(Hindi) Convert 2.0

(Hindi) Convert 2.0

परिचय

एक एंट्प्रेन्योर होने के नाते आप हमेशा अपना बिजनेस इम्प्रूव करने के तरीके ढूंढते रहते होंगे. और हायर प्रॉफिट के लिए आप ज्यादा एडवरटीज़मेंट्स भी खरीदते होंगे. और आप अपने बिजनेस प्रोसेस को इम्प्रूव करने के लिए भी कुछ सोचते होंगे. प्लानिंग करते होंगे,  लेकिन अगर इससे ज्यादा एफिशिएंट तरीका आपको मिल जाये तो ? एक ऐसा आसान सा रास्ता जिससे आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सके ? और सबसे बढ़कर अगर आप अपनी कंपनी की रेपुटेशन बढ़ा सके ? यहाँ हम बात कर रहे है कन्वर्ट की जो इसी बारे में है. इसमें आप कांसेप्ट्स सीखेंगे जिससे आपको और आपके बिजनेस को काफी बेनिफिट होगा. ये कॉन्सेप्ट्स हमेशा ही इफेक्टिव प्रूव हुए है और यही लेखक फ्रेंक कर्न अपने क्लाइंट्स को सिखाते है. फ्रेंक कर्न इंटरनेट मार्केटिंग में एक एक्सपर्ट और कंसल्टेंट है उन्होंने कई ऑनलाइन बिज्नेसेस को चलाने में अपने क्लाइंट्स की हेल्प की है.

और इस बुक को लिखने के पीछे भी उनका यही एम् है. क्या आप जानते है कि अपने बिजनेस प्रोसेस में चेंज लाये बिना भी आप अपने प्राइस इनक्रीज कर सकते है? पॉवर ऑफ़ इंट्रीइंसिक वैल्यू से आप इस बारे में सीखेंगे. क्या आपको ये जानना है कि कस्टमर्स को अट्रेक्ट करने में आपकी रेपुटेशन और ओवर आल इमेज कितनी इम्पोर्टेन्ट है? ये सब आप एक कांसेप्ट में सीखेंगे जिसे  पोजिशनिंग कहते है. हर चीज़ आपके कन्वर्शन प्रोसेस की तरफ लीड करती है जिसमे आप ज्यादा प्रॉफिट बनाते है और कस्टमर्स आपके लॉयल फेन बन जाते है. आपको हम 3 स्टेप्स ऑफ़ कन्वर्शन के बारे में बताएँगे जो है प्री-फ्रेमिंग, इन्डोकट्रीनेशन और कन्वर्शन. कस्टमर्स आपका ऑप्ट इन ऑफर ले उससे पहले ही ये प्रोसेस स्टार्ट हो जाता है.

कन्वर्ट का अल्टीमेट गोल यही है कि ये आपके सेल्स प्रोसेस को ईजी बना देगा. इससे पहले कि आप सच में प्रोडक्ट बेचने के लिए ट्राई करे उससे पहले ये लोगो में आपके प्रोडक्ट की डिमांड पैदा करेगा. कन्वर्शन अप्लाई करके ना सिर्फ आप अपने कस्टमर्स से प्रॉफिट कमाएंगे बल्कि उनका दिल भी जीत लेंगे और यही सबसे इम्पोर्टेन्ट है. तो स्टार्ट करते है इसे.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

द विक्ट्री इक्वेशन

आप अपने ऑनलाइन बिजनेस में विक्ट्री कैसे अचीव करेंगे? जब आप ये बुक पढेंगे तो ये विक्ट्री इक्वेशन ये गाइड की तरह काम करेगा.और कॉन्सेप्ट्स ऑफ़ पोजिशनिंग, प्रोमोशन और प्रोसेस आपके लिए उस प्रॉफिट में एड अप होते जायेंगे तो आपको मिलेगा.  पोजिशनिंग प्लस प्रोमोशन प्लस प्रोसेस इज इकवल टु प्रॉफिट जी हां तो अगले चैप्टर में आप प्रॉफिट और इंट्रीनसिक वैल्यू के बारे में और भी बहुत कुछ सीखेंगे. फिर हम पोजिशनिंग की तरफ प्रोसीड करेंगे जो आपके बिजनेस के लिए काफी इम्पोर्टेन्ट है. प्रोमोशन में आप कन्वर्शन के 3 स्टेप्स देख सकते है. ये प्री फ्रेमिंग से शुरू होता है फिर इसके बाद इंडोक्ट्रीनेशन आता है और फिर खुद कन्वर्शन प्रोसेस. फ्रेंक कर्न का कन्वर्ट फार्मूला आपको ये सिखाता है कि अगर आपका प्रोसेस सेम रहता है तो भी आप प्रॉफिट इनक्रीज कर सकते है. इसमें पोजिंश्निंग और प्रोमोशन पर ज्यादा फोकस दिया गया है. चलिए एंड इन माइंड से शुरू करते है और प्रॉफिट के बारे में थोडा और सीखते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

इंट्रीन्सिक वैल्यू

प्रैक्टिकल वैल्यू + इंट्रीन्सिक वैल्यू = टोटल प्रीसीव्ड वैल्यू

जी हां ये है वैल्यू इक्वेशन है. ये आपको समझने में हेल्प करेगा कि और ज्यादा प्रॉफिट कैसे बंनाया जाए. प्रेक्टिकल वैल्यू वो है जो आपका प्रोडक्ट आपके कस्टमर्स को देता है. जैसे कि मान लो आपका प्रोडक्ट है एक किचन नाइफ तो इसकी प्रैक्टिकल वैल्यू ये होगी कि ये मीट ईज़ी और फ़ास्ट काटता है. टोटल पर्सीव्ड वैल्यू वो ओवरआल वैल्यू है जो आप अपने कस्टमर्स को देते है. अब अगर भले ही आप बेस्ट प्रेक्टिकल वैल्यू दे रहे है तो भी ये काफी नहीं होगा जब तक कि आप अपने कस्टमर्स को एक ग्रेट इंट्रीन्सीक वैल्यू नही देते. तो आप ज्यादा प्रॉफिट कैसे बनायेंगे? ज्यादातर कंपनीज़ सिर्फ इस बात पर फोकस करती है कि वे ज्यादा से ज्यादा स्टफ बेच सके. ये लोजिकल बात है. तो वो क्या करते है कि वो अपने काम का तरीका इम्प्रूव कर लेते है. वो अपना बिजनेस प्रोसेस इम्प्रूव करते है. लेकिन अगर आपका प्रोसेस और प्रोडक्ट सेम रहे फिर भी आप ज्यादा प्रॉफिट कमाए तो कैसा रहे ?

जी हाँ, ये पोसिबल है. अपनी सेल्स इनक्रीज करने के लिए आप ऐसे ही अपना प्राइस इनक्रीज कर सकते है. लेकिन कैसे? तो इसका ज़वाब है, आप ऐसा कर सकते है इंट्रीन्सिक वैल्यू में इन्वेस्ट करके. इसे बैटर ढंग से समझने के लिए कार्स की स्टोरी लेते है. एक कार की प्रैक्टिकल वैल्यू क्या होगी? ये हमे एक डेस्टिनेशन से दूसरे डेस्टिनेशन तक ले के जाती है. कार से जाना चलकर जाने से बैटर है क्योंकि इससे टाइम और एनर्जी दोनों बचती है. कार आपको रेन, सन या स्नो से बचाती है. अगर आपके पास कार है तो आप उसमे अपने डॉग को घुमा सकते है, अपनी ग्रोस्रीज़ या गोल्फ क्लब्स ला सकते है. खुद की कार होते हुए आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. तो ये रहीं सारी बातें,चलो अब थोडा स्पेसिफिक बनते है. आपके ख्याल से एक बीएम्डब्ल्यू 750 LI की प्रैक्टिकल वैल्यू क्या होगी?

बेशक इसमें बेसिक फीचर्स है मगर इससे भी ज्यादा एक बीएम्डब्ल्यू काफी रीलायेबल होती है. इसकी अपहोल्स्ट्री काफी कम्फर्टेबल है. ये स्मूदली चलती है और इसका एक्स्टीरियर डिज़ाइन काफी कूल है. एक बीएम्डब्ल्यू 750LI की कीमत $86,000 से $90,000 के बीच होती है. तो आइये आगे बाते करते है रोल्स रोयस घोस्ट के बारे में तो अब रोल्स रोयस घोस्ट के बारे में क्या ख्याल है ? इस लक्जरी कार की कीमत $256,000 से लेकर $296,000 तक होती है. मगर इसके फीचर्स सेम बीएम्डब्ल्यू 750LI जैसे ही है. रोल्स रोयस घोस्ट भी काफी रिलाएबल कार है. इसमें वो सब कुछ है जो किसी लक्जरी कार में होने चाहिए, कम्फरटेबल अपहोल्स्ट्री, स्मूद ड्राइव, कूल एक्स्टीरियर डिजाइन. लेकिन फिर ये कार बाकी कारो से डिफरेंट कैसे है ? आपको ये जानकर और भी सरप्राइजड होंगे कि रोल्स रोयस एक्चुअल में बीएम्डब्ल्यू की बनाता है. है ना अमेजिंग राईट?

सिर्फ बॉडी शेप और इंजिन में स्लाईट चेंज है वर्ना रोल्स रोयस घोस्ट और बीएम्डब्ल्यू 750LI सेम कार ही है. तो फिर रोल्स रोयस बीएम्डब्ल्यू से तीन गुना महँगी क्यों है? अल्टीमेटली ये इसकी इंट्रीन्सिक वैल्यू की वजह से है. रोल्स रोयस सिम्पली बेस्ट कार है. ऑटोमोबाइल मार्किट में इसकी हाई पोजिशनिंग है. ज़रा इमेजिन करे, आपकी एक कोंफ्रेंस है और आप वहां रोल्स रोयस में पहुँचते है. लोग आपको डिफरेंटली ट्रीट करना शुरू कर देंगे. इसपेश्ली कम्प्येर में जब आप हौंडा सिविक या बीएम्डब्ल्यू यूज़ करते. आपकी रोल्स रोयस हमेशा सबसे अलग दिखेगी. लोगो की क्यूरियसिटी आपके बारे में बढ़ जायेगी. वे आपको तुरंत ही एक इम्पोर्टेन्ट और सक्सेसफुल पर्सन समझने लगेगे.

यही सीक्रेट है कि रोल्स रोयस के पीछे एक्स्ट्रा $200,000 के. रोल्स रोयस के अलावा फेरारी कंपनी की भी हाई इंट्रीन्सिक वैल्यू है. जब फेरारी कोई नया मॉडल रिलीज़ करती है तो ये यूनाइटेड स्टेट्स पहुँचने से पहले ही बिक चुकी होती है. फेरारी के फेन इस कार को स्ट्रेट इटली से आर्डर कर देते है. जैसे ही नया मॉडल आता है लोग एक्स्ट्रा $50,000 देकर भी इसे बुक करा लेते है. अगर आप फेरारी के सेल्सपर्सन है तो आपको ये कार बेचने के लिए कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है.

आपको इसे खरीदने के लिए लोगो को कन्विंस नहीं करना पड़ता है. आपको बस बैठकर आर्डर लेने होते है. इसलिए एक हाई इंट्रीन्सिक वैल्यू ना सिर्फ आपका प्रॉफिट इनक्रीज करती है बल्कि ये आपके प्रोडक्ट की डिमांड बढाकर सेल्स प्रोसेस में इफेक्टिवनेस लाती है. अगर आप भी अपने बिजनेस में सेम इफेक्ट चाहते है तो आपको इंट्रीन्सिक वैल्यू में इन्वेस्ट करने की ज़रूरत है. आपको हाई पेईंग कस्टमर्स मिल सकते है. आप हायर फीस और प्राइस चार्ज कर सकते है. इस तरह से आप बिना कोई प्रोसेस चेंज किये अच्छा प्रॉफिट कमा लेंगे.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
Or
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments