टेंशन ब्रोकेज कंपनी की होगी. आईडिया अच्छा है? है ना. लेकिन असली बात कुछ और है. आप अपना 100% पैसा दोगे और बदले में आपको 100% रिस्क भी मिलेगा. ऊपर से आपका ब्रोकर आपके पैसे का 60% हिस्सा अपनी फ़ीस के तौर पर काट लेगा. है. उसे बस अपनी फीस से मतलब है. आपको प्रॉफिट हो या लोस उसे कोई फर्क नही पड़ता. क्योंकि आपको ब्रोकर की फीस देनी ही पड़ेगी. सुनने में अजीब लगता है ना ? लेकिन 90% अमेरिकन्स को इसी शर्त पर म्यूचवल फंड्स में इन्वेस्ट पड़ता है.

उनके ब्रोकर्स उनकी लाइफ इन्वेस्टमेंट का 60% से भी ज्यादा पैसा हडप लेते है. पूरी दुनिया में करीब $13 ट्रिलियन पैसा म्यूचव्ल फंड्स में इन्वेस्ट होता है. तो ज़रा सोचो कि इसमें से कितना पैसा ब्रोकर्स की जेब में जाता होगा. क्यों इतने सारे लोग इन्वेस्टमेंट के लिए ब्रोकर्स की मनमानी सहते है? तो इसका सिम्पल जवाब है: मार्केटिंग.

फाईनेंशियल इंडस्ट्री ने इन सारी इन्वेस्टमेंट टर्म्स और कांसेप्ट को इतना मुश्किल बना रखा है कि कॉमन आदमी इन बातो को समझ नहीं पाता है और उसे मजबूरी में ब्रोकर्स की सर्विसेज़ लेनी पड़ती है. इसके अलावा फाइनेंशियल रीपोर्ट्स स्टॉक एक्सचेंज मॉनिटर के टॉप पर होती है, ये सुनने में इतना इंट्रेस्टिंग लगता है कि अपने घरो में बैठे पोटेंशियल बायर्स इसे सुनकर ज्यादा से ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने को रेडी हो जाते है. और एंड में प्रॉफिट सिर्फ ब्रोकर्स और ब्रोकेज फर्म वालो को होता है.

क्या आपने “द वुल्फ ऑफ़ वाल स्ट्रीट” मूवी देखी है जिसमे लियोनार्डो डी कार्पियो हीरो थे? इस मूवी से शायद आपको कुछ आईडिया मिले. इस मूवी में दिखाया गया है कि लियोनार्डो और उनके ब्रोकर फ्रेंड्स इन्वेस्टर्स के पैसे पर ऐश करते है. ये लोग पार्टीज़ देते है, ड्रग्स खरीदते है और मजे करते है. तो अब सवाल ये है कि कहाँ इन्वेस्ट किया जाये? किस पर ट्रस्ट किया जाये? तो जवाब ये है कि आप खुद एक स्मार्ट इन्वेस्टर बनो. आप ट्रेड के बारे में सीख सकते हो, इस बारे में बुक्स पढ़ सकते हो और वारेन बुफे और रे डालियो की तरह मनी मास्टर्स बन सकते हो. लेकिन इस गेम को ज्वाइन करने से पहले इसके कुछ रूल्स सीख लो.

एक इम्पोर्टेट रूल है कि इंडेक्स फंड्स में इन्वेस्ट करो. एक स्टॉक इंडेक्स को बास्केट ऑफ़ स्टॉक्स भी बोलते है. एसएंडपी 500 (S&P 500) इंडेक्स फंड का एक्ज्मापल है. इसमें यू.एस की 500 लीडिंग कंपनीज़ की लिस्ट है जिसे स्टैण्डर्ड एंड पूअर्स ने चूज़ किया है. इसमें माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, फेसबुक और अमेज़न जैसी कंपनीज शामिल है.

इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट करने से इन टॉप 500 कंपनीज़ में आपका भी शेयर बन जाता है. इंडेक्स फंड आपका बेस्ट आप्शन क्यों है? फर्स्ट, क्योंकि ये कंपनीज़ रातो-रात बैंकरप्ट नहीं होने वाली. सेकंड, इसमें रिस्क कम है और धीरे-धीरे रिटर्न्स मिलते है. थर्ड, आपको स्टॉक्स में इन्वेस्ट करने के लिए किसी ब्रोकर की सर्विस नहीं लेनी पड़ेगी क्योंकि एसएंडपी पहले से ही आपके लिए बेस्ट चूज़ कर लेता है.

व्हाट इज द प्राइस ऑफ़ योर ड्रीम्स ( आपके सपनों की कीमत क्या है )

फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए आपको कितना पैसा चाहिए? अपने सारे सपने पूरे करने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए? शायद $1 मिलियन ,$10 मिलियन या फिर $100 मिलियन? इस चैप्टर में आप पढेंगे कि अपने सपनों की लाइफ जीने के लिए बहुत सारा पैसा नही चाहिए. क्योंकि आप फाईनेंशियल फ्रीडम अचीव कर सकते हो.

टोनी रॉबिन्स ने अपने एक सेमिनार में लोगो से पुछा कि उन्हें एक खुशहाल और सुकून भरी लाइफ जीने के लिए कितने पैसे चाहिए. तो वहां एक 20 साल के लड़के ने हाथ उठाकर कहा ” 1 बिलियन डॉलर . उसका जवाब सुनकर लोग हैरान रह गए क्योंकि ये 1 बिलियन डॉलर काफी बड़ा अमाउंट होता है. लेकिन टोनी रॉबिन्स ने उस लड़के को ये रिएलाइज कराया कि अपने ड्रीम्स पूरे करने के लिए जितना वो सोच रहा है, उतने पैसे नहीं लगेंगे.

“अगर तुम्हे 1 बिलियन डॉलर मिल जाए तो तुम क्या करोगे? टोनी ने उससे पुछा. उस लडके ने कहा कि वो एक ब्रांड न्यू प्राइवेट जेट लेगा, न्यू यॉर्क में घर लेगा और बिजनेस मीटिंग के लिए लोस एजेंलेस और वेकेशन के लिए बहामास जायेगा. उस लड़के ने ये भी बोला कि वो सालभर में 12 फ्लाइट्स तो लेगा ही लेगा.

टोनी रॉबिन्स ने उस लडके के साथ मिलकर थोड़ी रीसर्च की. एक ब्रांड न्यू प्राइवेट जेट का प्राइस $65 मिलियन पड़ेगा और सेकंड हैण्ड जेट का प्राइस $10 मिलियन. ये तो सिर्फ जेट का प्राइस था, इसके अलावा मेंटेनेस, फ्यूल और क्रू का खर्चा अलग था. लेकिन अगर वो लड़का प्राइवेट जेट खरीदने के बजाये रेंट पे लेता है तो उसे सिर्फ $2,500 खर्च करने पड़ेंगे.

उसकी फेमिली में चार मेंबर्स थे तो एक मीडियम साइज़ का जेट उनके लिए काफी रहेगा. और अगर वो 100 घंटे हर साल भी जेट से फ्लाई करता है तो उसे $250,000 रेंट देना होगा. और अगर उसे प्रीमियम जेट गल्फस्ट्रीम पंसद हो तो उसका खर्च $500,000 होगा. ये अभी भी एक नया गल्फस्ट्रीम जी 560 के मुकाबले काफी सस्ता था. फिर टोनी ने उससे पुछा” तुम अपने 1 बिलियन डॉलर के साथ और क्या करोगे?

“एक प्राइवेट आईलैंड लूँगा” लड़के ने कहा. टोनी के पास फिजी आईलैड में खुद का अपना 500 एकर का रीजोर्ट है. लेकिन अपने बिजी शेड्यूल के चलते वो वहां पर हर तीन साल में सिर्फ सिक्स वीक के लिए ही जा पाते है. टोनी ने कहा” अगर तुम प्राइवेट अपने आईलैंड को फुली एन्जॉय करना चाहते हो तो होटल बिजनेस में एंटर मत करो. क्योंकि फिर तुम्हे अपने प्राइवेट बीच में रिलेक्स करने का टाइम नही मिल पायेंगा.

फिर दोनों ने कुछ और रीसर्च किया तो पता चला कि बहामास में एक आईलैंड $100,000 में अवेलबल है. और उसे एक रीजोर्ट बनाने के लिए $40 मिलियन खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन इसके बदले अगर वो लड़का नेक्कर आईलैंड रीजोर्ट रेंट पे ले ले तो ज्यादा सस्ता पड़ता जैसे रिचर्ड ब्रेनसन ने लिया है. इसमें एक वीक के लिए स्टे करने का खर्चा सिर्फ $350,000 पड़ेगा. और वो अपनी पूरी फेमिली और फ्रेंड्स के साथ यहाँ एन्जॉय कर सकता है. और उनकी सर्विस के लिए 50 लोगो का स्टाफ हर वक्त अवलेबल रहेगा.

अगर वो हर साल एक हफ्ते के लिए नेक्कर आईलैंड रेंट पे लेता है तो उसे सिर्फ $3.5 मिलियन स्पेंड करने होंगे. तो इसे अगर हम एड करे तो उस लडके को अपनी ड्रीम लाइफ जीने के लिए $10 मिलियन से ज्यादा नही चाहिए जिसमे वो अपनी फेमिली और फ्रेंड्स के साथ एक प्राइवेट जेट से अपने प्राइवेट आईलैंड में जाकर होलीडे एन्जॉय कर सकता है. तो ये प्रूव हो गया कि उस लड़के को अपनी फाईनेंशियल फ्रीडम अचीव करने के लिए 1 बिलियन डॉलर का सिर्फ 1% लगेगा. और वो अगर वो एक स्मार्ट इन्वेस्टर बन जाए तो डेफिनेटली इस फ्रीडम को अचीव कर सकता है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments